News Nation Logo
Banner

VIDEO : दोनों हाथों से गेंद फेंकता है यह अद्भुत गेंदबाज, दोनों से लिए विकेट

यह अद्भुत गेंदबाज ग्रेगोरी माहलोकवाना (Gregory Mahlokwana) हैं. वे इन दिनों दक्षिण अफ्रीका में खेली जा रही मजांसी सुपर लीग (Mzansi Super League) में खेल रहे हैं और वहां तहलका मचाए हुए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 Nov 2019, 08:43:55 AM
ग्रेगोरी माहलोकवाना Gregory Mahlokwana

ग्रेगोरी माहलोकवाना Gregory Mahlokwana (Photo Credit: https://twitter.com/ESPNcricinfo/status/1196080249479450624)

New Delhi:

क्रिकेट वैसे तो बल्‍लेबाजों का खेल माना जाता है. खासकर अगर T20 जैसे क्रिकेट की बात करें तो उसमें गेंदबाज के लिए करने के लिए ज्‍यादा कुछ नहीं होता है. बल्‍लेबाज पिटाई करता रहता है और गेंदबाज उसे देखता रहता है. अगर बल्‍लेबाज ने कोई गलती की तो वह आउट हो जाएगा. क्रिकेट में लोग देखना भी बल्‍लेबाजी ही चाहते हैं. गेंदबाजी देखने आज कौन मैदान में जाता है. लेकिन इन्‍हीं हालातों में एक ऐसा गेंदबाज भी है जो लगातार सुर्खियां बटोर रहा है. वह अनोखा गेंदबाज है. दरअसल गेंदबाज या तो दाएं हाथ से गेंद फेंकता है, या फिर बाएं हाथ से. लेकिन कभी आपने देखा है कि एक गेंदबाज दोनों हाथों से गेंद फेंकता हो. लेकिन यह गेंदबाज ऐसा कमाल कर पा रहा है. सिर्फ गेंदबाजी ही नहीं, उस गेंदबाज ने दोनों हाथों से गेंद ही नहीं फेंकी, बल्कि उन दोनों तरह से फेंकी गई गेंदों पर विकेट भी लिए. यह गेंदबाज अचानक चर्चा में आ गया है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN Day Night Test : सबसे पहले कोलकाता पहुंचेंगे विराट कोहली और अजिंक्‍य रहाणे, जानें बाकी कब आएंगे

यह अद्भुत गेंदबाज ग्रेगोरी माहलोकवाना (Gregory Mahlokwana) हैं. वे इन दिनों दक्षिण अफ्रीका में खेली जा रही मजांसी सुपर लीग (Mzansi Super League) में खेल रहे हैं और वहां तहलका मचाए हुए हैं. वे ग्रेगोरी माहलोकवाना दोनों हाथों से गेंद फेंकते हैं और उससे विकेट भी निकाल रहे हैं. इसका एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. यह वीडियेा मजांसी सुपर लीग के टि्वटर हैंडल से ही शेयर किया गया है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली को शून्‍य पर आउट करने वाला गेंदबाज मोहम्‍मद शमी की शरण में, गुलाबी गेंद पर लिए टिप्‍स

वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि ग्रेगोरी महालोकवाना आठवें ओवर में गेंद लेकर आते हैं और पहली ही गेंद पर वे विकेट ले लेते हैं. इसके बाद दसवे ओवर में वे फिर गेंदबाजी के लिए आते हैं. इस बार वे बाएं हाथ से गेंदबाजी करते हुए दिखाई देते हैं, इससे पहले का आठवां ओवर उन्‍होंने दाएं हाथ से किया था. अपने दूसरे ओवर में भी उन्‍होंने एक सफलता अर्जित कर ली. मैच में ग्रेगोरी माहलोकवाना ने तीन ही ओवर गेंदबाजी की और उसमें 26 रन देकर दो विकेट चटका दिए. ग्रेगोरी माहलोकवाना केपटाउन ब्‍लिट्स की ओर से खेलते हैं.

यह भी पढ़ें ः टिम पेन ने डेविड वार्नर की टिप्पणी पर बेन स्टोक्स को लताड़ा, जानें पूरा मामला

इससे पहले भी विश्‍व क्रिकेट के इतिहास में कई गेंदबाज ऐसे हुए हैं जो अपने गेंदबाजी एक्‍शन के लिए जाने जाते रहे हैं, उसमें श्रीलंका के लसिथ मलिंगा तो अभी भी गेंदबाजी कर रहे हैं और लगातार विकेट भी चटका रहे हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीका के पॉल एडम्‍स भी ऐसे ही गेंदबाज हुआ करते थे. श्रीलंका के अजंता मेंडिस भी रहस्‍यमय गेंदबाजी कहे जाते थे.
अब जरा इस मैच का हाल भी जान लीजिए, मैच में केपटाउन ब्‍लिट्ज ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए. इसमें एमजे एकरमैन ने सबसे ज्‍यादा 43 रन बनाए, इसके लिए एकरमैन ने 34 गेंद का सामना किया. वहीं आसिफ अली ने भी 26 गेंद पर 43 रन की तेज पारी खेली. जवाब में डरबन हीट की पूरी टीम 164 रन ही बना सकी. इसमें एजी लुब्‍बे ने 42 गेंद पर 83 रन की पारी खेली. केपटाउन ब्‍लिटज यह मैच दस रन से जीत लिया.

First Published : 19 Nov 2019, 08:43:55 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो