logo-image

IND vs AUS: हार के बावजूद विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ ये अनोखा रिकॉर्ड, ये काम करने वाले बने दुनिया के पहले बल्लेबाज

वनडे में 4000 रन पूरा करने वाले विराट कोहली चौथे भारतीय कप्तान बन गए हैं. कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे मैच में ये कारनामा कर दिखाया.

Updated on: 09 Mar 2019, 11:15 AM

रांची:

रांची में खेले गए सीरीज के तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 32 रनों से हरा दिया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 313 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया. 314 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 281 रनों पर ही ढेर हो गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए शानदार शतक लगाने वाले ओपनर उस्मान ख्वाजा को मैन ऑफ द मैच चुना गया. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने रांची में जीत हासिल कर सीरीज जीतने की पूरी कोशिश की, लेकिन वे असफल रहे. कोहली एक छोर पर तो डटे रहे, लेकिन उन्हें दूसरे छोर से किसी का साथ नहीं मिला. कोहली ने रांची में अपने वनडे करियर का 41वां शतक जड़ा. इसके साथ ही उन्होंने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

ये भी पढ़ें- AFG vs IRE: आयरलैंड के लिए काल बने राशिद खान, 109 रनों से जीता अफगानिस्तान

वनडे में 4000 रन पूरा करने वाले विराट कोहली चौथे भारतीय कप्तान बन गए हैं. कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे मैच में ये कारनामा कर दिखाया. बतौर कप्तान अपना 66वां मैच खेल रहे कोहली ने अपनी पारी का 27वां रन बनाने के साथ ही बतौर कप्तान वनडे में 4000 रन पूरे कर लिए. कोहली से पहले ये कारनामा करने वाले भारतीय कप्तानों में महेंद्र सिह धोनी, मोहम्मद अजहरुद्दीन और सौरभ गांगुली के नाम शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- IND vs AUS 2nd ODI: गेंदबाजों की धुनाई से लेकर बल्लेबाजों के संघर्ष तक, ऐसा रहा रांची वनडे का पूरा हाल

कप्तान के रूप में कोहली 62 पारियों में अब तक 18 शतक और 14 अर्धशतक लगा चुके हैं. कोहली कप्तान के रूप में सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं. उन्होंने इसके लिए 63 पारियों का सहारा लिया है. उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने 77 पारियों में बतौर कप्तान 4000 रन पूरे किए थे.