logo-image

T20 में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले कप्तान बने विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने हिस्से एक और रिकार्ड दर्ज करा लिया. वह टी-20 में सबसे तेजी से 1000 रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं.

Updated on: 08 Jan 2020, 02:26 PM

New Delhi:

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने हिस्से एक और रिकार्ड दर्ज करा लिया. वह टी-20 में सबसे तेजी से 1000 रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. विराट कोहली ने मंगलवार को होल्कर स्टेडियम में श्रीलंका के साथ खेले गए दूसरे टी-20 में यह मुकाम हासिल किया. इस मैच में भारत ने श्रीलंका को सात विकेट से हराया. विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर 30वीं पारी में 1000 रन पूरे किए. वह भारत के दूसरे और कुल छठे कप्तान बन गए हैं. इससे पहले पू्र्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने 62 टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में 1112 रन बनाए हैं. विराट कोहली के अलावा दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस (1273, 40 मैच), न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन (39 मैच, 1083 रन), इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन (43 मैच 1013), आयरलैंड के विलियम पोर्टरफील्ड (56 मैच 1002) अन्य कप्तान हैं, जिन्होंने टी-20 में 1000 से ज्यादा रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली ने उतारी हरभजन सिंह के एक्‍शन की नकल, फिर हर घर में शुरू हो गया

इसके अलावा कोहली ने इस मैच में टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया है. कोहली के अब 71 पारियों में 2663 रन हो गए हैं. यहां विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच यह रेस लगातार चलती रहती है, जिसमें कभी कोहली तो कभी रोहित आगे निकलते हैं. रोहित को इस सीरीज में आराम दिया गया है. कप्‍तान विराट कोहली और उपकप्‍तान रोहित शर्मा के बीच T20 में पिछले साल भर सबसे ज्‍यादा रन बनाने की जंग चलती रही. जो साल के समापन पर बराबरी पर खत्‍म हो गई. किंग कोहली और हिटमैन रोहित शर्मा इस मैच से पहले बराबरी पर थे. अब विराट कोहली रोहित शर्मा को पीछे छोड़ चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : दशक की पहली हैट्रिक राशिद खान के नाम, बिग बैश लीग में किया कमाल

दुनिया के सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की बात करें तो इसमें इन्‍हीं दो बल्‍लेबाजों के नाम शुमार किए जाते हैं, यानी इनसे ज्‍यादा रन अब तक किसी ने भी नहीं बनाए हैं. इस सीरीज में हिटमैन रोहित शर्मा को आराम दिया है, इसलिए विराट ने आते ही रिकार्ड अपने नाम कर लिया. अब विराट कोहली जितने भी रन बनाएंगे वह उनकी लीड हो जाएगी, इसके बाद रोहित शर्मा अगली सीरीज में इसका पीछा करते हुए नजर आएंगे.

यह भी पढ़ें ः T20 World Cup 2020 : शिखर धवन के मुकाबले केएल राहुल का दावा ज्‍यादा मजबूत

अब एक और रिकार्ड के बारे में जान लीजिए. भारत और श्रीलंका के बीच अब तक जो भी मैच हुए हैं, उसमें भारत के हिटमैन रोहित शर्मा दोनों टीमों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज थे. रोहित शर्मा ने अब तक 15 मैचों में 289 रन बनाए हैं. इसके बाद दूसरा नंबर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली का नंबर था. उन्‍होंने कुल पांच मैचों में 290 रन ज्‍यादा रन बना लिए हैं. विराट को रोहित शर्मा को पीछे छोड़ने के लिए मात्र सात ही रन की जरूरत थी. जिसे उन्‍होंने इस मैच में बनाकर रोहित का रिकार्ड तोड़ दिया.