News Nation Logo
Banner

विराट कोहली ने एमएस धोनी को पीछे छोड़ा, जानिए कितने बना लिए रन

विराट कोहली (Virat Kohli) ने पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को पीछे छोड़ते हुए बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 20 Jan 2020, 01:38:16 PM
महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

India vs Australia series : विराट कोहली (captain Virat Kohli) खिलाड़ी तो शानदार हैं ही, दुनियभर के तमाम रिकार्ड अब तक वे अपने नाम कर चुके हैं. बचे हुए रिकार्ड भी वे धड़ाधड़ तोड़े जा रहे हैं. विराट कोहली ने अब एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है. विराट ने पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को पीछे छोड़ते हुए बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है. हालांकि विराट ने जैसे ही एमएस धोनी का रिकार्ड तोड़ा, उसके तुरंत बाद ही वे आउट होकर पवेलियन चले गए. भारतीय टीम के पू्र्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को तो वे पहले ही पीछे छोड़ चुके थे. आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे और आखिरी वन डे मुकाबले में विराट कोहली ने और भी कई रिकार्ड तोड़े, लेकिन बात सबसे पहले उस रिकार्ड की जिसमें उन्‍होंने धोनी जैसे धाकड़ बल्‍लेबाज को पीछे छोड़ दिया है. 

यह भी पढ़ें ः IND vs NZ : आज रात मिशन न्‍यूजीलैंड के लिए रवाना होगी टीम इंडिया, कोहली ने लगाई दहाड़

आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे और निर्णायक मुकाबल में विराट कोहली ने 91 गेंदों में 89 रन की बड़ी पारी खेली. इस पारी में विराट ने भारत के लिए बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया. विराट कोहली जब से कप्‍तान बने हैं, तब से लेकर अब तक यानी बतौर कप्‍तान टेस्‍ट, वन डे और T20 में कुल मिलाकर 11208 रन बना चुके हैं. विराट कोहली ने इसके लिए कुल 199 पारियां खेली और उनका औसत करीब 66.71 का रहा. वहीं अगर एमएस धोनी की बात करें तो धोनी ने बतौर कप्‍तान कुल 11207 रन बनाए हैं. इसके लिए धोनी ने 330 पारियां खेली थी और उनका औसत करीब 46.89 का था. विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारत के लिए कप्‍तान के तौर पर सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का नाम आता है, जिन्‍होंने 230 पारियों में 40.88 की औसत से 8095 रन बनाए थे. अजहर के बाद चौथे नंबर पर सौरव गांगुली का नाम आता है, जिन्‍होंने बतौर कप्‍तान 7565 रन बनाए थे. इस तरह आंकड़ों को देखें तो पता चलता है कि विराट कोहली रन बनाने में तो आगे हो ही गए हैं, लेकिन उन्‍होंने अन्‍य कप्‍तानों से कम पारियां खेली और उनका औसत भी बहुत बेहतर है.

यह भी पढ़ें ः IND vs AUS : सीरीज हारने के बाद आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच ने इन दो खिलाड़ियों का लिया नाम

इसके अलावा विराट कोहली वनडे में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले कप्तान भी बन गए हैं. विराट कोहली को इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए केवल चार रनों की दरकार थी और उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में यह उपलब्धि हासिल कर ली. विराट कोहली ने बतौर कप्तान 82 पारियों में ही वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जबकि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 127 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 131 पारियों में बतौर कप्तान 5000 रन बनाए थे, जबकि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम 135 पारियों में यह उपलब्धि है. पूर्व भारतीय कप्तान और अब बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 136 पारियों में बतौर कप्तान वनडे में 5000 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें ः BCCI ने मांगे आवेदन, जानिए इसके लिए क्‍या है नियम और शर्तें

बता दें कि रविवार को बेंगलुरु में खेले गए तीसरे और अंतिम वनडे मुकाबले में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. भारत को मुम्बई में खेले गए पहले वनडे मैच में 10 विकेट से हार मिली थी. इसके बाद उसे शानदार वापसी करते हुए राजकोट में खेले गए दूसरे मुकाबले में 36 रनों की जीत के साथ सीरीज में वापसी की थी. निर्णायक मुकाबले में टॉस हारने के बाद स्टीव स्मिथ (131) के शानदार शतक के बावजूद आस्ट्रेलिया को 50 ओवरों में नौ विकेट पर 286 रनों पर सीमित किया. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिए. इसके बाद भारत ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के शानादार 119 तथा कप्तान विराट कोहली के 89 रनों की बदौलत 47.3 ओवरों में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. श्रेयस अय्यर 35 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 44 रन बनाकर नाबाद लौटे. रोहित ने अपने करियर का 29वां और आस्ट्रेलिया के खिलाफ आठवां शतक लगाया. उनके अलावा कोहली 8 शतक लगा चुके हैं.

First Published : 20 Jan 2020, 01:38:16 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×