logo-image

Virat Kohli Birthday : सिर्फ 23 साल में कर चुके थे ये दो कारनामे, जानिए चीकू से किंग कोहली तक का सफर

कमाल की बात ये है कि सभी फॉर्मेट में कोहली ( Kohli) का बल्लेबाजी एवरेज 50 से ऊपर का बना हुआ है

Updated on: 05 Nov 2021, 09:03 AM

highlights

  • कोहली ने 65 टेस्ट में कप्तानी की है
  • सबसे ज्यादा 38 टेस्ट जीते हैं
  • 96 टेस्ट में कोहली 7 दोहरे शतक लगा चुके हैं.

नई दिल्ली :

विराट कोहली (Virat Kohli) एक ऐसा नाम जिससे विश्व के सभी गेंदबाज खौफ खाते हैं. कोई शक नहीं कि मौजूदा समय में कोहली (Virat Kohli) वर्ल्ड के बेस्ट बल्लेबाज हैं. आज किंग कोहली अपना 33 वां जन्मदिन मना रहे हैं. कोहली ने 19 साल की ही उम्र में क्रिकेट करियर शुरू कर दिया था. भारत के लिए कोहली ने 96 टेस्ट, 254 वन डे और 92 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले हैं. कमाल की बात ये है कि सभी फॉर्मेट में कोहली का बल्लेबाजी एवरेज 50 से ऊपर का बना हुआ है, जिससे ये पता चलता है कि कोहली कितने बड़े प्लेयर्स हैं. वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 18 अगस्त 2008 को इंटरनेशनल डेब्यू किया था. इससे पहले वे अपनी कप्तानी में 2008 में टीम को अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब दिला चुके थे. फिर 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का भी वे हिस्सा थे. यानी 23 साल की उम्र के पहले ही वे 2 बड़े खिताब अपने नाम कर चुके थे. 

2011 में जब भारत ने वर्ल्ड कप अपने नाम किया था तो कोहली उस टीम का हिस्सा थे. साथ ही चैंपियंस ट्रॉफी में भी भारत की टीम के साथ रहे. कप्तानी की बात करें तो कोहली ने 2014 में टेस्ट टीम की कमान संभाली और जनवरी 2017 लिमिटेड ओवर्स में भारत के कप्तान बने.

कोहली की कप्तानी में भारत ने कई रिकॉर्ड बनाए. जिसमें 2019 में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट जीतना शामिल है. हालांकि कोहली की कप्तानी में भारत ने कई ट्रॉफी अपने नाम की, लेकिन आईसीसी ट्रॉफी को नहीं जीत पाया. चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत 2017 में पहुंचा लेकिन पाकिस्तान ने भारत को हरा दिया. वर्ल्ड कप की बात करें तो 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत गया लेकिन जीत नहीं पाया.

कोहली ने टीम में ना सिर्फ जीत की भूख पैदा की बल्कि फिटनेस पर भी काम किया. कोहली मानते हैं कि खेल काफी बदल चुका है और इस दौर में फिटनेस के बिना किसी खिलाड़ी का टीम में बना रहना आसान नहीं. आज अगर इंडिया के पास तेज तर्रार फील्डर और तेज गेंदबाज हैं तो इसका पूरा श्रेय कोहली को जाता है. ऐसे मानक सेट किये गए जो भारतीय टीम के काफी काम आया.

कोहली को पूरी दुनिया ऐसे ही रन मशीन और सेंचुरी मशीन ऐसे ही नहीं बोलती है. जरा ये आंकड़े देखिए, कोहली ने अभी तक 70 शतक लगाए हैं. जिसमें 41 शतक एक कप्तान के तौर पर लगाए हैं. जो कि वर्ल्ड रिकॉर्ड है. कोहली ने वनडे में तो कोई दोहरा शतक नहीं लगाया है, पर टेस्ट में उन्होंने डबल सेंचुरी की लाइन लगा दी है. 96 टेस्ट में कोहली 7 दोहरे शतक लगा चुके हैं. और ये सभी दोहरे शतक एक कप्तान के तौर पर आए हैं.

कप्तानी की बात 
कप्तानी की बात करें तो कोहली ने 65 टेस्ट में कप्तानी की है और सबसे ज्यादा 38 टेस्ट जीते हैं. आज भारत का मुकाबला स्कॉटलैंड से है. जिसमें कोहली अपने बर्थ डे पर जीत नहीं बल्कि बड़ी जीत के साथ पूरा करना चाहेंगे.