logo-image

VIDEO : इस खिलाड़ी ने खेली तूफानी पारी, 7 छक्‍के और 4 चौके, 15 गेंद में ठोक दिया पचासा

कैरेबियन प्रीमियर लीग (caribbean premier league) में दुनिया भर के विस्‍फोटक खिलाड़ी एक से बढ़कर एक धूम मचा रहे हैं. इस टूर्नामेंट में रोज ही बड़ी-बड़ी पारियां खेली जा रही हैं.

Updated on: 27 Sep 2019, 11:57 AM

नई दिल्‍ली:

कैरेबियन प्रीमियर लीग (caribbean premier league) में दुनिया भर के विस्‍फोटक खिलाड़ी एक से बढ़कर एक धूम मचा रहे हैं. इस टूर्नामेंट में रोज ही बड़ी-बड़ी पारियां खेली जा रही हैं. अब इस कैरेबियन प्रीमियर लीग का सबसे तेज अर्द्धशतक जमाया गया है. यह रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के बल्‍लेबाज जेपी डुमिनी (JP Duminy) ने कायम किया है. उन्‍होंने अपनी टीम की ओर से शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 13वें सीजन के लिए जल्‍द शुरू होगी नीलामी, इस बार सैलरी कैप भी बढ़ेगा

कैरेबियन प्रीमियर लीग में बारबडोस ट्राइडेंट्स और त्रिनबैगो नाइट राइडर्स के बीच मैच खेला गया. इस मैच में त्रिनबैगो नाइट राइडर्स को हार का सामना करना पड़ा. मैच की हाईलाइट्स जेपी डुमिनी की बल्‍लेबाजी रही. डुमिनी ने महज 15 गेंद पर तूफानी अर्द्धशतक जड़ दिया. डुमिनी ने अपनी पारी में सात ऊंचे ऊंचे छक्‍के और चार चौके मारे. उन्‍होंने मात्र 20 गेंद में 65 रन की शानदार मैच जिताऊ पारी खेली. डुमिनी ने जिस तरह की बल्‍लेबाजी की उससे वे T-20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्द्धशतक जमाने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं. वे अब न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गुप्‍टिल, भारत के युसूफ पठान और वेस्‍टइंडीज के सुनील नरेन की बराबरी पर पहुंच गए हैं. इन सब खिलाड़ियों ने भी अपनी अपनी टीम की ओर से खेलते हुए 15 गेंद में अर्द्धशतक लगाया था. यह पचासा अब कैरेबियन प्रीमियर लीग का सबसे तेज अर्द्शतक हो गया है.

यह भी पढ़ें ः युवराज सिंह का बड़ा बयान, रोहित शर्मा को मिले T-20 की कप्‍तानी, अपने संन्‍यास पर भी किया खुलासा

सबसे तेज अर्द्धशतक लगाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इसमें भारत के युवराज सिंह पहले नंबर पर हैं, उन्‍होंने 2007 के T-20 विश्‍व कप में इंग्‍लैंड के खिलाफ महज 12 गेंद में अर्द्धशतक पूरा किया था. 12 साल बाद भी कोई बल्‍लेबाज युवराज सिंह के इस रिकार्ड को तोड़ नहीं सका है. हालांकि वेस्‍टइंडीज के सलामी बल्‍लेबाज क्रिस गेल और अफगानिस्‍तान के हजरतउल्‍ला जजाई भी 12-12 गेंद में अपना पचासा पूरा कर चुके हैं, लेकिन वे युवराज के रिकार्ड तो तोड़ नहीं सके. इस सूची में इसके बाद इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज ट्रेस्कोथिक का नाम आता है, जिन्‍होंने 13 गेंद में पचास रन पूरे किए थे.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तानी बल्लेबाज शॉट कम और टुक टुक ज्यादा करते हैं? पाकिस्‍तानी कोच ने बेइज्‍जती का यह दिया जवाब

इससे पहले डुमिनी ने एक मैच के एक ओवर में 37 रन बनाने का अनोखा रिकार्ड भी अपने नाम किया था. हालांकि 37 रन बनाने के बावजूद भी एक ओवर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकार्ड डुमिनी के नाम नहीं हो पाया. यह रिकॉर्ड जिम्‍बाब्‍वे के एल्‍टन चिगुम्‍बुरा के नाम है. उन्‍होंने साल 2013 में ढाका प्रीमियर लीग में बांग्‍लादेश के अलाउद्दीन बाबू के एक ओवर में 39 रन लूटे थे.