logo-image

विराट कोहली ने छोड़ी कप्‍तानी, जानिए रोहित शर्मा के कप्‍तानी आंकड़े 

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने ऐलान कर दिया है कि वे टी20 विश्‍व कप के बाद भारतीय टीम की कप्‍तानी छोड़ देंगे. वे टी20 की कप्‍तानी नहीं करेंगे, लेकिन वन डे और टेस्‍ट मैचों की कप्‍तानी वे करते रहेंगे.

Updated on: 17 Sep 2021, 10:46 AM

नई दिल्‍ली :

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने ऐलान कर दिया है कि वे टी20 विश्‍व कप के बाद भारतीय टीम की कप्‍तानी छोड़ देंगे. वे टी20 की कप्‍तानी नहीं करेंगे, लेकिन वन डे और टेस्‍ट मैचों की कप्‍तानी वे करते रहेंगे. इस बीच विराट कोहली ने जैसे ही घोषणा की, उसके बाद से इस बात को लेकर संभावनाएं जताने लगे हैं कि टीम इंडिया का अगला कप्‍तान कौन होगा. इसके लिए कुछ एक नाम सामने आ रहे हैं, लेकिन एक नाम को लेकर लोग ज्‍यादा आशान्‍वित लग रहे हैं, वो नाम है रोहित शर्मा का. रोहित शर्मा इस वक्‍त टीम इंडिया के उपकप्‍तान हैं और जब भी विराट कोहली ने किसी न किसी कारण से कप्‍तानी नहीं की है, तो टीम की कमान रोहित शर्मा के ही पास रही है. जब भी उन्‍हें कप्‍तानी मिली है, उन्‍होंने खुद को साबित भी किया है. लेकिन अगर कप्‍तान बनने की दौड़ में रोहित शर्मा का नाम सबसे आगे माना जा रहा है तो जरूरी है कि उनके आंकड़ों पर भी नजर डाली जाए. 

यह भी पढ़ें : एमएम धोनी के रास्‍ते पर चल रहे हैं विराट कोहली, वहां इंस्‍टाग्राम तो यहां ट्विटर 

रोहित शर्मा ने भारतीय टीम में अपना डेब्‍यू विराट कोहली से पहले ही कर लिया था. इस मामले में वे विराट कोहली से सीनियर हैं. हालांकि शुरुआती दौर में रोहित शर्मा खेल तो अच्‍छा रहे थे, लेकिन वे लगातार रन नहीं बना पा रहे थे, इसलिए उनकी जगह सुरक्षित नहीं थी. वहीं विराट कोहली ने जब टीम इंडिया के लिए डेब्‍यू किया तो वे रन बनाने लगे, इसके बाद उनकी जगह सुरक्षित हो गई और जब एमएस धोनी ने कप्‍तानी छोड़ी तो विराट कोहली ही पहली च्‍वाइस थे. इसलिए वे कप्‍तान बन गए और रोहित शर्मा को उप कप्‍तानी से ही संतोष करना पड़ा. अब एक बार फिर ऐसा मौका बनने जा रहा है, जब संभावना है कि रोहित शर्मा ही टीम इंडिया के अगले कप्‍तान होंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 CSKvsMI : मुंबई इंडियंस की प्‍लेइंग इलेवन ये हो सकती है, जानिए यहां 

रोहित शर्मा के कप्‍तानी की बात करें तो वे कैसी कप्‍तानी करते हैं, कैसे टीम बनाते हैं, इसका जीता जागता उदाहरण आईपीएल है. रोहित शर्मा अपनी टीम मुंबई इंडियंस को अब तक पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी दिला चुके हैं. यहां तक भारत ही नहीं दुनिया के सबसे सफलतम कप्‍तान एमएस धोनी भी ऐसा नहीं कर पाए हैं. छह आईपीएल खिताब जीतने वाले रोहित शर्मा अकेले खिलाड़ी हैं, जब डेक्‍कन चार्जर ने आईपीएल का खिताब जीता था, तब रोहित उस टीम का भी हिस्‍सा थे. इसके बाद रोहित शर्मा अपनी कप्‍तानी में पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी उठा चुके हैं. वहीं अगर इंटरनेशल मैचों की बात करें तो रोहित शर्मा ने 10 वनडे मैचों में कप्तानी की है जिसमें उन्हें 8 मैचों में जीत मिली है, जबकि 19 टी20 मैच में कप्तानी की है जिसमें 15 मैचों में उन्होंने जीत का स्वाद चखा है. इससे समझा जा सकता है कि रोहित शर्मा न केवल दुनिया के बेहतरीन बल्‍लेबाज हैं, बल्‍कि कप्‍तान भी शानदार हैं.