logo-image

VIDEO : आज का दिन क्रिकेट इतिहास में, आस्‍ट्रेलिया को हराकर श्रीलंका ने पहली बार जीता था विश्‍व कप

कोरोना वायरस के बीच इस वक्‍त दुनियाभर में क्रिकेट बंद है. आईपीएल 2020 पर संदेह के बादल मंडरा रहे हैं. अगर आने वाले कुछ ही दिनों में हालात पर नियंत्रण नहीं पाया जा सका तो हो सकता है कि आईपीएल रद भी हो जाए.

Updated on: 18 Mar 2020, 07:31 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस के बीच इस वक्‍त दुनियाभर में क्रिकेट बंद है. आईपीएल 2020 (IPL 2020) पर संदेह के बादल मंडरा रहे हैं. अगर आने वाले कुछ ही दिनों में हालात पर नियंत्रण नहीं पाया जा सका तो हो सकता है कि आईपीएल रद भी हो जाए. इतना ही नहीं, आईपीएल तो अभी स्‍थगित ही हुआ है, लेकिन बाकी क्रिकेट और खेल प्रतियोगिताएं तो रद तक हो गई हैं. आज जब क्रिकेट नहीं हो रहा है तो हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जो आज ही दिन के लिए इतिहास में दर्ज है. आज ही के दिन यानी 17 मार्च 1996 में श्रीलंका ने पहला विश्‍व कप (World Cup 1996) अपने नाम किया था. विश्‍व कप फाइनल में आस्‍ट्रेलिया को हराकर श्रीलंका ने पहली बार विश्‍व कप ट्रॉफी पर अपना कब्‍जा किया था. इससे पहले और इसके बाद अब तक श्रीलंका ने कभी विश्‍व कप नहीं जीता है. 

यह भी पढ़ें ः Corana Virus : BCCI का दफ्तर बंद, अब कर्मचारी घर से करेंगे काम

साल 1996 के विश्‍व कप की भारत, पाकिस्‍तान और श्रीलंका ने मिलकर मेजबानी की थी. इस विश्‍व कप में भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डेंस में खेला गया था, इसमें श्रीलंका के हाथों भारत को हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद श्रीलंकाई टीम पहली बार विश्‍व कप के फाइनल में पहुंच गई थी. उधर आस्‍ट्रेलियाई टीम ने भी फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली थी. इसके बाद 17 मार्च को श्रीलंका और आस्‍ट्रेलिया के बीच पाकिस्‍तान के लाहौर में फाइनल मैच खेला गया.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस साल नहीं होगा IPL! अब केवल ऐलान होना ही रह गया है बाकी

इस विश्‍व कप के अब तक के मैचों में श्रीलंका के सनथ जयसूर्या और कालूविथरना शानदार फार्म में थे, ऐसे में संभावना थी कि श्रीलंका इस बार विश्‍व कप जीत लेगा. इस मैच में आस्‍ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्‍लेबाजी की. कप्‍तान और सलामी बल्‍लेबाज मार्क टेलर के अर्धशतक की बदौलत आस्‍ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में 241 रन का स्‍कोर खड़ा किया. अब श्रीलंका को पहली बार विश्‍व कप जीतने के लिए 242 रनों की दरकार थी. जब श्रीलंका की टीम बल्‍लेबाजी के लिए आई तो 12 रन के छोटे से स्‍कोर पर ही विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज मात्र नौ रन बनाकर आउट हो गए और श्रीलंका को पहला बड़ा झटका लगा. स्‍कोर अभी 23 पर ही पहुंचा था कि कालूविथरना भी आउट होकर पवेलियन चले गए. दुनिया के सबसे विस्‍फोटक सलामी जोड़ी पवेलियन लौट चुकी थी और श्रीलंका संकट में था. इसके बाद बल्‍लेबाजी के लिए आए श्रीलंकाई टीम की रीढ़ अरविंद डिसल्‍वा. उन्‍होंने गुरुसिंहा के साथ मिलकर साझेदारी शुरू की. ये दोनों श्रीलंका के स्‍कोर को 148 तक खींचकर ले गए और श्रीलंका के जीतने की संभावना दिखाई देने लगी. लेकिन तभी गुरुसिंहा आउट हो गए और अब क्रीज पर आए कप्‍तान अर्जुन रणातुंगा. कप्‍तान अर्जुन रणातुंगा और अरविंद डिसल्‍वा ने स्‍कोर आगे बढ़ाना शुरू किया. श्रीलंका ने 46.2 ओवर में ही जरूरी 242 रन जुटा लिए और कप्‍तान रणातुंगा ने विजयी चौका लगाकर श्रीलंका को पहली बार विश्‍व कप जिता दिया.

यह भी पढ़ें ः IND vs SA : दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम कोलकाता पहुंची, जानिए यहां से कहां जाएगी

यह पहली बार था, जब श्रीलंका ने विश्‍व कप जीता हो, इससे पहले और इसके बाद भी अभी तक श्रीलंका की टीम कभी विश्‍व कप नहीं जीत पाई है. इस मैच में शतक लगाने वाले अकेले बल्‍लेबाज अरविंद डिसल्‍वा थे, उन्‍होंने 124 गेंद में 107 रन की पारी खेली और अपनी पारी के दौरान 13 चौके लगाए, उनकी सधी हुई पारी इससे समझी जा सकती है कि उन्‍होंने एक भी छक्‍का नहीं मारा. उन्‍हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया था. श्रीलंका की जीत को आज 14 साल पूरे हो गए हैं. इस खास मौके पर इस मैच को याद करना जरूरी था.