logo-image

Virat Kohli 14 रन से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से चूके, इन देशों के खिलाफ जड़ चुके हैं दोहरा शतक

भारतीय टीम के चेस मास्टर विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को अहमबाद में शानदार 186 रनों की पारी खेली. उनकी इस पारी से टीम इंडिया ने पहली पारी में 91 रनों का लीड लिया था. विराट कोहली ने तीन साल और तीन महीने बाद टेस्ट में शतक जड़ा है.

Updated on: 13 Mar 2023, 09:08 AM

नई दिल्ली:

Virat Kohli Double Century in Test: भारतीय टीम के चेस मास्टर विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को अहमबाद में शानदार 186 रनों की पारी खेली. उनकी इस पारी से टीम इंडिया ने पहली पारी में 91 रनों का लीड लिया था. विराट कोहली ने तीन साल और तीन महीने बाद टेस्ट में शतक जड़ा है. उनकी इस बड़ी पारी की वजह से भारत मैच में अब भी बराबरी पर बना हुआ है. लेकिन विराट कोहली एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त करने से चूक गए. उनके पास मौका था कि वह टेस्ट में सात देशों के खिलाफ दोहरा शतक बनाने वाले बल्लेबाज हो जाते. 

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से चूके कोहली 

विराट कोहली ने रविवार को 364 गेंदों का सामना करते हुए 186 रनों की सधी पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 15 चौके लगाए. वह दोहरा शतक लगाने से सिर्फ 14 रन सो चूक गए. अगर वह 14 रन बना लेते तो टेस्ट क्रिकेट में सात देशों के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाते. विराट कोहली अब तक छह देशों के खिलाफ टेस्ट में डबल सेंचुरी लगा चुके हैं. वह जिस लय में हैं अगर उनका यही लय करकरार रह जाता है तो जल्द ही वह ऐसा करने में सफल हो सकते हैं. 

इन 6 देशों के खिलाफ टेस्ट में जड़े दोहरा शतक 

विराट कोहली टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक जड़ चुके हैं. रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी अगर 14 रन बना लेते तो टेस्ट में उनका सात देशों के खिलाफ दोहरा शतक हो जाता. विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 254 रनों की पारी खेली है. श्रीलंका के खिलाफ 243 रनों की पारी खेली है. इंग्लैंड के खिलाफ 235 रनों की पारी खेली है. न्यूजीलैंड के खिलाफ 211 रन बनाए हैं. बांग्लादेश के खिलाफ 204 रन और वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में 200 रनों की पारी खेली है. इन देशों के खिलाफ विराट का टेस्ट में यह बेस्ट स्कोर है. 

टेस्ट में ऐसा रहा है विराट कोहली का प्रदर्शन 

उनकी ये पारियां इस बात को सिद्ध करने के लिए काफी हैं कि क्यों उनको किंग कहा जाता है. वह जब भी क्रीज पर होते हैं तो टीम इंडिया की आधी मुश्किलें दूर हो जाती हैं. विराट कोहली के टेस्ट करियर पर नजर डालें तो 108 मैचों की 183 पारियों में उन्होंने 8416 रन बनाया है. इस दौरान उनके बल्ले से 28 शतक, 28 अर्धशतक और सात दोहरा शतक निकला है. टेस्ट में विराट कोहली का 48.93 का औसत है. उनके इन आंकड़ों से अंदाजा लगा सकते हैं कि वह बेस्ट हैं.