logo-image

Shiva Singh: शिवा सिंह ने कभी भारत को बनाया था वर्ल्ड चैंपियन, अब 1 ओवर में लुटाए 43 रन

23 साल के शिवा सिंह यूपी के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. उन्होंने 2018-19 में यूपी के लिए अपना डेब्य़ू किया था. शिवा भारत के लिए अंडर-19 भी खेल चुके हैं.

Updated on: 28 Nov 2022, 05:09 PM

नई दिल्ली:

Shiva Singh Vijay Hazare Trophy: विजय हजारे के क्वाटर फाइनल में महाराष्ट्र के लिए कप्तानी करने वाले बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने सोमवार को इतिहास रच दिया. उन्होंने एक ओवर में 7 छक्के जड़ वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया. गायकवाड़ वह वाइट बॉल क्रिकेट में ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इस दौरान उन्होंने अपना डबल सेंचुरी भी लगाया. गायकवाड़ ने 159 गेंदों पर 220 रनों की नाबाद पारी खेली है. जिसमें 10 चौके और 16 छक्के शामिल है. गायकवाड़ ने 109 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था. उन्होंने यह कारनामा उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के स्पिनर शिवा सिंह के गेंदों पर किया है. शिवा सिंह के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. वह एक ओवर में 43 रन देने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. 

महाराष्ट्र की पारी का 49वां ओवर यूपी के स्पिनर शिवा कराने आए. शिवा के इस ओवर में गायकवाड़ ने 7 छक्के जड़े. जिसमें से एक छक्का नो बॉल पर आया था. गायकवाड़ ने 1 ओवर में कुल 43 रन बटोरे. इस तरह शिवा सिंह के नाम व्हाइट बॉल क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया.

यह भी पढ़ें: Team India Selector: कौन होगा टीम इंडिया का नया सेलेक्टर? 80 लोगों ने किया अप्लाई

23 साल के शिवा सिंह यूपी के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. उन्होंने 2018-19 में यूपी के लिए अपना डेब्य़ू किया था. शिवा भारत के लिए अंडर-19 भी खेल चुके हैं. शिवा सिंह साल 2018 में अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता टीम के हिस्सा रहे थे. उस अंडर-19 वर्ल्ड कप में शिवा सिंह का बहुत ही शानदार प्रदर्शन रहा था. उन्होंने 6 मुकाबले में 3.25 की इकोनॉमी से 4 विकेट चटकाए थे. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा बिकेगा यह खिलाड़ी, सभी टीमें लगाएगी दांव!