logo-image

विराट कोहली ने तोड़ा क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, लक्ष्य का पीछा करते हुए बनाए सर्वश्रेष्ठ 18 शतक

विराट कोहली ने शतक बनाने के मामले में भारत के सर्वकालिक श्रेष्ठ बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को भी पछाड़ दिया है।

Updated on: 07 Jul 2017, 10:24 AM

नई दिल्ली:

विराट कोहली ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि वो क्यों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। कोहली के सर्वश्रेष्ठ होने के प्रमाण आंकड़े भी देते हैं।

वेस्टइंडीज और इंडिया के बीच गुरुवार को हुए आखिरी वनडे मैच में कोहली ने शतकीय पारी लगाकर मैच तो जीता ही, साथ ही शतक बनाने के मामले में भारत के सर्वकालिक श्रेष्ठ बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को भी पछाड़ दिया है।

जी हां, विराट कोहली ने लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक बनाने के मामले में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कोहली ने गुरुवार को खेले गए मैच में अपने करियर का 28वां शतक लगाते हुए ये उपलब्धि हासिल की।

अच्छी बात ये रही कि भारत ने सीरीज भी 3-1 के अंतर से जीत लिया। बता दें कि सचिन ने इसी रिकॉर्ड को बनाने के लिए 232 पारियां खेली थी। जबकि कोहली ने इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 102 पारियां खेली। गुरुवार को कोहली मैन ऑफ द मैच बने थे, जबकि अजिंक्य रहाणे को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

रहाणे ने इस सीरीज में कुल 336 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली का ये 18वां शतक था।

- इससे पहले किसी भी टीम के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए सर्वाधिक शतक बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (17) के नाम था।
- सचिन के बाद हैं श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान जिन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 11 शतक बनाए हैं।
- वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 11 शतक बनाए हैं।

सबसे अच्छी बात ये है कि इन रिकॉर्डधारियों में कोहली सबसे युवा खिलाड़ी हैं। सचिन और दिलशान पहले ही संन्यास ले चुक हैं। ऐसे में कोहली के पास अपने रिकॉर्ड को और भी बेहतर बनाने का मौका है।