logo-image

आज ही के दिन कोहली ने लगाया था पहला वनडे शतक, जानिए 'विराट' बनने तक की पूरी कहानी

विराट कोहली, यह नाम अपने आप में पर्याप्‍त है. दुनिया में कोई क्रिकेट के बारे में जानता हो या न जाता हो, लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) एक ऐसा नाम है, जिससे हर कोई वाकिफ है. क्रिकेट इतिहास में इतने न जाने कितने ही रिकार्ड है

Updated on: 24 Dec 2019, 03:25 PM

New Delhi:

Virat Kohli first ODI century : विराट कोहली, यह नाम अपने आप में पर्याप्‍त है. दुनिया में कोई क्रिकेट के बारे में जानता हो या न जाता हो, लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) एक ऐसा नाम है, जिससे हर कोई वाकिफ है. क्रिकेट इतिहास में इतने न जाने कितने ही रिकार्ड है, जो विराट कोहली (Virat Kohli record) अपने नाम कर चुके हैं, इसके बाद भी लगातार खेले जा रहे हैं और लगातार खेले जा रहे हैं. विराट कोहली ने जिस शिद्दत के साथ अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय मैच (Virat Kohli first ODI Match) खेला था, वह शिद्दत अभी तक न तो खत्‍म हुई है और न ही खत्‍म हुई है.

यह भी पढ़ें ः विज्डन ने घोषित की दशक की सर्वश्रेष्ठ वनडे और टेस्ट टीम, धोनी से आगे निकले विराट

विराट कोहली के नाम शतकों (Virat Kohli century) का रिकार्ड, जिनके आगे आज की तारीख में सिर्फ एक ही नाम दिखाई देता और वह है सचिन तेंदुलकर का. लेकिन शतकों के इस सफर में विराट के लिए वह दिन बहुत खास है, जब उन्‍होंने पहला वन डे शतक (Virat Kohli first ODI century) जड़ा था. आज हम विराट कोहली की बात इसलिए खासतौर पर कर रहे हैं, क्‍योंकि यही वह तारीख है, जब विराट कोहली ने अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय वन डे शतक लगाया था. यानी शतकों के रिकार्ड की शुरुआत आज ही के दिन 24 दिसंबर साल 2010 को कोलकाता में हुई थी. वह मैच भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था. इस पहले शतक तक पहुंचने के लिए विराट कोहली को 14 वन डे मैचों का इंतजार करना पड़ा था. इससे पहले विराट कोहली अर्धशतक तक तो कई बार पहुंचे, लेकिन शतक तक वे नहीं पहुंच पा रहे थे. 

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी को वापसी से पहले करना होगा यह काम, जानें किसने कही यह बात

यह मैच विराट कोहली के लिए इसलिए भी खास था, क्‍योंकि उस मैच में शतक लगाने के बाद भी विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड नहीं दिया गया था. क्‍योंकि श्रीलंका के 315 रनों के स्‍कोर का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की ओर से तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए गौतम गंभीर ने 137 गेंदों में शानदार 150 रन की पारी खेली थी और वे अंत तक आउट भी नहीं हुए थे. मैच के बाद गौतम गंभीर को मैन आफ द मैच का पुरस्‍कार दिया गया. लेकिन गौतम गंभीर ने इस अवार्ड को लेने से मना कर दिया और कहा कि विराट कोहली को आज के मैच में मैन ऑफ द मैच का पुरस्‍कर दिया जाना चाहिए. इसके बाद अब के टीम इंडिया के कोच और तब कमेंट्री कर रहे रवि शास्‍त्री ने विराट कोहली को बुलाया और कहा कि गौतम गंभीर के कहने पर यह पुरस्‍कार विराट कोहली को दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें ः Piyush Chawla Birthday : चेन्नई सुपरकिंग्स ने 6.75 करोड़ रुपये में खरीदा, एमएस धोनी के पसंदीदा

आज हम आपको विराट कोहली के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो शायद आपको पता न हों, लेकिन अगर पता भी हो तो एक बार फिर से जान लीजिए. विराट का जन्म पांच नवंबर 1988 को दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था. विराट के पिता प्रेम कोहली क्रिमिनल लॉयर थे, जबकि उनकी मां सरोज हाउसवाइफ हैं. विराट के परिवार में उनके एक बड़े भाई विकास और बड़ी बहन भावना हैं. विराट ने सबसे पहले 3 साल की उम्र में ही अपने हाथों में बल्ला थाम लिया था. दिल्ली के उत्तम नगर में पले-बढ़े विराट ने 9 साल की उम्र में वेस्ट दिल्ली क्रिकेट एकेडमी ज्‍वाइन कर ली थी.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया का चेजमास्‍टर, विराट कोहली को भाता है 300 से पार का आंकड़ा

विराट कोहली का नाम चर्चा में तब आया, जब साल 2008 में खेले गए अंडर-19 विश्व कप में भारत को चैंपियन बनाया था. इसके बाद विराट कोहली को टीम इंडिया में आने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. विराट को उसी साल अगस्त में मौका मिला. उन्होंने 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच के जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की. साल 2010 में उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 करियर में डेब्यू किया. इसके बाद 20 जून 2011 को उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया. रन मशीन के नाम से दुनियाभर में मशहूर विराट आज के समय में सबसे तेजी से रन बनाने वाले बल्लेबाजों में से एक हैं.

यह भी पढ़ें ः माही की बड़ी उपलब्‍धि : महेंद्र सिंह धोनी दशक की वन डे टीम के कप्‍तान बने

एक दिन पहले ही यानी 23 दिसंबर को ही आईसीसी की ओर से वन डे की रैंकिंग जारी की गई है, जिसमें विराट कोहली दुनिया के नंबर एक बल्‍लेबाज हैं. वनडे की ताजा जारी रैंकिंग में कप्‍तान विराट कोहली पहले स्थान पर हैं तो वहीं रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर हैं. विराट कोहली के 887 अंक हैं. इसी के साथ विराट कोहली ने साल का अंत खेल के तीनों प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के तौर पर किया है.  इस पूरे साल की ही बात करें तो विराट कोहली ने ने इस साल T20 में कुल 466 रन बनाए, वहीं वन डे में उनके नाम 1377 रन दर्ज हैं. वहीं टेस्‍ट में विराट कोहली ने इस पूरे साल में 612 रन बनाए हैं. इसमें एक दोहरा शतक भी दर्ज हैं, इसी साल विराट कोहली ने टेस्‍ट में अपना सर्वाधिक स्‍कोर भी बनाया. इस तरह से देखें तो विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 2455 रन बनाए, जो सर्वाधिक हैं. इस मामले में रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान से उठी आवाज, भारत से सीखो, शोएब अख्‍तर बोले- विराट कोहली...

विराट कोहली के करियर की बात करें तो उन्‍होंने अभी तक 242 वनडे मैचों की 233 पारियों में 59.84 की औसत से 12445 रन बनाए हैं. वनडे में विराट के नाम कुल 43 शतक और 55 अर्धशतक हैं. वनडे में 93.28 की ताबड़तोड़ स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले विराट का हाई स्कोर 183 रनों का है. टी20 क्रिकेट में विराट ने अभी तक 75 मैचों की 70 पारियां खेली हैं. यहां उन्होंने 52.66 की औसत और 138.07 की स्ट्राइक रेट से 2633 रन बनाए हैं. टी20 में विराट के नाम कोई भी शतक दर्ज नहीं है हालांकि उन्होंने 24 अर्धशतक जड़े हैं. टेस्ट की बात करें तो विराट ने 84 मैचों की 141 पारियों में 54.97 की औसत के साथ 7202 रन बनाए हैं. टेस्ट में विराट के नाम 27 शतक और 22 अर्धशतक हैं. टेस्ट में विराट का हाई स्कोर 254 नाबाद है.

यह भी पढ़ें ः श्रीलंका और आस्‍ट्रेलिया सीरीज का पूरा कार्यक्रम और टीम यहां जान लीजिए

विराट कोहली दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जिनका औसत क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 50 से ज्‍यादा का है. दुनिया में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्‍लेबाजों की बात करें तो विराट कोहली इस वक्‍त तीसरे नंबर पर काबिज हैं. पहले नंबर पर तो सचिन तेंदुलकर का नाम और दूसरे नंबर पर आस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग हैं. सचिन तेंदुलकर के नाम जहां 100 शतक हैं, वहीं रिकी पोंटिंग के नाम जिनके नाम 71 शतक दर्ज हैं. वहीं विराट कोहली अभी तक तीनों प्रारूपों में 70 शतक लगा चुके हैं. विराट कोहली ने अब तक 401 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें 70 शतक उनके नाम हैं. बहुत संभव है कि अगले महीने यानी जनवरी में वे न सिर्फ रिकी पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे, बल्‍कि जिस तरह के फार्म में विराट चल रहे हैं, उससे लगता है कि विराट कोहली रिकी पोंटिंग को पीछे भी छोड़ देंगे.