logo-image

VIDEO : शोएब अख्तर का सबसे तेज एक ओवर और परेशान हो गए थे रिकी पोंटिंग

कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण इस समय पूरी दुनिया थमी हुई है. ऐसे में मौजूदा और पूर्व क्रिकेटर्स सोशल मीडिया पर प्रशंसकों के साथ बातचीत कर रहे हैं, क्योंकि पूरी दुनिया में खेल गतिविधियों को या तो स्थगित कर दिया गया है या फिर रद कर दिया गया है.

Updated on: 16 Apr 2020, 08:51 AM

New Delhi:

कोरोनोवायरस (CoronaVirus) प्रकोप के कारण इस समय पूरी दुनिया थमी हुई है. ऐसे में मौजूदा और पूर्व क्रिकेटर्स सोशल मीडिया पर प्रशंसकों के साथ बातचीत कर रहे हैं, क्योंकि पूरी दुनिया में खेल गतिविधियों को या तो स्थगित कर दिया गया है या फिर रद कर दिया गया है. इस बीच आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) के एक ओवर को अपने करियर का सबसे तेज ओवर बताया है, जिसका कि उन्होंने सामना किया था. पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज दुनिया के उन गेंदबाजों में शुमार किए जाते हैं, जिन्‍होंने सबसे तेज गेंद फेंकी हो. दुनियाभर के कई बल्‍लेबाज शोएब अख्‍तर (Rawalpindi Express Shoaib Akhtar) के सामने बल्‍लेबाजी करने से डरते थे. जब वे गेंदबाज करने आते थे, तो बल्‍लेबाज डिफेंस करने लगते थे. आस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोटिंग की गिनती भी दुनिया के शानदार बल्‍लेबाजों में होती है, लेकिन अब रिकी पोटिंग ने बताया है कि एक ओवर में शोएब अख्‍तर ने उन्‍हें बहुत परेशान किया था. 

यह भी पढ़ें ः माइकल होल्‍डिंग ने लिया अपने पसंदीदा तेज गेंदबाजों के नाम, जानिए किसने बनाई अपनी जगह

रिकी पोंटिंग ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने कहा, फ्लिंटॉफ द्वारा फेंके गए सबसे तेज ओवर, जिसका मैंने सामना किया. उसके बाद शोएब अख्तर हैं, जिनका कि मैंने अपने करियर में अब तक सबसे तेज ओवर का सामना किया था. रिकी पोंटिंग ने अपने ट्वीट में जस्टिन लेंगर के बारे में भी बताया है. रिकी पोंटिंग ने इससे पहले कहा कि था कि एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज टेस्ट 2005 के दौरान एंड्रयू फ्लिंटॉफ का वह जादुई ओवर 'सर्वश्रेष्ठ ओवर' था, जिसका उन्होंने अपने खेल के दिनों में सामना किया था. इंग्लैंड ने उस मैच में दो रन से रोमांचक जीत दर्ज की थी.

यह भी पढ़ें ः भारत पाकिस्‍तान सीरीज रद, भारतीय महिला टीम ने 2021 वनडे विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया

बता दें कि पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम पर अभी भी सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकार्ड है. शोएब अख्तर ने साल 2003 में 22 फरवरी को इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्डकप के मैच के दौरान 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ गेंद फेंकी थी. शोएब ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 1997 में की थी. शोएब अख्‍तर की फेंकी गई सबसे तेज गेंद को इंग्‍लैंड के निक नाइट ने खेला था. इस गेंद को निक नाइट ने लेग साइड की तरफ खेला. हालांकि इस गेंद पर कोई रन नहीं बना. शोएब अख्तर ने अपना पहला टेस्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. अपने पहले ही मैच में शोएब अख्‍तर ने दो विकेट हासिल किए थे, लेकिन तब उनका नाम बड़ा नहीं हुआ था, दो साल बाद शोएब अख्‍तर को बड़ी पहचान मिली थी.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री ने रची थी जावेद मियांदाद को बाहर रखने की साजिश, बड़ा खुलासा

इसके अलावा यह भी जान लीजिए कि रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर ने अपने 13 साल लंबे इंटरनेशल करियर में कुल दो बार 160 से ज्यादा की स्पीड से गेंद फेंकी. शोएब अख्तर के नाम सबसे तेज गेंद फेंकने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड भी है. तेज गेंद फेंकने के मामले में इसके बाद आस्‍ट्रेलिया के लिए ब्रेट ली का नाम आता है, जिन्‍होंने 160.1 किलोमीटर की रफ्तार से गेंद फेंकी थी.