News Nation Logo
Banner

VIDEO : रोहित शर्मा ही तोड़ेंगे ब्रायन लारा का 400 रन का रिकार्ड, डेविड वार्नर की भविष्‍यवाणी

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Dec 2019, 02:08:29 PM
हिटमैन रोहित शर्मा

New Delhi:  

आस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल मैदान पर आस्‍ट्रेलिया पाकिस्‍तान के बीच खेले जा रहे मैच की मुख्‍य हाईलाइट्स यह थी कि इस मैच में आस्‍ट्रेलिया के डेविड वार्नर ने 335 रन की नाबाद पारी खेली. आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने ऐसे समय टीम की पारी घोषित की जब उनका एक खिलाड़ी इतिहास रचने के करीब बढ़ रहा था. पेन ने टीम के तीन विकेट 589 के कुल स्कोर पर पारी घोषित कर दी, लेकिन इस समय सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर 335 रनों पर खेल रहे थे. डेवि वार्नर जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे थे उससे लग रहा था कि वह आसानी से 400 का आंकड़ा छू लेंगे, लेकिन पेन ने उनसे यह मौका छीन लिया.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : सनी लियोन और ड्वेन ब्रावो की यह जुगलबंदी देखी आपने

इसी के साथ डेविड वार्नर टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले सातवें आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए हैं. डेविड वार्नर के अलावा टेस्ट मैचों में डॉन ब्रैडमैन (334, 304), आरबी सिम्पसन (311), आरएम कूपर (307), मार्क टेलर (334 नाबाद), मैथ्यू हेडन (380), माइकल क्लार्क (329 नाबाद) ने तिहरे शतक लगाए हैं. वार्नर ने इसके साथ एडिलेड ओवल मैदान पर सर्वोच्च व्यक्तिगत योग अपने नाम किया. इस मैदान पर 299 रनों का रिकार्ड सर डॉन ब्रैडमैन के नाम था. टेस्ट क्रिकेट में आस्ट्रेलिाय के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकार्ड मैथ्यू हेडन के नाम है, जिन्होंने 2003 में पर्थ में जिम्बाब्वे के खिलाफ 380 रन बनाए थे. आस्ट्रेलिया की ओर से साल 2012 के बाद पहला तिहरा शतक बना है. इससे पहले तिहरा शतक माइकल क्लार्क ने लगाया था. पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक लगाने वाले वार्नर चौथे बल्लेबाज हैं. इससे पहले भारत के वीरेंद्र सहवाग ने मुल्तान में तिहरा शतक लगाया था. दिन-रात के टेस्ट मैचों में यह दूसरा तिहरा शतक है.

यह भी पढ़ें ः BCCI की AGM आज, बढ़ सकता है सौरव गांगुली का कार्यकाल

लेकिन अब बड़ा सवाल यह उठ गया है कि टेस्‍ट क्रिकेट में ब्रायन लारा की ओर से बनाया गया सर्वाधिक स्‍कोर का रिकार्ड कोई बल्‍लेबाज तोड़ पाएगा. एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा के नाम पर दर्ज है. यह रिकार्ड उन्‍होंने साल 2004 में इंग्‍लैंड के खिलाफ बनाया था. 15 साल बाद भी ब्रायन लारा के इस रिकार्ड को अब तक कोई भी बल्‍लेबाज नहीं तोड़ पाया है. ब्रायन लारा ने इस मैच में 582 गेंदों का सामना किया और 400 रन बना दिए, इसके बाद भी वे आउट नहीं हुए और वेस्‍टइंडीज ने पारी घोषित कर दी. इस मैच में ब्रायन लारा ही वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान हुआ करते थे.

यह भी पढ़ें ः रावलपिंडी एक्‍सप्रेस शोएब अख्‍तर बोले, पाकिस्तानी गेंदबाजों को नहीं पता कैसे विकेट लेने हैं

मैच के बाद जब डेविड वार्नर से पूछा गया कि वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा का रिकार्ड कोई तोड़ पाएगा. तो वार्नर ने कहा कि भारत के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा इस रिकार्ड को तोड़ सकते हैं. यहां यह भी गौर करने वाली बात है कि वन डे और T20 के बाद जब से रोहित शर्मा ने टेस्‍ट मैचों में सलामी बल्‍लेबाजी शुरू की है, तब से वे और भी घातक हो गए हैं. वे वन डे और टेस्‍ट दोनों में दोहरा शतक लगा चुके हैं. वन डे में तो उनके नाम तीन दोहरे शतक हैं. जो सबसे ज्‍यादा हैं. अब इंतजार इस बात का है कि डेविड वार्नर की बात सही साबित हो और रोहित शर्मा पहले तिहरा शतक जड़ें और उसके बाद ब्रायन लारा का 400 रन का रिकार्ड पीछे छोड़ दें.

First Published : 01 Dec 2019, 02:08:29 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.