logo-image

महेंद्र सिंह धोनी को मात देने के करीब पहुंचे विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान और कीर्तिमान अब लगता है एक दूसरे के पूरक हो गए हैं. विराट कोहली अब उस मुकाम पर पहुंच गए हैं, जहां जब वे किसी मैच के लिए मैदान में उतरते हैं तो कोई न कोई रिकार्ड उनका इंतजार कर रहा होता है.

Updated on: 02 Sep 2019, 06:42 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान और कीर्तिमान अब लगता है एक दूसरे के पूरक हो गए हैं. विराट कोहली अब उस मुकाम पर पहुंच गए हैं, जहां जब वे किसी मैच के लिए मैदान में उतरते हैं तो कोई न कोई रिकार्ड उनका इंतजार कर रहा होता है. भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दूसरा मैच अब समापन की ओर है, इस मैच में भी विराट रिकार्ड तोड़ने के मुहाने पर हैं. यह एक ऐसा रिकार्ड है, जिसे तोड़ने के लिए खुद विराट कोहली को कुछ नहीं करना है, बस उनके गेंदबाज अच्‍छा प्रदर्शन कर दें तो रिकार्ड विराट के नाम हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : वेस्‍टइंडीज का यह गेंदबाज करता कमाल तो इतिहास के पन्‍नों में हो जाता दर्ज, जानें क्‍या है पूरा मामला

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच पहला टेस्‍ट मैच भारत बड़े अंतर से जीत चुका है. दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच चल रहा है. भारत इस मैच को जीतने के भी करीब है. वेस्टइंडीज को तीसरे दिन 468 रन का लक्ष्य मिला था. लेकिन दिन खत्म होने तक उसने दो विकेट खो दिए और अपने खाते में 45 रन ही और जोड़े. वेस्‍टइंडीज को अभी भी जीत के लिए 423 रन की जरूरत है और उसके पास आठ ही विकेट शेष हैं. अभी पूरे दिन का खेल बाकी है. अगर बारिश नहीं हुई तो इस दो दिन में कम से कम 180 ओवर होने हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : 'गब्‍बर' ने सड़क पर दी फ्लाइंग किस, देखिए फिर क्‍या हुआ

भारत अगर यह मैच जीतता है, जिसकी संभावना काफी ज्‍यादा है, तो वे अपने पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिहं धोनी का रिकार्ड भी तोड़ देंगे. विराट कोहली की कप्‍तानी में भारत ने अब तक 27 टेस्‍ट मैच जीते हैं. इतने ही टेस्‍ट मैच धोनी की कप्‍तानी में भारत ने जीते थे. अगर कप्‍तान विराट अगला मैच जीत लेते हैं तो वे भारत के अब तक सबसे सफल कप्‍तान हो जाएंगे. टीम के जीतने भर से यह रिकार्ड बन जाएगा.
महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली ने कप्‍तान के तौर पर अब तक 27-27 टेस्ट मैच जीते हैं. महेंद्र सिंह धोनी का बतौर कप्तान जीत प्रतिशत 45 प्रतिशत रहा है.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA T-20 Match : क्रिकेट के रोमांच के लिए बुकिंग शुरू, जानें कहां और कितने में मिल रही है टिकट

इसमें उनकी कप्तानी में भारत ने 27 मैच जीते हैं, 18 हारे हैं और 15 ड्रॉ रहे हैं. दूसरी तरफ कोहली का जीत का प्रतिशत 55.3 का रहा है. कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक 48 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 27 जीते हैं, 10 हारे हैं और इतने ही ड्रॉ रहे हैं. भारतीय रन मशीन विराट कोहली पहले ही विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का रिकार्ड तोड़ चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA T-20 Match : क्रिकेट के रोमांच के लिए बुकिंग शुरू, जानें कहां और कितने में मिल रही है टिकट

वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले टेस्ट मैच में मिली जीत, घर के बाहर बतौर कप्तान कोहली की 12वीं जीत थी, जबकि गांगुली ने घर के बाहर बतौर कप्तान 11 मैचों में जीत दर्ज की थी. गांगुली ने जहां 28 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी वहीं कोहली ने 26 मैचों में कारनामा किया है. धोनी के 2014 में टेस्ट से संन्यास लेने के बाद कोहली को टेस्ट टीम की कप्तानी मिली थी. कोहली की कप्तानी में भारत ने पिछले साल आस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज 3-1 से जीती थी.