logo-image

INDvsSA: कोहली के पास द्रविड़-लक्ष्मण को पीछे छोड़ इतिहास रचने का मौका

विराट ने अब तक दक्षिण अफ्रीका में पांच टेस्ट खेले हैं. इसमें 55.80 के औसत से विराट ने 558 रन बनाए हैं.

Updated on: 18 Dec 2021, 11:03 AM

highlights

  • 67 रन बनाते ही विराट पीछे छोड़ देंगे द्रविड़-लक्ष्मण को
  • दक्षिण अफ्रीका में कोहली ने टेस्ट में बनाए हैं 558 रन
  • सचिन तेंदुलकर के हैं सबसे ज्यादा 1161 रन 

नई दिल्ली:

टेस्ट कप्तान विराट कोहली और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के बीच चल रहे मतभेद के बीच टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका पहुंच चुकी है. 26 दिसंबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज और तीन वनडे सीरीज दक्षिण अफ्रीका में खेली जाएगी. वनडे सीरीज की शुरुआत 19 जनवरी से होगी. टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका पहुंचने से पहले ही कोहली-सौरव अनबन अपने शबाब पर आ चुकी थी. हालांकि इन मतभेदों से इतर विराट के लिए यह सीरीज ऐतिहासिक और यादगार बनाने का पूरा मौका होगा. विराट टेस्ट सीरीज में रनों के मामले में वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ सकते हैं.

67 रन बना कोहली पीछे छोड़ देंगे द्रविड़-लक्ष्मण को
अगर आंकड़ों की बात करें तो विराट ने अब तक दक्षिण अफ्रीका में पांच टेस्ट खेले हैं. इसमें 55.80 के औसत से विराट ने 558 रन बनाए हैं. ऐसे में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 67 रन बनाते ही द्रविड़ (566 रन) और लक्ष्मण (624 रन) को पीछे छोड़ देंगे. इसके साथ ही विराट दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे. इस मामले में सबसे आगे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं, जिनके नाम 15 मैचों की 28 पारियों में 1161 रन दर्ज हैं.

एक बार भी टेस्ट सीरीज नहीं जीता भारत
दक्षिण अफ्रीका एक ऐसी जगह है, जहां भारत आज तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है. इस दौरे पर विराट अपनी कप्तानी में 29 साल का सूखा खत्म करना चाहेंगे. भारतीय टीम पहली बार 1991-92 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई थी. यह पहला मौका था, जब दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का आयोजन किया गया. इसके बाद भारत ने सात बार दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया, लेकिन हर बार टीम टेस्ट सीरीज जीतने में नाकाम रही है.