logo-image

विराट कोहली ने की बड़ी चालाकी, इसलिए मिली पारी से जीत, क्‍या आप समझ पाए

भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच कोलकाता (Kolkata Test) में खेला गया दूसरा टेस्‍ट मैच भारत ने पारी और 46 रन से जीत लिया. यह भारत की लगातार चौथी पारी से जीत है.

Updated on: 24 Nov 2019, 08:20 PM

New Delhi:

First Day Night Test : भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच कोलकाता (Kolkata Test) में खेला गया दूसरा टेस्‍ट मैच भारत ने पारी और 46 रन से जीत लिया. यह भारत की लगातार चौथी पारी से जीत है. इससे पहले भारत ने पहले टेस्‍ट में बांग्‍लादेश को पारी और 130 रन से हराया था. यही नहीं, इससे पहले जब दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के दौरे पर दो टेस्‍ट खेलने आई थी, तब भी दो टेस्‍ट मैचों में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी से हराया था. पुणे में खेले गए मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराया था. वहीं इसके बाद जब रांची में मैच खेला गया तो वहां भी भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रन से हराया था.

यह भी पढ़ें ः BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली के मुरीद हुए विराट कोहली, बोले- यह काम भी जरूरी

इस तरह से पारी से लगातार चार मैच जीतने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया के पहले कप्‍तान बन गए हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि इस मैच में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने गजब की चालाकी की. जिसके कारण भारत को पारी से जीत मिली और वह अनोखा रिकार्ड बनाने में कामयाबी हो गई. विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक ऐसा निर्णय किया जो बहुत महीन था, जिसे आसानी से नहीं समझा जा सकता, लेकिन अगर आप गौर करेंगे तब पाएंगे कि विराट कोहली (Virat Kohli) चालाकी भी खूब बेहतरीन तरीके से करते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि विराट कोहली (Virat Kohli) ने यह चालाकी क्‍या और कब की. 

यह भी पढ़ें ः भारत से बुरी तरह हारने के बाद अब यह काम करेंगे कप्‍तान मोमिनुल हक

इसके लिए हम आपको जरा पीछे लिए चलते हैं, बात उस वक्‍त की है, जब भारतीय टीम बल्‍लेबाजी कर रही थी. मैच के 88वें ओवर में ईशांत शर्मा तीन रन बनाकर आउट हो गए और पवेलियन की ओर चल पड़े. इसके बाद भारत का स्‍कोर नौ विकेट के नुकसान पर 331 रन हो गया. इसके बाद आखिरी बल्‍लेबाज के तौर पर मोहम्‍मद शमी मैदान की ओर चल पड़े. दूसरे छोर पर विकेट कीपर बल्‍लेबाज रिद्धिमान साहा पहले से ही खड़े थे. मैच चलता रहा और मोहम्‍मद शमी ने कुछ अच्‍छे शॉट खेले और एक चौका और एक छक्‍का मार दिया. 89 ओवर खत्‍म होते होते भारत का स्‍कोर नौ विकेट के नुकसान पर 347 रन हो गया. पारी के 90वें ओवर में चार गेंद फेंकी जा चुकी थी और चार गेंद में कोई भी रन नहीं बना. रिद्धिमान साहा बल्‍लेबाज कर रहे थे, लेकिन वे रन नहीं बना पा रहे थे.

यह भी पढ़ें ः जीत के बाद बोले विराट कोहली, वेस्‍टइंडीज के 70 के दशक की टीम से हमारी तुलना जल्दबाजी

इसी बीच भारतीय कप्‍तान विराट कोहली सामने आते हैं और मैदान पर मौजूद रिद्धिमान साहा और मोहम्‍मद शमी की ओर इशारा करते हैं और वापस पवेलियन आने के लिए कहते हैं. इसी के साथ पता चला कि भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी है. तब तक भारत का स्‍कोर नौ विकेट के नुकसान पर 347 हो चुका था. वहीं भारत की लीड बढ़कर 241 रन की हो गई थी. जब विराट कोहली ने पारी समापन का ऐलान किया तो ओवर की दो गेंदों फेंकी जानी शेष थी, इसलिए कोई समझ नहीं पाया कि आखिर विराट कोहली ने दो गेंद बाद पारी का ऐलान क्‍यों नहीं किया. विराट कोहली समझ चुके थे कि रन काफी हो गए हैं. अब मोहम्‍मद शमी और रिद्धिमान साहा ज्‍यादा रन नहीं जुटा पाएंगे, ऐसे में अब 10-20 रन और जोड़े जा सकते हैं, इससे बहुत ज्‍यादा फर्क नहीं पड़ने वाला. लीड 241 रन की हो चुकी है. उस वक्‍त तक बांग्‍लादेश तीन पारियां खेल चुका है, इसमें से किसी में भी 250 का आंकड़ा पार नहीं कर पाया है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली की कप्तानी में भारत की लगातार सातवीं जीत, महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ा

इस मैच की पहली पारी में बांग्‍लादेश बांग्‍लादेश की पूरी टीम 106 रन बनाकर ही आउट हो गई थी, इससे पहले जो पहला टेस्‍ट मैच इंदौर में खेला गया था, उसकी पहली पारी में 150 रन पर ही आउट हो गई थी, वहीं दूसरी पारी में उसने 213 रन बनाए थे. ऐसे में कोई सूरत नहीं कि बांग्‍लादेश की टीम दूसरी पारी में 250 से ज्‍यादा रन बना पाएं और उसके बाद भारत को जीत के लिए दूसरी बार बल्‍लेबाजी करनी पड़े. और हां, यह मैच पिंक बॉल से खेला जा रहा था, जिस पर कई भारतीय बल्‍लेबाज भी मुश्‍किल का सामना कर रहे थे तो फिर बांग्‍लादेश इतने रन कैसे बना पाएगा. कप्‍तान विराट कोहली नहीं चाहते थे कि शाम के वक्‍त जब कुछ कुछ अंधेरा होने लगा है और फ्लड लाइट जल रही हैं तो उस वक्‍ता को जाया किया जाए और अगले दिन सुबह बांग्‍लादेश बल्‍लेबाजी करे, जब रोशनी काफी होगी. इसी के चलते उन्‍होंने पारी घोषित की और बांग्‍लादेश को फिर से बल्‍लेबाजी के लिए आना पड़ा.

यह भी पढ़ें ः ईशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्‍मद शमी की तिकड़ी ने ले लिए सारे विकेट, स्‍पिनर देखते रह गए

कप्‍तान विराट कोहली का यह फैसला कुछ ही देर बाद सही साबित हो गया और दूसरी पारी की पांचवी ही गेंद पर ईशांत शर्मा ने बांग्‍लादेश का पहला विकेट गिरा दिया. उस वक्‍त बांग्‍लादेश का खाता भी नहीं खुला था. भारतीय तेज गेंदबाज यहीं नहीं रुके. ईशांत शर्मा एक बार फिर हमलावर हुए और तीसरे ओवर की पांचवी गेंद पर एक और विकेट चटका दिया. मैच कुछ और आगे बढ़ा और छठे ओवर में अब बारी उमेश यादव की थी, छठे ओवर की दूसरी ही गेंद पर बांग्‍लादेश का तीसरा विकेट भी चलता बना. विराट कोहली का फैसला लगातार सही साबित हो रहा था और बांग्‍लादेश संकट में फंस चुका था. सातवें ओवर में फिर ईशांत शर्मा ने एक और शिकार किया. अब तक बांग्‍लादेश के चार विकेट गिर चुके थे और रन बने थे मात्र 13. उस वकत तो ऐसा लगा रहा था कि भारत आज ही मैच को खत्‍म कर देगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. अब बल्‍लेबाजी के लिए आए मुश्फीकुर रहीम और महामुदुल्लाह अब तक टिक चुके थे और ठीक ठाक बल्‍लेबाजी कर रहे थे. हालांकि अपने रिकार्ड को कायम रखते हुए भारत ने तीसरे दिन पहले ही घंटे में मैच जीत लिया और लगातार चार मैच पारी से जीतने का कीर्तिमान भी अपने नाम कर लिया. भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट क्रिकेट में लगातार चौथी बार पारी के अंतर से जीत दर्ज करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है.