logo-image
लोकसभा चुनाव

विराट-अनुष्का ने क्यों रखा बेटे का नाम 'Akaay'? किस भगवान पर रखा है नाम

Virat Kohli Anushka Sharma : विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने अपने बेटे का नाम अकाय रखा है. इसके बाद से ही इंटरनेट पर हर कोई सर्च कर रहा है कि आखिर इसका मतलब क्या है?

Updated on: 20 Feb 2024, 11:33 PM

नई दिल्ली:

Virat Kohli Anushka Sharma : भारतीय दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली और अनुष्का शर्मा दूसरी बार पेरेंट्स बन गए हैं. अनुष्का ने 15 फरवरी को बेटे को जन्म दिया है. हालांकि, 5 दिनों तक इस खबर को पर्सनल रखने के बाद विराट कोहली ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए फैंस को दूसरी बार पिता बनने की खुशखबरी दी. साथ ही उन्होंने बताया कि बेटे का नाम Akkay रखा है. तभी से हर कोई जानना चाहता है कि आखिर अकाय नाम का मतलब क्या होता है? तो आइए आपको बताते हैं अलग-अलग भाषाओं में इसका मतलब क्या है...

अलग-अलग भाषाओं में है अलग मतलब?

विराट कोहली ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए बताया है कि उन्होंने अपने बेटे का नाम Akaay रखा है. अलग-अलग भाषाओं में इसके मतलब अलग हैं. जी हां, अकाय कई भाषाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है. तुर्की भाषा में भी अकाय शब्द देखने को मिलता है. जिसका मतलब 'शाइनिंग मून' भी होता है. फिलीपीनो भाषा में इस शब्द का मतलब 'गाइडेंस' से होता है. इंटरनेट पर मिली जानकारी के मुताबिक, अकाय = जिनका शरीर नहीं है = Incorporeal. आपको बता दें, आप्टे कोश के अनुसार यह परम ब्रह्म का नाम है क्योंकि उनका कोई शरीर नहीं है. वहीं शिव सहस्रनाम लिंग पुराण के अनुसार 'अकाय' भगवान शिव का भी एक नाम है. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli)

वहीं, यदि भारत की रीजनल भाषा राजस्थानी में इस शब्द के मतलब की बात करें तो ऐसा शरीर जिसकी आत्मा पवित्र है और उच्च है. लेकिन शरीर नहीं है. दर्शन में कई बड़े दार्शनिकों ने निराकार को लेकर अपनी बड़ी-बड़ी दर्शन की थ्योरीज भी दी हैं. हालांकि, अब विराट और अनुष्का ने किस अर्थ को देखते हुए बेटे का नाम अकाय रखा है, ये तो वही जानते होंगे. 

देवी दुर्गा पर रखा है वामिका का नाम

विराट और अनुष्का ने 2017 में इटली में शादी रचाई थी. इसके बाद 11 जनवरी 2020 को इस कपल के घर बेटी का जन्म हुआ, जिसका नाम इन्होंने वामिका रखा. वामिका का नाम देवी दुर्गा के नामों का पर्यावाची है. कपल ने अब तक खुद कभी भी वामिका की फेस दिखने वाली फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट नहीं की है. ऐसे में अब बेटे अकाय की फोटो के लिए भी हमें लंबा इंतजार करना पड़ सकता है.