logo-image

VIDEO : सात विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्‍विन (R Ashwin) का बड़ा खुलासा, टीवी देखना बंद कर दिया था

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच के अब तक के कई हीरो सामने आए हैं. बल्‍लेबाजी में जहां रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने शानदार प्रदर्शन किया

Updated on: 05 Oct 2019, 11:54 AM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India Vs South africa first test match) के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच के अब तक के कई हीरो सामने आए हैं. बल्‍लेबाजी में जहां रोहित शर्मा (rohit sharma) और मयंक अग्रवाल (mayank agarwal) ने शानदार प्रदर्शन किया, वहीं गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्‍विन (Ravichandran Ashwin) ने कमाल का खेल दिखाया. दक्षिण अफ्रीका (south africa) की पहली पारी समेटने में आर अश्‍विन (R Ashwin)की बड़ी भूमिका रही है. अश्‍विन (R Ashwin) ने 145 रन देकर सात खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई. अश्‍विन (R Ashwin) ने लंबे अर्से बाद टीम में वापसी की है और वह भी धमाकेदार वापसी. हालांकि अश्‍विन की असली परीक्षा विदेशी दौरों के वक्‍त ही होगी, अभी तो वे घरेलू मैदान पर खेल रहे हैं. 

यह भी पढ़़ें ः IND vs SA, 1st Test day 4: दक्षिण अफ्रीका 431 पर ऑलआउट, अश्‍विन ने चटकाए सात विकेट, जानें मैच का पूरा हाल

एक इंटरव्‍यू के दौरान रविचंद्रन अश्‍विन (Ravichandran Ashwin) ने कहा कि टीम से बाहर होने के बाद वे इतने बेताब हो गए थे कि उन्‍होंने टीवी देखना ही छोड़ दिया था, जब भी वे टीवी पर मैच देखते थे तो उन्‍हें लगता था कि उन्‍हें भी खेलना है. हालांकि इससे पहले अश्‍विन सवाल के जवाब में मजाकिया लहजे में कहा था कि उनके दो बच्‍चे हैं, जो रात में अच्‍छी तरह से नहीं सोते हैं. इसलिए उन्‍होंने टीवी देखना छोड़ दिया था, हालांकि बाद में उन्‍होंने टीवी न देखने की सही बात बताई. अश्‍विन ने कहा कि टीवी देखते वक्‍त उन्‍हें बेचैनी होती थी, उन्‍होंने माना कि सभी के करियर में ऐसा वक्‍त आता है. टीम न होने का दुख वे कुछ और काम कर कम करते थे. वे पुरातत्‍व से जुड़ी किताबें भी पढ़ा करते थे.

यह भी पढ़़ें ः महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ इस खिलाड़ी ने रच दिया इतिहास

रविचंद्रन अश्‍विन ने टीम इंडिया के अच्‍छा प्रदर्शन किया है, उन्‍होंने 350 से अधिक विकेट लिए है, यही नहीं उन्‍होंने टेस्‍ट में चार शतक भी ठोके हैं. बावजूद इसके लगातार अनियमित प्रदर्शन के चलते उन्‍हें टीम से बाहर होना पडृा था. पिछले साल दिसंबर के बाद अश्‍विन ने अब अपना पहला टेस्ट खेला है. वे करीब दस महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर थे. अश्‍विन ने जुलाई 2017 के बाद से भारत के लिए सिर्फ टेस्‍ट ही खेला है, उसमें भी उनकी जगह को खतरा हो गया था. अश्विन ने छह से 10 दिसंबर तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट खेला था, जो इससे पहले उनका आखिरी मैच था. यहां तक कि वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली गई सीरीज में अश्‍विन टीम में तो थे, लेकिन मैदान पर उन्‍हें नहीं उतारा गया. इसके बाद से अब मैदान पर उतरे हैं. लेकिन पहले ही मैच में शानदार वापसी करते हुए उन्‍होंने आलोचकों के मुंह पर करारा तमाचा जड़ दिया है.

यह भी पढ़़ें ः IND VS SA : 70 रन बनाकर भारतीय टीम आउट, मिली करारी हार

यहां तक कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा था कि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जा रहा है. इसको लेकर उन्‍होंने भारतीय टीम प्रबंधन की आलोचना भी की थी. गावस्कर के मुताबिक भारत जब भी टेस्ट खेलता है, अश्विन को अंतिम एकादश में जगह मिलनी ही चाहिए. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यहां जारी पहले टेस्ट मैच में कमेंटरी कर रहे गावस्कर ने आधिकारिक प्रसारणकर्ता से कहा कि अश्विन को टेस्ट टीम में हमेशा जगह मिलनी चाहिए. उनके साथ बीते कुछ सालों में अच्छा बर्ताव नहीं हुआ है. इससे उनके खेल पर भी असर हुआ है. जब आपका साथ देने वाला कोई नहीं होता है तो इसका सीधा असर आपके खेल और मनोबल पर पड़ता है.

यह भी पढ़़ें ः सिक्‍सर किंग युवराज ने शेयर की 19 साल पुरानी तस्‍वीर, जानें क्‍या लिखा

इस मैच से पहले अश्‍विन टीम इंडिया के लिए 66 टेस्ट की 123 पारियों में 347 विकेट चटका चुके थे. इसके अलावा उन्होंने 111 वनडे की 109 पारियों में 150 और 46 T-20 पारियों में 52 विकेट ले चुके हैं. टेस्ट में अश्विन का बेस्ट बॉलिंग फिगर 7/59, वनडे में 4/25 और टी20 में 4/8 है.