logo-image

विराट कोहली ने दो साल से नहीं बनाया शतक फिर भी सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड को देने वाले हैं टक्कर

सिर्फ 63 रन और बनाते ही विराट कोहली एक खास रिकॉर्ड बना लेेंगे. यह रिकॉर्ड गिने चुने लोग ही बना सके हैं.

Updated on: 24 Aug 2021, 01:19 PM

highlights

  • भारत में सिर्फ सचिन और द्रविड़ बना सके हैं ये खास रिकॉर्ड
  • प्रशंसकों को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद
  • दो साल से विराट के शतक का इंतजार कर रहे हैं फैन्स

 

 

नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने दो साल से शतक नहीं बनाया है. तमाम क्रिकेट प्रेमी ये मान रहे हैं कि विराट कोहली शतक के मामले में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं लेकिन दो साल से शतक का इंतजार तमाम सवाल खड़े कर रहा है. हालांकि विराट कोहली के चाहने वालों की नजर इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच पर है. नहीं-नहीं, उन्हें अभी शतक का इंतजार नहीं है. दरअसल, शतक बनाए बिना भी विराट कोहली एक बड़ा कारनामा करने वाले हैं. वह एक ऐसे रिकॉर्ड के करीब हैं, जो अभी तक भारत में सिर्फ सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने बनाया है. विराट के प्रशंसकों को उम्मीद है कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में विराट कोहली भी इन दिग्गजों की बराबरी कर लेंगे.

इसे भी पढ़ेंः प्यार में ऐसा भी, गर्लफ्रेंड के कपड़े पहनकर गया उसकी जगह परीक्षा देने

तो चलिए आपको इस रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं जो विराट कोहली के निशाने पर है. इसके लिेए पहले विराट कोहली के करियर के ग्राफ को समझते हैं. दरअसल, कोहली अंडर-19 में भारतीय टीम के कप्तान थे. वर्ष 2008 में उन्होंने भारत की वनडे टीम में पदार्पण किया. इसके बाद वर्ष 2011 में उन्होंने टेस्ट मैचों में करियर की शुरुआत की. तब से अब तक विराट कोहली 94 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जबकि उन्होंने 254 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेले हैं. इसी तरह 90 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेले हैं. रनों के लिहाज से देखें तो उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैचों में 7609 रन बनाए हैं. वनडे मैचों में कुल 12169 रन बनाए हैं. वहीं, टी-20 की बात करें तो 3159 रन  बनाए हैं. उनके कुल रनों को जोड़ दें तो कुल 22,937 रन बनाए हैं. इस तरह वह अंतरराष्ट्रीय मैचों में 23000 रन के आंकड़े से सिर्फ 63 रन दूर हैं. 

आज तक भारत में सिर्फ सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ही अंतरराष्ट्रीय मैचों में 23000 से ज्यादा रन बना सके हैं. 63 रन और बनाते ही विराट कोहली भी इस क्लब में शामिल हो जाएंगे. वहीं, पूरे क्रिकेट जगत में देखें तो अभी तक रिकी पोटिंग, कुमार संगाकारा, महेला जयवर्धने और जैक कैलिस इस आंकड़े को पार कर सके हैं. अब विराट कोहली के प्रशंसकों की नजर इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले तीसरे टेस्ट मैच और विराट कोहली के रनों पर हैं. भारतीयों के हिसाब से देखें तो सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34,357 रन बनाए हैं, जबकि राहुल द्रविड़ के नाम पर 24,208 रन दर्ज हैं. पूरे विश्व में सबसे आगे सचिन तेंदुलकर हैं. उनकी बराबरी पर फिलहाल कोई नहीं है. दूसरे नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगाकारा हैं, जिनके खाते में 28016 रन हैं. तीसरे नंबर पर 27,483 बनाकर रिकी पोटिंग हैं. चौथे नंबर पर श्रीलंका के जयवर्धने हैं, जिन्होंने 25957 रन बनाए हैं. द. अफ्रिका के जैक कैलिस के 25534 रन हैं. वहीं, इसके बाद राहुल द्रविड़ के 24,208 रन हैं. इनके पीछे अब विराट कोहली हैं, जो 63 रन और बनाते ही 23000 के क्लब में शामिल हो जाएंगे.