logo-image

ऐतिहासिक जीत के बावजूद धोनी से पीछे रह गए विराट कोहली, माही अभी भी नंबर वन

धोनी ने भारत के लिए 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से उन्होंने 27 मैचों में जीत हासिल की.

Updated on: 07 Jan 2019, 01:52 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का अंत हो चुका है. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर मेजबानों को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराकर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया. इस जीत के साथ भारत का 71 सालों का सूखा खत्म हो गया. भारत एशिया की पहली टीम बन गई है, जिसने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर मेजबानों को हरा दिया. सिडनी टेस्ट के साथ-साथ पूरे सीरीज में टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों का अतुलनीय योगदान रहा.

ऑस्ट्रेलिया में मिली ये अमूल्य जीत टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारतीय टीम ने पहली बार कोई टेस्ट सीरीज जीती है. इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सी.के. नायडू, लाला अमरनाथ, विजय हजारे, मंसूर अली खान पटौदी, सुनील गावस्कर, कपिल देव, मोहम्मद अजहरूद्दीन, रवि शास्त्री, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी और कई खिलाड़ियों ने टीम की कप्तानी की है, लेकिन किसी भी कप्तान ने भारत को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में जीत दिलाने में कामयाब नहीं हुआ. लेकिन विराट कोहली ने बड़े-बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ इतिहास बना दिया, जिसे आने वाली कई पीढ़ियां जिंदगी भर याद रखेंगी.

लेकिन इसके बाद भी विराट कोहली एक अलग मामले में महेंद्र सिंह धोनी से पीछे रह गए. धोनी ने भारत के लिए 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से उन्होंने 27 मैचों में जीत हासिल की. जबकि 18 मैच में हार और 15 मैच ड्रॉ रहे. तो वहीं विराट कोहली भारत के लिए अब तक 45 टेस्ट में कप्तानी कर चुके हैं, जिनमें से वे 26 मैच जीते हैं. कोहली को 10 में हार और 9 मैच ड्रॉ रहे हैं. इस हिसाब से विराट कोहली, पूर्व कप्तान धोनी के आंकड़े से एक कदम पीछे हैं. लेकिन जीत प्रतिशत की बात की जाए तो कोहली इस मामले में धोनी से आगे निकल चुके हैं.