logo-image

IND VS BAN : विराट कोहली ने किया कमाल, ऐसा करने वाले एशिया के पहले कप्‍तान

Virat Kohli new record in test : भारत और बांग्‍लादेश के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्‍ट मैच और भारत का पहला डे नाइट टेस्‍ट कई मायनों में खास है. अब यह मैच भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली के लिए भी खास हो गया है.

Updated on: 22 Nov 2019, 07:50 PM

New Delhi:

Virat Kohli new record in test : भारत और बांग्‍लादेश के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्‍ट मैच और भारत का पहला डे नाइट टेस्‍ट कई मायनों में खास है. अब यह मैच भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली के लिए भी खास हो गया है. उन्‍होंने एक शानदार रिकार्ड अपने नाम कर लिया है. उन्‍होंने कप्‍तान के तौर पर 5000 हजार रन पूरे कर लिए हैं. उन्‍हें इस मैच में इस रिकार्ड को पार करने के लिए मात्र 32 रन की जरूरत थी. उन्‍होंने जैसे ही आज के मैच में 32 रन पूरे किए, यह रिकार्ड भी अपने नाम कर लिया. यह रिकार्ड इसलिए और भी खास हो जाता है कि अब तक भारत में कप्‍तान के तौर पर किसी भी खिलाड़ी ने 5000 रन नहीं बनाए हैं. अब तक मैच की बात करें तो विराट कोहली 34 रन बनाकर खेल रहे हैं, वहीं दूसरे छोर पर चेतेश्‍वर पुजारा 41 रन पर खेल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN Test: मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा सस्ते में निपटे, भारत को नहीं मिली ठोस शुरुआत

विराट कोहली से पहले कप्‍तान के रूप में 5000 रन पूरे करने वाले पांच खिलाड़ी और भी हैं, वे अब छठे खिलाड़ी बन गए हैं. इस मामले में सबसे आगे दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्‍मिथ हैं, उन्‍होंने कुल 8659 रन बनाए हैं, इसके अलावा आस्‍ट्रेलिया के एलन बार्डर ने 6623 रन बनाए हैं. इसके अलावा रिकी पोंटिंग ने भी 6542 रन बनाए हैं. वहीं वेस्‍टइंडीज के क्‍लाइव लॉयड ने भी 5233 रन बतौर कप्‍तान बनाए हैं. न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान रहे स्‍टीफन फ्लेमिंग भी 5156 रन बना चुके हैं. यानी भारत ही नहीं बल्‍कि पूरे एशिया में कोई भी बल्‍लेबाज कप्‍तान के तौर पर इतने रन नहीं बना पाया है.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : रिद्धिमान साहा ने बनाया रिकार्ड, लगाया शानदार शतक

विराट कोहली ने कप्तान के रूप में 5000 टेस्ट रन पूरे करके नई उपलब्धि हासिल की. उन्होंने सबसे कम पारियों में इस मुकाम पर पहुंचकर नया रिकार्ड भी बनाया. विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने कप्तान के रूप में 5000 टेस्ट रन पूरे किए. विश्व क्रिकेट में हालांकि वह इस मुकाम पर पहुंचने वाले छठे कप्तान बन गए हैं. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ गुलाबी गेंद से खेले जा रहे टेस्ट क्रिकेट मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की. कोहली की कप्तान के रूप में यह केवल 86वीं पारी है और इस तरह से उन्होंने आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकार्ड तोड़ा, जिन्होंने कप्तान के रूप में 97 पारियों में 5000 रन पूरे किए थे. इनके अलावा वेस्टइंडीज के क्लाइव लायड 106 पारियों में, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ 110 पारियों में, आस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर 116 पारियों में और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग ने 130 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : बांग्‍लादेश के 12 बल्‍लेबाजों ने किया भारतीय गेंदबाजों का मुकाबला, फिर भी फुस्‍स

बड़ी बात यह भी है कि बांग्‍लादेश के खिलाफ खेले गए पहले मैच में कप्‍तान विराट कोहली दो गेंद में शून्‍य रन पर आउट हो गए थे, लेकिन इस मैच में वे अब तक शानदार खेल दिखा रहे हैं. विराट कोहल ने अपने करियर में इस टेस्‍ट से पहले तक 83 मैचों में 7066 रन, 239 एक दिवसीय मैचों में 11520 रन और 72 टी20 मैचों में 2450 रन बनाए हैं. तीनों को अगर मिला दें तो 69 शतक (26 टेस्ट, 43 वनडे) और 98 अर्द्ध शतक (22 टेस्ट, 54 वनडे और 22 टी20) भी लगा चुके हैं. हालांकि उनके नाम T20 में अब तक कोई शतक नहीं है.

यह भी पढ़ें ः बांग्लादेश को महंगी पड़ी पिंक बॉल, पूरी टीम 106 पर ही आउट

अब यह भी जान लीजिए कि विराट कोहली के बाद किन भारतीय कप्‍तानों ने कितने रन बनाए हैं. पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी 3454 रन बतौर कप्तान बनाए थे. वे विराट कोहली के बाद सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्‍तान हैं. महेंद्र सिंह धोनी के बाद सुनील गावस्कर 3449 रन, इसके बाद चौथे नंबर पर मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं, जिन्‍होंने 2856 रन और पांचवें नंबर पर सौरव गांगुली ने 2561 रन बनाए हैं. इन आंकड़ों को देखकर आप समझ सकते हैं कि विराट के आसपास भी कोई भारतीय कप्‍तान नहीं है.