logo-image

VIDEO : एमएस धोनी के साथ आखिरी वन डे खेलने वाले इस खिलाड़ी ने अब किया बड़ा खुलासा

विश्‍व कप क्रिकेट 2019 के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया केे पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी वन डे मैच खेला था. इसके बाद से एमएस धोनी ने अब तक कोई भी मैच नहीं खेला है.

Updated on: 12 Mar 2020, 07:17 PM

Dharamsala:

विश्‍व कप क्रिकेट 2019 के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया केे पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने अपना आखिरी वन डे मैच खेला था. इसके बाद से एमएस धोनी (MS Dhoni) ने अब तक कोई भी मैच नहीं खेला है. धोनी की चर्चा तो खूब हो रही है, लेकिन इस मैच में एक और ऐसा खिलाड़ी था, जिसने उस मैच के बाद अब तक कोई भी वन डे मैच नहीं खेला है. आज यानी गुरुवार को उस खिलाड़ी को धर्मशाला (1st ODI Dharamsala) में वन डे मैच खेलना था, लेकिन यह मैच बारिश के कारण रद हो गया. इस तरह से इस खिलाड़ी को वन डे मैच में वापसी करने के लिए अभी कुछ दिन का इंतजार और करना पड़ेगा. हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया (Team India) के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की. हार्दिक पांड्या अब अपनी चोट से उबर आए हैं और फिर से मैदान में दिखने लगे हैं. हालांकि अभी अंतरराष्‍ट्रीय मैच में वे वापसी नहीं कर पाए हैं. चोट से वापसी पर हार्दिक पांड्या ने बहुत से खुलासे किए, जिसके बारे में अब तक कोई नहीं जानता था. 

यह भी पढ़ें ः Now Its confirm : बिना दर्शकों के होगा लखनऊ वन डे मैच, टिकट के पैसों का क्‍या होगा

भारत के आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने खुलासा किया कि जब पीठ की चोट से उबरने के उनके प्रयास सफल नहीं हो पा रहे थे तो वह मानसिक रूप से काफी दबाव में आ गए थे. पिछले साल अक्टूबर में पीठ की चोट की सफल सर्जरी के कारण 26 साल का यह खिलाड़ी छह महीने तक क्रिकेट से दूर रहा. उनका अंतिम वनडे मैच मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबला था. फिर उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल सितंबर में बेंगलुरु में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 था. हार्दिक पांड्या अब अंतरराष्ट्रीय वापसी के लिए तैयार हैं, उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की वनडे टीम में चुना गया है. 

यह भी पढ़ें ः INDvSA : सितंबर के बाद धर्मशाला में दोहराया गया इतिहास, एक ही मैदान पर दो बार हुआ ऐसा

हार्दिक पांड्या ने सीरीज के शुरूआती मैच से पहले बीसीसीआई के ‘चहल टीवी’ पर कहा, सबसे पहले मैंने छह महीनों में सबसे ज्यादा यह माहौल ‘मिस’ किया, भारत के लिए खेलना, ये कपड़े पहनकर जो अहसास होता है. वो एक तरीके से मानसिक चुनौती हो जाती है. बहुत सारी रूकावटें आई. उन्होंने कहा, मैं कोशिश कर रहा था कि जल्दी फिट हो जाऊं, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा था तो मैं दबाव में आ गया था. उस समय काफी मानसिक रूप से दबाव में आ गया था. चीजें मुश्किल लगने लगी थी, लेकिन सब कुछ ठीक हो गया, रिहैब अच्छा हुआ. काफी लोगों ने मदद की. पिछले महीने उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया लेकिन पूर्ण फिटनेस हासिल नहीं करने की वजह से न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी नहीं खेल पाए थे. लेकिन उन्होंने डी वाई पाटिल T20 कप में रिलायंस एक टीम की ओर से खेलकर प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की. इसमें उन्होंने दो शतक जड़े जिसमें से दूसरा शतक 55 गेंद में नाबाद 158 रन था, जिसमें उन्होंने 20 छक्के जड़े थे. हार्दिक पांड्या ने कहा कि यह उनके लिए अहम पारी थी.

यह भी पढ़ें ः INDVSA ODI: बाकी दो वन डे मैच नहीं देख सकेंगे आप, दरवाजे हो सकते हैं बंद

हार्दिक पांड्या ने कहा, साढ़े छह महीने तक एक भी मैच नहीं था. मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करना चाहता था जिसके लिए आत्मविश्वास काफी अहम था. आप भले ही कितना ही अभ्यास करो लेकिन मैच के हालात हमेशा अलग होते हैं. उन्होंने कहा, मैंने खेलना जारी रखा, मेरे आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती रही और छक्के भी लगते रहे. मैंने सोचा कि अगर छक्के लग रहे हैं तो मुझे रूकना नहीं चाहिए और मैं लगाता गया. लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं पारी में 20 छक्के लगाऊंगा.