News Nation Logo

VIDEO : महेंद्र सिंह धोनी के घर में खेली ऐसी निराली पारी, लगे ऋषभ पंत के नारे

चेन्‍नई को टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का शहर कहा जाता है. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) हैं तो वैसे रांची के, लेकिन आईपीएल (IPL) में वे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai superkings) की कप्‍तानी करते हैं

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Dec 2019, 08:41:23 AM
ऋषभ पंत Rishabh Pant

ऋषभ पंत Rishabh Pant (Photo Credit: बीसीसीआई ट्वीटर)

New Delhi:

चेन्‍नई को टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का शहर कहा जाता है. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) हैं तो वैसे रांची के, लेकिन आईपीएल (Indian Premier League) में वे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai superkings) की कप्‍तानी करते हैं और उन्‍हीं के नेतृत्‍व में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai superkings) ने कई बार आईपीएल (IPL) की ट्रॉफी जीती है, लिहाजा चेन्‍नई भी उनका घर ही हो गया है. चेन्‍नई के लोग एमएस धोनी (MS Dhoni) को इतना ही चाहते हैं, जितना रांची के लोग प्‍यार करते हैं. हालांकि रविवार को स्‍थिति दुर्भाग्‍यपूर्ण रही, जब भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वन डे मैच खेलने उतरी और महेंद्र सिंह धोनी इस टीम का हिस्‍सा नहीं थे. इस मैच में परीक्षा विकेट कीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की भी होनी थी. लगातार मौके मिलने के बाद भी ऋषभ पंत (Rishabh Pant) वैसा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, जितना कि उन्‍हें करना चाहिए. जब भी ऋषभ पंत (Rishabh Pant) असफल होते हैं, तो धोनी धोनी (Dhoni Dhoni) के नारे लगने शुरू हो जाते हैं. इसका मतलब यह है कि धोनी ही टीम इंडिया की जरूरत हैं. जब पूरे देश के स्‍टेडियम में यह हो सकता है तो चेन्‍नई में तो स्‍थिति और भी खराब हो सकती थी, लेकिन ऋषभ पंत ने इस बार संयम से काम लिया और एक अच्‍छी पारी खेल दी. 

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : पहले वन डे में टीम इंडिया की हार की ये रही बड़ी वजह, आप भी जानिए

इस मैच में ऋषभ पंत ने शानदार पारी खेली. यह बात और है कि भारत यह मैच जीत नहीं पाया, लेकिन ऋषभ पंत ने पहली बार वन डे में ठीक ठाक पारी खेली, इससे उम्‍मीदें जरूर बंधी हैं. पंत ने 69 गेंदों में 71 रन बनाए, इसमें एक छक्‍का और सात चौके शामिल रहे. उनका स्‍ट्राइक रेट भी 100 रन से ज्‍यादा का रहा. अगर ऋषभ पंत ने अच्‍छी पारी खेली तो चेन्‍नई के दर्शक भी पीछे नहीं रहे, वे महेंद्र सिंह धोनी को मिस तो कर ही रहे थे, लेकिन उन्‍होंने ऋषभ पंत को भी भरपूर सहयोग किया. जब ऋषभ पंत अच्‍छी पारी खेल रहे थे तो मैदान पर ऋषभ पंत के पक्ष में खूब जमकर नारेबाजी भी हुई. इससे ऋषभ पंत का आत्‍मविश्‍वास और बढ़ गया और वे अच्‍छी पारी खेलते रहे.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : पहले वन डे में भारत को मिली आठ विकेट से करारी हार, Full Match Report

भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच रविवार को चेन्‍नई में खेला गया. इस मैच में भारत की शुरुआत तो अच्‍छी नहीं रही, लेकिन शुरुआत में जल्‍दी विकेट गिरने के बाद दो युवा बल्‍लेबाजों ने ठीक से मोर्चा संभाला और धीरे धीरे भारत का स्‍कोर आगे बढ़ाते रहे. यह मैच विकेट कीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के लिए यादगार जरूर बन गया. यादगार इस मायने में कि इस मैच से पहले तक ऋषभ पंत (Rishabh Pant) वन डे में कोई भी अर्धशतक नहीं जड़ पाए थे, उनका सर्वाधिक स्‍कोर 48 रन हुआ करता था, लेकिन इस मैच में ऋषभ पंत (Rishabh Pant First Fifty) ने अपना पहला अर्धशतक पूरा किया और अपने जीवन की अब तक की सबसे उम्‍दा पारी खेल दी.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : भारत ने 288 नहीं 287 रन ही बनाए, एक रन का कन्‍फ्यूजन ऐसे हुआ दूर

भारत के सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल सस्‍ते में आउट हो गए. जब भारत का स्‍कोर कुल 21 रन ही था, तभी केएल राहुल आउट हो गए. आखिरी T20 मैच में केएल राहुल ने शानदार पारी खेली थी, लेकिन वे इस बार लंबी पारी नहीं खेल पाए और मात्र छह रन बनाकर ही आउट हो गए. इसके बाद बल्‍लेबाजी करने आए कप्‍तान विराट कोहली. विराट कोहली इस वक्‍त जबरदस्‍त फार्म में हैं, लग रहा था कि अब रोहित शर्मा और विराट कोहली की जोड़ी भारत को लंबे स्‍कोर की ओर अग्रसर करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. अभी भारत का स्‍कोर 21 से बढ़कर 25 रन ही हुआ था कि विराट कोहली आउट हो गए. विराट कोहली ने मात्र चार रन बनाए. इसके बाद रोहित शर्मा अकेले पड़ गए. वे अच्‍छे शॉट खेल रहे थे, लेकिन अभी वे 36 रन ही बना पाए थे कि उन्‍हें भी पवेलियन लौटना पड़ा. अब भारत को स्‍कोर 80 रन पर तीन विकेट हो गए थे. इसके बाद भारतीय टीम संकट में फंसती हुई दिख रही थी. तब मोर्चा संभाला भारत के दो युवा बल्‍लेबाजों ने. श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत. श्रेयस अय्यर तो इस वक्‍त अच्‍छे फार्म में चल रही ही रहे हैं, इसलिए उनसे तो उम्‍मीदें थीं, लेकिन ऋषभ पंत लगातार फ्लॉप साबित हो रहे हैं, इसलिए उनसे कोई उम्‍मीद भी नहीं थी. शुरुआत में तो ऋषभ पंत लड़खड़ाए भी, लेकिन इसके बाद ऋषभ पंत अपने रंग में आ गए और शानदार पारी खेल दी. इस पारी की खास बात यह भी रही कि उनके पुराने जोड़ीदारी यानी श्रेयस अय्यर उनके साथ खड़े थे, लिहाजा ये बड़ी पारी और भी ज्‍यादा यादगार बन गई.

यह भी पढ़ें ः OMG : टीवी रीप्‍ले में देखकर रन आउट की अपील, विराट कोहली ने जताया विरोध

आपको बता दें कि श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत दिल्‍ली के ही खिलाड़ी हैं और आईपीएल में दोनों एक ही टीम दिल्‍ली कैपिटल के लिए खेलते हैं. दिल्‍ली की टीम वैसे तो आईपीएल में कुछ खास अब तक नहीं कर सकी है, लेकिन जो भी मैच इस टीम ने जीते हैं, उसमें श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत की पारियों का बड़ा योगदान रहा है. ऋषभ पंत ने वन डे में अपनी सबसे बड़ी पारी खेल दी है. ऋषभ पंत की बात करें तो उन्‍होंने अब तक 13 वन डे मैच खेले हैं, लेकिन अब तक उनका करियर बहुत अच्‍छा नहीं रहा था, लेकिन अब ऋषभ पंत ने बड़ी पारी खेल दी है. पंत ने 69 गेंदों में 71 रन बनाए, इसमें एक छक्‍का और सात चौके शामिल रहे. उनका स्‍ट्राइक रेट भी 100 रन से ज्‍यादा का रहा.

First Published : 16 Dec 2019, 08:41:23 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.