logo-image

VIDEO : युवराज सिंह को मिली थी गला काटने की धमकी, और फिर क्‍या हुआ

युवराज सिंह की वह पारी हमेशा याद की जाएगी, जब युवराज सिंह ने T20 विश्‍व कप 2007 में स्‍टूअर्ट ब्रॉड की एक ओवर की छह गेंदों में छह छक्‍के मार दिए थे. उन छह छक्‍कों का आज तक जिक्र होता है.

Updated on: 19 Apr 2020, 03:16 PM

New Delhi:

युवराज सिंह ने वैसे तो भारत के कई मैच जिताऊ पारियां खेली है और भारत को कई मैचों में जीत भी दिलाई है, लेकिन युवराज सिंह की वह एक पारी अभी तक याद की जाती है, या यूं कहें कि युवराज सिंह की वह पारी हमेशा याद की जाएगी, जब युवराज सिंह ने T20 विश्‍व कप 2007 में स्‍टूअर्ट ब्रॉड की एक ओवर की छह गेंदों में छह छक्‍के मार दिए थे. उन छह छक्‍कों का आज तक जिक्र होता है, लेकिन उन छह छक्‍कों से पहले युवराज सिंह को गला काट देने की धमकी मिली थी. 

यह भी पढ़ें ः छह गेंद पर छह छक्‍के मारने के बाद उठ गए थे युवराज सिंह के बल्‍ले पर सवाल, जानिए क्‍या है पूरा माजरा

युवराज सिंह इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब सक्रिय हैं, वे लगातार किसी ने किसी बात कर रहे हैं. युवराज सिंह ने स्पोर्ट्स तक से बात करते हुए उन छह छक्‍कों से पहले जो कुछ हुआ वह बताया. युवराज सिंह ने बताया कि जो ओवर स्‍टुअर्ट ब्रॉड लेकर आने वाले थे, उससे पहले उनकी इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटाफ से कुछ कहासुनी हो गई थी. युवराज सिंह ने बताया कि छह छक्‍के मारने से पहले के ओवर में उन्‍होंने दो चौके मार दिए थे. युवराज सिंह ने बताया कि इसके बाद फ्लिटॉफ उनके पास आए और बोले कि ये दोनों बेकार शॉट थे. इसके बाद दोनों के बीच कुछ गाली गलौज भी हुई. इसके बाद भी फ्लिंटॉफ यहीं नहीं रुके, फ्लिंटॉफ युवराज सिंह से बोले कि वे उनका गला काट देंगे, इसके बाद युवराज सिंह ने वैसे ही जवाब दिया और कहा कि यह बैट मेरे हाथ में देख रहे हो. इसके बाद अंपायर ने आकर बीच बचाव किया और धोनी भी वहीं खड़े थे, उन्‍होंने भी जाकर युवराज सिंह को रोका.

यह भी पढ़ें ः सुनील गावस्‍कर का एक रिकार्ड, जो पांच दशक बाद भी कोई नहीं तोड़ पाया, जानिए पूरी डिटेल

इसके बाद युवराज सिंह को गुस्‍सा आ गया और उन्‍होंने एक के बाद एक छक्‍के मारने का जो क्रम शुरू किया वह छह छक्‍के पर जाकर ही रुका. युवराज सिंह ने बताया कि जब उन्‍होंने पांच छक्‍के मार दिए थे, उसके बाद उन्‍हें लगा कि यह तो इतिहास बनाने का मौका है और इसे नहीं छोड़ना चाहिए और आखिरी गेंद पर भी युवराज ने तेजी से शॉट खेल और इस तरह से इतिहास बन गया, जो आज तक याद किया जाता है. आपको बता दें कि इस मैच में युवराज सिंह ने 12 गेंदों में ही अर्धशतक पूरा कर लिया था, जो आज भी रिकार्ड है, वहीं 30 गेंद में युवराज सिंह ने 70 रन की पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें ः MS Dhoni की तुलना बच्‍चों से मत कीजिए, युवराज सिंह ने क्‍यों कही यह बात

इसके बाद युवराज सिंह ने बताया कि छह छक्‍के मारने के बाद उनके बल्‍ले पर भी सवाल उठाने शुरू हो गए थे. युवराज सिंह ने खुलासा किया कि मैच के बाद मैच रैफरी ने उनके बल्ले की जांच की थी. उन्होंने कहा, उस समय आस्ट्रेलियाई कोच मेरे पास आया और पूछा कि क्या मेरे बल्ले के पीछे फाइबर लगा है और क्या यह वैध है. युवराज सिंह ने बतायाक कि यहां तक कि आस्‍ट्रेलिया के विकेटकीपर और धाकड़ सलामी बल्‍लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने भी पूछा था कि हमारे बल्ले कौन बनाता है. इसलिए मैच रैफरी ने भी मेरे बल्ले की जांच की. युवराज सिंह ने बताया कि ईमानदारी से कहूं तो वह बल्ला मेरे लिए विशेष था. मैं इससे पहले बल्ले के साथ ऐसे कभी नहीं खेला था. वह बल्ला और 2011 विश्व कप का बल्ला विशेष थे.