logo-image

Virat Kohli ने मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने का लगाया अर्धशतक, इस फॉर्मट में जीते सबसे ज्यादा

टीम इंडिया के रन मशीन विराट कोहली ने मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने का अर्धशतक लगा दिया है. उन्होंने भारतीय टीम के लिए 63 बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता है.

Updated on: 14 Mar 2023, 09:50 PM

नई दिल्ली:

Virat Kohli Player of the Match Awards: टीम इंडिया के रन मशीन विराट कोहली ने मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने का अर्धशतक लगा दिया है. उन्होंने भारतीय टीम के लिए 63 बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के चौथे मैच में उन्होंने 186 रनों की विराट पारी खेली. इस शानदार पारी की वजह से उनको प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला. वह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 10 या उससे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने सबसे ज्यादा ओडीआई में यह अवार्ड जीता है. 

कंगारू टीम के खिलाफ खेली शानदार पारी 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में विराट कोहली ने 364 गेंदों का सामना करते हुए 186 रनों की शतकीय पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 15 चौके निकले. उनकी इस पारी की ही देन है कि टीम इंडिया पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के 480 का पीछा कर पाई. इतना ही नहीं 91 रनों की लीड भी लेने में सफल हुई. इस शानदान पारी की वजह से विराट कोहली के प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 63वीं बार यह अवॉर्ड जीता. 

विराट कोहली 63 बार बने प्लेयर ऑफ द मैच 

विराट कोहली ने वनडे में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीते हैं. उन्होंने ओडिआई में 38 बार ये कारनामा किया है. टी20 इंटरनेशनल में वह15 बार मैन ऑफ द मैच बने हैं. जबकि टेस्ट में भी उन्होंने 10 बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जाते हैं. इस तरह से वह इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 63 बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीत चुके हैं. विराट कोहली ने वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा 13 बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीता है. 

टी20 में पाकिस्तान के खिलाफ जीता सबसे ज्यादा बार 

टी20 इंटरनेशनल में विराट कोहली सबसे ज्यादा पाकिस्तान के खिलाफ मैन ऑफ द मैच बने हैं. टी20 इंटरनेशनल के 15 में से चार बार वह पाकिस्तान के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच बने हैं. वहीं टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा तीन बार प्लेयर ऑफ द मैच बने हैं. विराट कोहली का नाम दिग्गज खिलाड़ियों की लिस्ट में आता है. जब भी वह क्रीज पर टिकते हैं तो टीम इंडिया को ज्यादा बार जीत दिलाते हैं.