logo-image

ऑस्ट्रेलिया में किया टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू, अब इस तेज गेंदबाज ने लिया संन्यास

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज आर विनय कुमार ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है.

Updated on: 27 Feb 2021, 09:01 AM

highlights

  1. विनय कुमार 2010 में जिम्बाव्बे के खिलाफ अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था.
  2. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2012 की सीरीज में विनय कुमार को डेब्यू करने का मौका मिला
  3.  31 वनडे मुकाबले में विनय कुमार सिर्फ 38 विकेट लिए जबकि 9 टी-20 मुकाबलों में 9 विकेट लिए

 

नई दिल्ली :

Vinay Kumar Cricket Retirement: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज आर विनय कुमार ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. विनय कुमार ने सोशल मीडियो पर इसकी जानकारी दी और क्रिकेट को अलविदा कहा. आर विनय कुमार का करियर टीम इंडिया का ज्यादा बढ़िया नहीं रहा लेकिन उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी से कई यादगार प्रदर्शन किए. अपने क्रिकेट करियर में विनय कुमार ने इंडिया, इंडिया ए कर्नाटक, कोच्चि टस्कर केरला, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, साउथ जोन से क्रिकेट खेला है. बता दें कि विनय कुमार की कप्तानी में ही कर्नाटक ने रणजी ट्रॉफी का खिताब जीता था.

ये भी पढ़ें: भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास, लिखा भावुक संदेश

विनय कुमार ने 2010 में जिम्बाव्बे के खिलाफ अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2012 की सीरीज में विनय कुमार को डेब्यू करने का मौका मिला. वहीं विनय कुमार ने आखिरी मैच भारत के लिए 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बैंगलोर के खिलाफ खेला था.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: अक्षर पटेल ने बताया कि जब वो टीम से बाहर थे तब क्या किया था

अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में विनय कुमार ने एक टेस्ट मैच खेला और एक विकेट लिया. अपने 31 वनडे मुकाबले में विनय कुमार सिर्फ 38 विकेट लिए जबकि 9 टी-20 मुकाबलों में 9 विकेट लिए हैं. 

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड पर 10 विकेट से दूसरी जीत, पाकिस्तान को भी ऐसे हरा चुका है भारत

बता दें कि विनय कुमार ने 2013-14 सीजन में कर्नाटक को रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे और ईरानी कप जैसे घरेलू टूर्नामेंट के तीन खिताब टीम को दिलाए थे. इसकी के साथ इसी कीर्तिमान को ठीक अगले सीजन 2014-15 में फिर से दोहराया. विनय कुमार ने अपने लिस्ट ए करियर में 141 मुकाबलों में 225 और टी-20 में 181 मुकाबलों में 194 विकेट लिए हैं. विनय के संन्यास के बाद क्रिकेट जगत की तमाम प्रतिक्रिया सामने आई.