logo-image

VIDEO : एक ओवर में पांच छक्‍के लगाने वाला यह बल्‍लेबाज खेल सकता है पहला मैच

भारत और बांग्‍लादेश के बीच आज T20 सीरीज का पहला मैच दिल्‍ली के अरुण जेटली मैदान पर खेला जाएगा. इसके लिए भारत और बांग्‍लादेश की टीमें स्‍टेडियम पहुंच चुकी हैं.

Updated on: 03 Nov 2019, 06:11 PM

New Delhi:

Shivam Dubey India vs Bangladesh : भारत और बांग्‍लादेश के बीच आज T-20 सीरीज (India vs Bangladesh T20 match) का पहला मैच दिल्‍ली के अरुण जेटली मैदान पर खेला जाएगा. इसके लिए भारत और बांग्‍लादेश की टीमें स्‍टेडियम पहुंच चुकी हैं. तीन मैचों की सीरीज का यह पहला मैच होगा, इस सीरीज के लिए कप्‍तान विराट कोहली को आराम दिया गया है, उनकी जगह रोहित शर्मा पूरी सीरीज में कप्‍तानी संभालेंगे. विराट की गैरमौजूदगी में भारत की ओर से नंबर तीन पर कौन खेलेगा, यह अभी तक तय नहीं है, लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि केएल राहुल को एक और मौका मिले. वहीं टीम में शामिल किए गए शिवम दुबे को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं. टीम प्रबंधन और कप्‍तान रोहित शर्मा शिवम दुबे को पहला मैच खेलने का मौका देंगे या नहीं, यह अब से कुछ ही देर में तय हो जाएगा. वैसे शिवम दुबे भले टीम के लिए नए हों, लेकिन वे किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, वे घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते रहे हैं. वे अचानक से सुर्खियों में तब आए, जब उन्‍होंने एक ही ओवर में लगातर पांच छक्‍के जड़ दिए थे. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 1st T20 LIVE : स्‍टेडियम पहुंची भारत बांग्‍लादेश की टीमें, मैच पर संशय

मुंबई के रहने वाले शिवम दुबे ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, वे लगातार अच्‍छा प्रदर्शन करने के बाद टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. जब दक्षिण अफ्रीका ए की टीम भारत दौरे पर आई थी, तब भारत ए की ओर से खेलते हुए उन्‍होंने धमाकेदार प्रदर्शन किया था और गेंदबाजों पर जमकर प्रहार किए थे. उन्‍होंने कुछ ही समय पहले रणजी ट्रॉफी के एक मैच में स्‍वप्‍निल सिंह के ओवर में पांच छक्‍के मार दिए थे. तब वह अगर एक और छक्‍का मार देते तो रवि शास्‍त्री के रिकार्ड की बराबरी कर लेते. रवि शास्‍त्री ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक ही ओवर में छह छक्‍के मारे थे. उसके बाद शिवम दुबे ने विजय हजारे ट्रॉफी से भी अच्‍छा नाम कमाया. तब उन्‍होंने एक शतक लगाया था. तब उन्‍होंने 15 छक्‍के मारे थे और उसके बाद उनकी पहचान विस्‍फोटक बल्‍लेबाज के तौर पर होने लगी.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली और रोहित शर्मा अभी बराबरी पर, आज रोहित बढ़ सकते हैं आगे

शिवम दुबे आईपीएल में भी खेल चुके हैं. इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने उन्‍हें पांच करोड़ रुपये में खरीदा था. तब उन्‍हें ठीक से मैच खेलने के लिए भी नहीं मिले और जो मिले भी, उनमें वे कुछ खास नहीं कर सके. शिवम दुबे गेंदबाजी भी करते हैं, वे मध्‍यम गति से गेंदबाजी करते हैं. जो कभी कभी टीम के लिए बड़ी कारगर साबित हुई है. अब तक 16 प्रथम श्रेणी मैचों में वे 40 विकेट ले चुके हैं. वहीं जिस काम के लिए वे जाने जाते हैं, यानी बल्‍लेबाजी तो 16 प्रथम श्रेणी मैचों में 1012 मैच ले चुके हैं. इसमें दो शतक और सात पचासे शामिल हैं. अगर आज के मैच में वे खेलते हैं तो उनके लिए बड़ी राह खुल जाएगी.

यह भी पढ़ें ः Flashback : जब दिल्‍ली के प्रदूषण में आमने सामने थीं भारत और श्रीलंका की टीमें, जानें फिर क्‍या हुआ

भारतीय टीम जब दिल्‍ली पहुंची तो शिवम दुबे ने भी वहां पहुंचकर प्रैक्‍टिस शुरू कर दी है. उन्‍होंने नेट्स में खूब पसीना भी बहाया और बड़े बड़े शॉर्ट भी खेले. इस दौरान उनका एक वीडियो भी बनाया गया, जिसे बीसीसीआई ने अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर भी किया है. उन्‍हें शार्ट देखकर युवराज सिंह की याद आ रही है. वे युवराज की ही तरह बाएं हाथ से बल्‍लेबाजी करते हैं और ऊंचे ऊचं शॉर्ट के लिए जाने जाते हैं.