logo-image

VIDEO : कुलदीप यादव की ऐतिहासिक हैट्रिक देखने से चूक गए हैं तो यहां देखिए

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने बुधवार को वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे में हैट्रिक (Kuldeep Yadav hat trick) लेकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई.

Updated on: 19 Dec 2019, 07:00 AM

New Delhi:

Kuldeep Yadav hat trick Video : कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने बुधवार को वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे में हैट्रिक (Kuldeep Yadav hat trick) लेकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई. यह कुलदीप की वनडे में दूसरी हैट्रिक है. कुलदीप ने कहा कि उनके लिए इस अनुभव को शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है. भारत ने इस मैच में 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 387 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. जवाब में विंडीज 43.3 ओवरों में 280 रनों पर सिमट गई.

यह भी पढ़ें ः वन डे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार, दोनों कप्‍तान गोल्‍डन डक का शिकार

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav of Kanpur) ने 33वें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर विकेट लिए. कुलदीप यादव Kuldeep Yadav) ने पहले होप को विराट कोहली के हाथों कैच कराया. अगली गेंद पर जेसन होल्डर बिना खाता खोले ऋषभ पंत द्वारा स्टम्पिंग कर दिए गए. ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप ने अल्जारी जोसेफ को दूसरी स्लिप पर खड़े केदार जाधव के हाथों कैच करा हैट्रिक पूरी. उन्होंने इससे पहले कोलकाता में 21 सितंबर 2017 को आस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक ली थी. वनडे में भारत के लिए अभी तक चेतन शर्मा, कपिल देव, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी ही हैट्रिक ले सके हैं. टेस्ट में भारत के लिए तीन गेंदबाजों ने हैट्रिक ली है जिनमें हरभजन सिंह, इरफान पठान और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं. टी-20 अंतररारष्‍ट्रीय मैचों में दीपक चहर इकलौते भारतीय हैं जिन्होंने हैट्रिक ली है.

यह भी पढ़ें ः एक ओवर में तीन छक्‍के और दो चौके लगा बटोरे 31 रन, बना नया रिकार्ड

मैच के बाद कुलदीप ने कहा, मेरे लिए आज का दिन एक दम सही रहा. मैंने वनडे में दूसरी बार हैट्रिक ली. मैं इस अनुभव को शब्दों में बयान नहीं कर सकता. मैं बेहद खुश हूं. कुलदीप बीते कुछ महीनों से टीम से अंदर-बाहर चल रहे थे. इस पर चाइनमैन गेंदबाज ने कहा, मेरे लिए यह छह-आठ महीने मुश्किल रहे थे. मैं काफी मेहनत कर रहा था. चार-पांच महीनों से मैं संघर्ष कर रहा था, लेकिन अब मैं अच्छी गेंदबाजी कर रहा हूं, अच्छी गति से और अच्छी विविधता से. इसलिए यह मेरे लिए काफी संतोषजनक बात है. मैच के बारे में कुलदीप ने कहा, ज्यादा ओस नहीं थी और हम जानते थे कि वे आक्रामकता के साथ खेलेंगे. मेरी कोशिश सिर्फ अपनी गति और विविधता में मिश्रण करने की थी.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI Final Report : रोहित शर्मा, केएल राहुल और कुूलदीप यादव की बदौलत भारत ने वेस्‍टइंडीज को पीटा

हाल ही में कुलदीप यादव ने अपना जन्‍मदिन भी मनाया था. कुलदीप यादव 14 दिसंबर 1994 को उत्‍तर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी यानी कानपुर के रहने वाले हैं. उन्‍होंने अंडर 19 में शानदार प्रदर्शन किया था, उसके बाद उन्‍हें भारतीय टीम में शामिल किया गया था. हालांकि भारत की ओर से इस वक्‍त युजवेंद्र चहल भी खेल रहे हैं, इसलिए कुलदीप यादव को लगातार खेलने का मौका नहीं मिल पा रहा है, लेकिन जब भी उन्‍हें मौका मिलता है, वे अपनी छाप छोड़ने में कामयाब हो जाते हैं. अब हम आपको बताते हैं कि उन्‍होंने पहली हैट्रिक कब ली थी. यह हैट्रिक उन्‍होंने साल 2014 में ली थी और तब से अंडर 19 टीम से खेला करते थे. उस वक्‍त अंडर 19 में स्‍कॉटलैंड के खिलाफ तीन गेंदों में तीन विकेट लेकर कमाल कर दिया था.