News Nation Logo

VIDEO : कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच सचिन तेंदुलकर ने लिया ये चैलेंज

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) (WHO) के सेफ हैंड्स चैलेंज (Safe Hands Challenge) अभियान जुड़े हैं, जहां वह Corona Virus से बचाव के लिए हाथ धोने का महत्व बता रहे हैं.

IANS | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 18 Mar 2020, 09:02:33 AM
sachin sachin

सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar (Photo Credit: gettyimages)

Mumbai:

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) (WHO) के सेफ हैंड्स चैलेंज (Safe Hands Challenge) अभियान जुड़े हैं, जहां वह कोरोनावायरस (Corona Virus) से बचाव के लिए हाथ धोने का महत्व बता रहे हैं. सचिन तेंदुलकर ने एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में सचिन तेंदुलकर हाथ धोते हुए नजर आ रहे हैं और साथ ही अपने फैन्स को भी हाथ धोने की सलाह दे रहे हैं. सचिन के अलावा हिमा दास, एमसी मैरीकॉम, सानिया मिर्जा और भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने इस सेफ हैंड्स चैलेंज को स्वीकार किया है.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर के लिए सबसे 'मुश्किल' शतक था महाशतक, जानें क्‍यों

सेफ हैंड्स चैलेंज को स्वीकार करते हुए ट्विटर पर लिखा, हम सभी कोरोनावायरस (कोविड-19) की वजह से चिंतित हैं. इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए जो एक आसान सी चीज हम कर सकते है वो है अपने हाथों को स्वच्छ रखना. हाथों को 20 सेकंड तक साबुन के साथ धोना अनिवार्य है. हमेशा अपने हाथों को अच्छे से धोएं. सचिन से पहले, भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने भी चैलेंज को स्वीकार किया है. सिंधु ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह करीब 30 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोती हुई दिखाई दे रही हैं. कोरोनावायरस महामारी के कारण दुनिया में अब तक 7000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में अब तक इसके 139 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और तीन लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी की टीम इंडिया में वापसी असंभव, इस खिलाड़ी ने कर दिया ऐलान


ये बरतें सावधानी

भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें
बात करते वक्त 6 फीट का अंतर रखें
सोशल गैदरिंग शादी पार्टी में जाने से बचें
हाथ को 20 सेकेंड तक धोएं
छींकते-खांसते वक्त रुमाल का इस्तेमाल करें
सभी यात्राएं टालने की कोशिश करें
पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करते वक्त बरतें सावधानी
लिफ्ट का बटन और दरवाजों का हैंडल न पकड़ें
दूसरों से हाथ मिलाने के बजाए नमस्ते करें
हाथों से आंख, नाक और मुंह को बार-बार न छुएं

First Published : 18 Mar 2020, 09:02:33 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.