logo-image

INDvsENG : क्या करेंगे अब कोहली, टीम इंडिया भी है परेशान!

INDvsENG 2022 : भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मुकाबला खेला जा रहा है. भारतीय टीम इस सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है. भारत को अगर 15 साल का इंतजार पूरा करना है तो इंग्लैंड की टीम को इस मैच में या तो मात देनी होगी

Updated on: 05 Jul 2022, 08:06 AM

नई दिल्ली:

INDvsENG 2022 : भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मुकाबला खेला जा रहा है. भारतीय टीम इस सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है. भारत को अगर 15 साल का इंतजार पूरा करना है तो इंग्लैंड की टीम को इस मैच में या तो मात देनी होगी या फिर मैच ड्रा कराना होगा. क्योंकि मैच अगर इंग्लैंड की टीम जीत जाती है तो सीरीज ड्रा हो जाएगी. लेकिन भारत की हालत अभी इस मैच में ठीक नहीं चल रही है. वो इसलिए क्योंकि भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में कुछ खास कमाल नहीं किया। अगर बात स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) की बात करें तो कोहली इस मैच में पूरी तरह फ्लॉप रहे हैं. पहली पारी में ये महान खिलाड़ी सिर्फ 11 रन ही बना पाया और वहीं दूसरी पारी में 20 रन. विराट के हिसाब से ये प्रदर्शन बिल्कुल भी ठीक नहीं है. और वो भी इस समय जब रोहित शर्मा और केएल राहुल टीम के साथ नहीं जुड़े हैं. ऐसे में विराट कोहली के ऊपर और ज्यादा जिम्मेदारी हो जाती है कि टीम को संभाल कर आगे ले जाएं, पर वो ऐसा करने में सफल नहीं हुए.

विराट कोहली का बल्ला 2019 से ही खामोश हो गया है. उनका आखिरी शतक 2019 में आया था. यानी तक़रीबन 3 साल से शतक के लिए विराट कोहली जूझ रहे हैं. इस टेस्ट मैच के शुरू होने से पहले हम सभी भारतीय कोहली से ये उम्मींद कर रहे थे कि इस मैच में विराट अपना विराट रूप जरूर दिखाएंगे. पर ये सिर्फ सपना ही बन कर रह गया. साल 2022 की बात करें तो कोहली ने 4 मैचों की 7 पारियों में सिर्फ 220 रन ही बनाए हैं. वहीं 2021 में 11 मैच खेले थे और 19 पारियों में 536 रन बना सके थे. औसत सिर्फ 28 का रहा था. इससे पहले 2019 साल की बात करें तो 8 मैचों की 11 पारियों में ही 612 रन बना डाले थे विराट ने वो भी 68 के शानदार औसत से. यानी इससे पता चलता है कि विराट कोहली इस समय ना सिर्फ शतक बना पा रहे हैं बल्कि रन भी उनके बल्ले से नहीं निकल पा रहे हैं.

मैच की बात करें तो पहली पारी में पंत और जडेजा के शानदार शतक के बदौलत भारत ने 416 रन बनाए थे. इसके जबाव में इंग्लैंड की टीम सिर्फ 284 रन ही बना सकी. और भारत को 132 रन की बढ़त मिली. जो कि मैच अपने नाम करने के लिए बेहद जरूरी थी. दूसरी पारी में भारत के बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं कर सके. टीम सिर्फ 245 रन ही बना सकी. भारत ने इंग्लैंड के सामने 378 रन का लक्ष्य दिया. और कल चौथे दिन का खेल ख़त्म होने तक इंग्लैंड की टीम ने 3 विकेट्स के नुकसान पर 259 रन बना लिए हैं. टीम सिर्फ जीत से 119 रन ही दूर है. ऐसे में कहा जा सकता है कि  भारत जीत से दूर खिसकते हुए हार की कगार पर खड़ा है.