News Nation Logo

Kohli नहीं चाहते थे कप्तानी छोड़ना, इसलिए BCCI ने लिया ये फैसला

Virat Kohli Captaincy : विराट ने 95 मैचों में कप्तानी की जिसमें 65 मैच में भारत ने जीत दर्ज की. 

Sports Desk | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 09 Dec 2021, 09:30:35 AM
Virat Kohli Captaincy

Virat Kohli Captaincy (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • विराट ने 95 मैचों में कप्तानी की जिसमें 65 मैच भारत ने जीते
  • रोहित शर्मा को टेस्ट का उप-कप्तान बनाया गया है
  • रोहित ने 2018 में एशिया कप भारत को दिलवाया

नई दिल्ली :  

Virat Kohli Captaincy : सीनियर सेलेक्शन कमिटी ने कल भारत और साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया ही ये भी बता दिया कि अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वन डे टीम के अगले कप्तान होंगे, विराट कोहली (Virat Kohli) को हटा दिया गया है. लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि कोहली कप्तानी छोड़ने के मूड में नहीं थे. यानी अब इस बात पर बहस हो रही है कि क्या विराट कोहली ने कप्तानी खुद से छोड़ी या फिर उन्हें हटा दिया गया. आपको अगर थोड़ा पीछे ले जाएं जिस समय कोहली ने T20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान सोशल मीडिया पर किया था. उस समय कोहली ने कहा था कि वो अभी T20 की ही कप्तानी छोड़ रहे हैं, टेस्ट और वन डे मैचों में वो एक कप्तान के तौर पर खेलते रहेंगे. और अब कुछ समय बाद ही नया कप्तान चुन लेना कुछ तो बताता है कि गड़बड़ है.

कोहली एक बड़े खिलाड़ी हैं. साथ ही कोहली अपने फैसले खुद लेते हैं. आईपीएल में RCB की कप्तानी हो या फिर T20 मैच की कप्तानी, उन्होंने खुद ही सोशल मीडिया पर इसके बारे में जानकारी दी. अब ऐसे में अचानक BCCI की तरफ से इतना बड़ा फैसला हो जाता है तो बहस तो होनी ही चाहिए.

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने ICC के मैचों को छोड़कर और सभी सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है. ICC टूनामेंट जीतने के करीब विराट गए तो लेकिन हार ही नसीब हुई , अब चाहे वो 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल हो या फिर 2019 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच हो. या फिर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल हो. विराट ने 95 मैचों में कप्तानी की जिसमें 65 मैच में भारत ने जीत दर्ज की. 

विराट कोहली को कप्तानी से हटाने के अलावा एक फैसला और कमिटी ने किया है. और वो है रोहित शर्मा को टेस्ट का उप-कप्तान बनाना. लंबे समय से रहाणे अच्छा परफॉर्म नहीं कर पा रहे थे और साथ ही रोहित का कद तीनों ही फॉर्मेट में बढ़ गया है. रोहित ने नेशनल टीम के साथ-साथ आईपीएल में भी अपनी कप्तानी का लोहा मनवाया है. मुंबई की टीम को 5 बार आईपीएल का सरताज बनाया, जो अभी तक की सबसे सफल आईपीएल टीम है. साथ ही 2018 में एशिया कप भारत को दिलवाया.

First Published : 09 Dec 2021, 09:11:16 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.