News Nation Logo
Banner

VIDEO : भारत की इस खिलाड़ी ने वन डे में चटका दिए दसों विकेट, हैट्रिक भी अपने नाम की

अगर आप क्रिकेट के शौकीन हैं और केवल पुरुषों का ही क्रिकेट देखते हैं और उन्‍हीं खिलाड़ियों को जानते हैं तो आप गलत हैं. भारत में क्रिकेट का जुनून किस हद तक है, यह तो सबको पता है, लेकिन महिला क्रिकेट खिलाड़ी ऐसा प्रदर्शन कर रही हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Feb 2020, 10:11:01 AM
काशवी गौतम Kashvi Gautam

काशवी गौतम Kashvi Gautam (Photo Credit: ट्वीटर)

New Delhi:

10 Wicket Haul in ODI : अगर आप क्रिकेट के शौकीन हैं और केवल पुरुषों का ही क्रिकेट देखते हैं और उन्‍हीं खिलाड़ियों को जानते हैं तो आप गलत हैं. भारत में क्रिकेट का जुनून किस हद तक है, यह तो सबको पता है, लेकिन महिला क्रिकेट खिलाड़ी ऐसा प्रदर्शन कर रही हैं, जिसे क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा. एक तरफ महिला क्रिकेट टीम आस्‍ट्रेलिया में खेले जा रहे आईसीसी T20 विश्‍व कप में शानदार प्रदर्शन कर रही हैं, वहां टीम ने अपने शुरुआत दोनों मैच जीत लिए और और अंक तालिका में अब सबसे ऊपर पहुंच गई है, वहीं घरेलू क्रिकेट में एक महिला खिलाड़ी ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है, जो दुनिया के गिने चुने गेंदबाज ही कर सके हैं. भारत की युवा तेज गेंदबाज काशवी गौतम (Kashvee Gautam) ने एक पारी में सभी दस के दस विकेट चटका दिए हैं. जी हां, दस के दस विकेट एक ही खिलाड़ी ने लिए. इसमें काशवी गौतम ने एक शानदार हैट्रिक भी अपने नाम की है.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर के रनों के पहाड़ को कौन करेगा पार, देखना चाहते हैं इंजमाम उल हक

काशवी गौत की कमाल की गेंदबाजी

तेज गेंदबाज काशवी गौतम (Kashvee Gautam 10 Wicket in Odi) ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ खेले गए वीमेंस अंडर 19 वन डे मैच में पूरी टीम को आउट करने में कामयाबी हासिल कर ली है. काशवी गौतम ने मैच के दौरान मात्र 4.5 ओवर गेंदबाजी की, इसमें उन्‍होंने महज 12 रन दिए और पूरी टीम को आउट कर नया इतिहास लिख दिया. यह काशवी गौतम की गेंदबाजी का ही कमाल था कि उनकी गेंदबाजी के बल पर विरोधी टीम मात्र 25 रन ही बना सकी और मैच हार गई. इससे पहले चंडीगढ़ की टीम ने 186 रन बनाए थे और इस तरह विपक्षी टीम को 187 रन का लक्ष्य दिया था. पूरी टीम 25 रन पर आउट होकर 161 रनों के बड़े अंतर से मैच हार गई. काशवी गौतम की इस उपलब्‍धि पर बीसीसीआई यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के बीसीसीआई वुमेन क्रिकेट के हैंडल से ट़्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई है और यहां पर एक वीडियो शेयर किया गया है, इसमें दसों विकेट भी दिखाए गए हैं कि कैसे काशवी गौतम ने दस के दस विकेट चटका दिए.

यह भी पढ़ें ः माइकल वॉन ने पूछा, फखर जमान का उच्चारण कैसे करेंगे डोनाल्‍ड ट्रंप, आए ये मजेदार जवाब

नेपाल के महबूब आलम ने लिए थे दस विकेट

खास बात यह भी है कि काशवी गौतम ने जो काम किया है, वह अब से पहले कोई भी भारतीय क्रिकेटर नहीं कर पाया है. काशवी गौतम भारत की पहली और दुनिया की दूसरी क्रिकेटर बन गई हैं, जिन्‍होंने यह कमाल किया है. काशवी से पहले वन डे क्रिकेट में दस विकेट लेने का रिकार्ड अब से करीब 12 साल पहले नेपाल के महबूब आलम ने बनाया था. उन्‍होंने साल 2008 में नेपाल की ओर से खेलते हुए मोजाम्बिक के खिलाफ 7.5 ओवर की गेंदबाजी में 12 रन देकर सभी दस के दस विकेट चटका दिए थे. यह आईसीसी वर्ल्ड डिविजन मैच था. उस मैच में तो मोजाम्बिक की टीम 19 ही रन पर सिमट गई थी. यही नहीं उस पारी में तो मोजाम्बिक के नौ बल्‍लेबाज खाता खेले बिना ही आउट हो गए थे. उस वक्‍त महबूब आलम का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड में दर्ज हुआ था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : अब राजस्‍थान रॉयल्‍स के इस गेंदबाज ने जमाईं विराट कोहली और रोहित शर्मा पर नजरें

अनिल कुंबले और जिम लेकर का भी नाम

वहीं अगर टेस्‍ट की एक पारी की बात करें तो इंग्‍लैंड के जिम लेकर ने साल 1956 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में दस के दस विकेट अपने नाम कर लिए थे. इसके करीब 43 साल बाद भारत के अनिल कुंबले ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 1999 में दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में एक पारी में दस के दस विकेट अपने नाम कर लिए थे. वहीं भारत के तेज गेंदबाज देवाशीष मोहंती ने रणजी ट्रॉफी के एक मैच में साल 2001 में दक्षिण की ओर से खेलते हुए पूर्वी क्षेत्र के खिलाफ और रैक्‍स सिंह ने 2019 में दस विकेट अपने नाम किए थे. यह मैच मणिपुर और मिजोरम के खिलाफ खेला गया था.

First Published : 26 Feb 2020, 10:07:58 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×