logo-image

विराट कोहली करते हैं इतनी कमाई, जानिए कितनी है उनकी नेटवर्थ 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस वक्त इंग्लैंड के दौरे पर हैं. भारतीय टीम इंग्लैंड के साथ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है. इसका पहला टेस्ट इस वक्त चल भी रहा है.

Updated on: 06 Aug 2021, 05:48 PM

नई दिल्ली :

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस वक्त इंग्लैंड के दौरे पर हैं. भारतीय टीम इंग्लैंड के साथ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है. इसका पहला टेस्ट इस वक्त चल भी रहा है. लेकिन आज हम यहां पर विराट कोहली के बल्लेबाजी, उनके रिकॉड या फिर उनकी कप्तानी की बात नहीं करेंगे. आज हम आपको बताएंगे कि विराट कोहली आखिर कमाई कितनी करते हैं. साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि विराट कोहली की नेटवर्थ कितनी है. हालांकि ये आंकड़े अनुमान के आधार पर ही होंगे. विराट कोहली की कमाई और कुल सम्पत्ति कितनी है, ये तो वे खुद ही जानते होंगे. 

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी के ट्विटर एकाउंट से ब्लू टिक हटा, जानिए क्यों 

विश्व क्रिकेट में अगर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटरों की बात करें तो विराट कोहली उसमें सबसे ऊपर आते हैं. कोहली केवल खेल से ही नहीं, बाकी और भी  बहुत से काम करके कमाई करते हैं. बीसीसीआई की कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में विराट कोहली ए कैटगिरी में हैं. इसमें टीम इंडिया के तीन खिलाड़ी शामिल हैं. विराट कोहली के अलावा इस लिस्ट में रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह भी शामिल हैं. बीसीसीआई विराट कोहली को साल में सात करोड़ रुपये देता है. इसके अलावा विराट कोहली जो भी मैच खेलते हैं, उसके लिए उन्हें अलग से फीस दी जाती है. टेस्ट क्रिकेट, वन डे और टी20 के हिसाब से ये अलग अलग है, हालांकि ये फीस भी लाखों में ही होती है. 

यह भी पढ़ें : VIDEO : महिला हॉकी टीम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की सीधी बात, जानिए क्या कहा

विराट कोहली आईपीएल में आरसीबी यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की कप्तानी भी करते हैं. पहले आईपीएल से विराट कोहली एक ही टीम के लिए खेल रहे हैं. ये बात और है कि वे अभी तक एक भी आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीत पाए हैं. विराट कोहली को आरसीबी की कप्तानी करने क लिए साल में 17 करोड़ रुपये मिलते हैं. जो सभी आईपीएल कप्तानों में सबसे ज्यादा है. उम्मीद की जा सकती है कि आईपीएल 2021 के फेज टू में विराट कोहली की टीम अच्छा प्रदर्शन करे टीम का खिताब जीतने का सूखा खत्म करें. एक और खास बात, विराट कोहली दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेटरों में से एक हैं, तो देश दुनिया की कंपनियां भी चाहती हैं कि उनका विज्ञापन विराट कोहली करें. विज्ञापन से विराट कोहली कितना कमाते हैं, ये पक्के तौर पर तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन जो रिपोर्ट सामने आई हैं, उसके अनुसार विराट कोहली कंपनियों के विज्ञापन करके 178.77 करोड़ रुपये कमाते हैं. अब बात करते हैं विराट कोहली की नेटवर्थ की. तो रिपोर्ट की मानें तो विराट कोहली की सालना आय 17.5 मिमियन डॉलर के आसपास है. अब आप सोच रहे होंगे कि भारतीय रुपये में ये कितनी होगी, तो जान लीजिए, ये रकम करीब 130 करोड़ रुपये के आसपास बैठती है. विराट कोहली की नेटवर्थ 980 करोड़ रुपये के आसपास होगी. हालांकि ये सारे आंकड़े अनुमानित हैं और हम इसकी किसी भी तरह से पुष्टि नहीं करते हैं.