logo-image

विराट कोहली ने जड़ा एक और शतक, आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ को पीछे छोड़ा

India vs Bangladesh 2nd Test : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने बांग्‍लादेश के खिलाफ खेले जा रहे सीरीज के दूसरे और डे नाइट के पहले टेस्‍ट में एक और शतक (Virat Kohli century) अपने नाम कर लिया.

Updated on: 23 Nov 2019, 02:39 PM

New Delhi:

India vs Bangladesh 2nd Test : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने बांग्‍लादेश के खिलाफ खेले जा रहे सीरीज के दूसरे और डे नाइट के पहले टेस्‍ट में एक और शतक (Virat Kohli century) अपने नाम कर लिया. टेस्‍ट क्रिकेट में विराट कोहली का यह 27 शतक है. अभी तक उनकी बराबरी पर रहे आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ को अब उन्‍होंने पीछे छोड़ दिया है. स्‍टीव स्‍मिथ अब 26 शतक पर ही रह गए हैं, वहीं विराट कोहली अब उनके आगे निकल गए हैं. विराट कोहली के बराबर ही शतक वेस्‍टइंडीज के गौरी सोबर्स ने भी बनाए थे, लेकिन अब उन्‍हें भी विराट कोहली ने पछाड़ दिया है. इसके साथ ही विराट कोहली शतक 27 शतक लगाने वाले दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्‍मिथ और आस्‍ट्रेलिया के एलन बार्डर के बराबर पहुंच गए हैं. 

यह भी पढ़ें ः टेस्‍ट में 13 खिलाड़ी उतारने वाली पहली टीम बनी बांग्‍लादेश, जानें कैसे

इससे पहले भारत ने पहले दिन का अंत तीन विकेट के नुकसान पर 174 रनों के साथ किया था. इसमें विराट कोहली और चेतेश्‍वर पुजारा का अहम रोल रहा. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी की. 137 के कुल स्कोर पर इबादत हुसैन ने इस जोड़ी पर ब्रेक लगाया. इबादत की गेंद ने पुजारा की उम्मीद से थोड़ा ज्यादा उछाल और स्विंग लिया, नतीजन गेंद उनके बल्ले के बाहरी हिस्से से टकराकर शादमान इस्लाम के हाथों में चली गई. पुजारा ने 105 गेंदों की पारी में 55 रन बनाए. पुजारा ने अपनी पारी में आठ चौके भी मारे.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 2nd Test DAY 2 LIVE : विराट कोहली ने जड़ा 27वां शतक, भारत का स्‍कोर 257/4

विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पहले दिन शुक्रवार को ही पूरा कर लिया था, पहले दिन का खेल खत्‍म होने पर वे 59 रन पर नाबाद लौटे थे, इसके लिए उन्‍होंने 93 गेंदे खेलीं और आठ चौके मारे थे. पहले दिन उनके साथ उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे भी नाबाद लौटे थे, हालांकि दूसरे दिन अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद अजिंक्‍य रहाणे आउट हो गए.
मजे की बात यह है कि अब विराट कोहली से आगे कोई एक बल्‍लेबाज नहीं है जो इस वक्‍त टेस्‍ट क्रिकेट खेल रहा हो. उनके आगे के सभी खिलाड़ी अब क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं. ऐसे में विराट कोहली लगातार आगे बढ़ते जाएंगे और एक एक कर सभी खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते चले जाएंगे. उन्‍हें बराबरी की टक्‍कर आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ से ही मिलने वाली है, क्‍योंकि वे करीब करीब उनके बराबर चल रहे हैं. वे पाकिस्‍तान के खिलाफ खेले गए मैच में भले सस्‍ते में आउट हो गए हों, लेकिन वे इस वक्‍त जबरदस्‍त फार्म में हैं और वे विराट कोहली को पीछे छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत और शुभमन गिल भारतीय टेस्ट टीम से बाहर, भरत टीम में

वैसे अगर वन डे और टेस्‍ट मैचों को मिला दें तो यह विराट कोहली का 70वां शतक है. अपने करियर में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले बल्‍लेबाजों में विराट कोहली इस वक्‍त तीसरे नंबर पर काबिज हैं. उनसे ज्‍यादा शतक बनाने वाले बल्‍लेबाजों में भारत के सचिन तेंदुलकर हैं, जो 100 शतक लगाकर पहले नंबर पर हैं, वहीं दूसरे नंबर पर आस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं, जिनके 71 शतक हैं. विराट कोहली अब रिकी पोंटिंग से एक ही शतक दूर रह गए हैं, वे जल्‍द ही रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ते हुए नजर आ जाएंगे. टेस्‍ट क्रिके में शतकों के मामले में चुनौती देने वाले आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ की बात करें तो दोनों फॉमेंट को जोड़ दें तो उनके पास शतकों की संख्‍या 34 ही रह जाती है, जो विराट कोहली से आधे से भी ज्‍यादा की कमी दिखा रही है.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN: गुलाबी गेंद से भी भारतीय तेज गेंदबाजों ने दिखाया जलवा, भारत को 68 रनों की बढ़त

विराट कोहली के इस शतक की एक और खास बात यह रही कि उन्‍होंने एक मामले में आस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोटिंग की बराबरी कर ली है. रिकी पोंटिंग ने बतौर कप्‍तान अपने जीवन में 41 शतक लगाए थे, अब विराट कोहली ने भी कप्‍तान के तौर पर 41 शतक पूरे कर लिए हैं. अभी तक विराट कप्‍तान के रूप में 40 शतक लगा चुके थे. अब विराट कोहली से पीछे रहने वाले कप्‍तानों में दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्‍मिथ हैं, जो कप्‍तान के तौर पर 33 शतक लगा चुके हैं, वहीं आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ ने बतौर कप्‍तान 20 शतक लगाए हैं. अब एक और शतक लगाते ही विराट कोहली कप्‍तान के तौर पर सबसे अधिक शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन जाएंगे, जो विराट कोहली जैसे के लिए कोई बड़ी बात नहीं है. अब यह सीरीज को खत्‍म हो रही है, नंबर वन कप्‍तान बनने के लिए विराट कोहली को वेस्‍टइंडीज सीरीज का इंतजार करना पड़ेगा