logo-image

Vinod Kambli Birthday : विनोद कांबली का ये रिकॉर्ड आज तक नहीं तोड़ पाया कोई, जानिए 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार बल्लेबाज रहे विनोद कांबली का आज जन्मदिन है. आज ही के दिन यानी 18 जनवरी 1972 में विनोद कांबली का जन्म मुंबई के  कंजुरमार्ग स्थित इंदिरा नगर में हुआ था.

Updated on: 18 Jan 2021, 12:41 PM

नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार बल्लेबाज रहे Vinod Kambli का आज जन्मदिन है. आज ही के दिन यानी 18 जनवरी 1972 में विनोद कांबली का जन्म मुंबई के  कंजुरमार्ग स्थित इंदिरा नगर में हुआ था. एक वक्त था, जब विनोद कांबली टीम इंडिया के बहुत बड़े स्टार बल्लेबाज हुआ करते थे. सचिन तेंदुलकर से भी बड़े स्टार विनोद कांबली बन गए थे. लेकिन फिर अचानक कुछ ऐसा हुआ कि विनोद कांबली को लोग भूलते चले गए, उनकी कभी किसी को याद भी आई तो विवादों के वजह से, जो किसी भी खिलाड़ी के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता. खैर आज विनोद कांबली 49 साल के हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : सुरेश रैना को लेकर एमएस धोनी की टीम CSK में फंसा मामला 

Vinod Kambli की बात हो और सचिन तेंदुलकर जिक्र न हो, ये हो नहीं सकता.  क्योंकि इन दोनों की दोस्ती और क्रिकेट में पार्टनरशिप का आज भी कोई जवाब नहीं है. सबसे पहले ये दोनों तक चर्चा में आए जब हैरिस शील्ड ट्रॉफी में इन दोनों ने शारदाश्रम स्कूल के लिए मिलकर 664 रन बना डाले थे. तब विनोद कांबली ने 349 और सचिन तेंदुलकर ने 326 रन बनाए थे. मजे की बात ये है कि तब सचिन तेंदुलकर महज 15 साल के थे और विनोद कांबली करीब 16 बरस के हो चुके थे. एक वक्त ऐसा भी था, जब कहा जाता था कि सचिन तेंदुलकर से भी ज्यादा प्रतिभाशाली खिलाड़ी अगर कोई है तो वो विनोद कांबली ही हैं.  

विनोद कांबली के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो आज भी एक रिकार्ड विनोद कांबली के ही नाम पर है. विनोद कांबली ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज एक हजार रन बना दिए थे. जिसे आज तक कोई भी तोड़ नहीं पाया है. विनोद कांबली ने सात टेस्ट मैचों में ही चार शतक ठोक दिए थे. इससे समझा जा सकता है कि विनोद कांबली ने कितने धमाकेदार अंदाज में इंटरनेशनल क्रिकेट में एंट्री की थी. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : सुंदर ने खेली शानदार पारी, लेकिन पिता फिर भी निराश, जानिए क्यों 

हालांकि ये क्रम ज्यादा दिन तक नहीं चल पाया और उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. हालांकि बार बार कोशिश करने के बाद करीब नौ बार उन्हें टीम में वापसी का मौका मिला, लेकिन विनोद कांबली इन मिले मौकों का भरपूर फायदा नहीं उठा पाए. विनोद कांबली के करियर की बात करें तो उन्होंन 17 टेस्ट में 1084 रन बनाए थे और और 104 वन-डे में 2477 रन उनके नाम दर्ज हैं. आज की नई पीढ़ी तो नहीं, लेकिन पुराने क्रिकेट के फैंस विनोद कांबली को अच्छी तरह से जानते हैं.