logo-image

Virat Kohli Debut: विराट कोहली ने आज ही के दिन 14 साल पहले किया था डेब्यू, फ्लॉप हुए थे साबित

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने आज ही के दिन 14 साल पहले अपना इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) में डेब्यू किया था. इन 14 सालों में विराट का शानदार करियर रहा है.

Updated on: 18 Aug 2022, 11:54 AM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने आज ही के दिन 14 साल पहले अपना इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) में डेब्यू किया था. इन 14 सालों में विराट का शानदार करियर रहा है. उन्होंने कई उपलब्धियों को हासिल किया जो किसी खिलाड़ी के लिए किसी सपने जैसे होते हैं. विराट कोहली ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ दांबुला में किया था. लेकिन किंग कोहली का इंटरनेशनल डेब्यू बहुत ही खराब रहा था. भारत को उस मैच में करारी हार का सामना करना पड़ा था. 

श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में खेले गए वनडे में भारतीय टीम 46 ओवर में 146 रनों पर ही सिमट गई थी और श्रीलंका ने इस मैच को 34.5 ओवर में ही 8 विकेट से जीत लिया था. इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के साथ विराट कोहली को पारी का आगाज करने का मौका दिया था. पारी की दूसरी ही गेंद पर गंभीर अपना विकेट गंवा बैठे. इसके बाद विराट कोहली को भी कुलसेकरा ने एलबीडब्लू आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. कोहली अपनी डेब्यू मैच में 22 गेंदों पर सिर्फ 12 रन ही बना सके. विराट अपने पहले मैच में बतौर ओपनर फ्लॉप साबित हुए थे. 

हालांकि इसके बाद विराट कोहली को अगले 4 मैचों में ओपनिंग करने का मौका मिला और उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. कोहली पांच मैचों की वनडे सीरीज में 159 रन बनाए थे. इस सीरीज में विराट कोहली ने 54 रनों की भी पारी खेली थी. भारत ने इस सीरीज को 3-2 से जीता था. 

कोहली 70 शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे प्लेयर

इस सीरीज के बाद से विराट कोहली ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. वह अपने करियर में लगातार आगे बढ़ते रहे और किंग कोहली से लेकर रन मशीन, चेज मास्टर जैसे नाम उनसे जुड़ते गए. कोहली ने अब तक टेस्ट में 27 और वनडे में 43 शतक लगाए हैं. उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 70 शतक है. वह 70 इंटरनेशनल शतक लगाते वाले सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग के बाद दुनिया के तीसरे खिलाड़ी हैं. 

यह भी पढ़ें: 'रोहित धैर्य से काम लेने वाले कप्तान', Sourav Ganguly का Rohit Sharma पर बयान

विराट कोहली का इंटरनेशनल रन

विराट कोहली ने भारत के लिए अब तक 102 टेस्ट मैच में 8074 रन और 262 वनडे मैचों में 12344 रन बनाए हैं. वहीं 99 टीम इंटरनेशनल मैचों में  कोहली ने 3308 रन बनाए हैं. 

आखिरी बार 2019 में लगाया था शतक

बतां दें कि विराट कोहली अपनी सबसे खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं. साल 2019 के बाद से उनके बल्ले से कोई बड़ा स्कोर नहीं आया है. अब कोहली 27 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के लिए तैयार हैं. फैंस को उम्मीद है कि विराट कोहली एक बार फिर अपने बल्ले से कमल दिखाएंगे.