News Nation Logo

VIDEO : इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स ने ये क्‍या किया, आईसीसी ने लगाया जुर्माना

इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stocks) पर शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के दौरान एक दर्शक के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है.

IANS | Updated on: 26 Jan 2020, 11:22:02 AM
बेन स्टोक्स Ben Stocks

बेन स्टोक्स Ben Stocks (Photo Credit: आईसीसी ट्वीटर )

Johannesburg:

Ben Stocks Video : इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stocks) पर शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के दौरान एक दर्शक के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है. आईसीसी (Punishment to Ben Stocks) ने शनिवार को जुर्माने की घोषणा की. इसके साथ ही स्टोक्स के नाम आईसीसी आचार संहिता उल्लंघन के लिए एक डिमैरिट अंक जोड़ दिया गया. स्टोक्स ने अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अभद्र भाषा के इस्तेमाल का अपराध और आईसीसी मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट द्वारा दी गई सजा को स्वीकार कर लिया है. पिछले 24 महीने की अवधि में यह स्टोक्स का पहला अपराध था, वह अब भी डिमेरिट अंकों के न्यूनतम अंक से तीन अंक दूर है जिससे खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मैच से स्वत: निलंबित हो जाता है. बेन स्टोक्स शुक्रवार को आउट होकर जब पवेलियन जा रहे थे तब एक दर्शक ने उनके खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया जिसका उन्होंने उसी तरीके से जवाब दिया था. स्टोक्स ने हालांकि ट्वीट कर अपने इस आचरण के लिए माफी मांगी थी.

यह भी पढ़ें ः IND VS NZ : ऑकलैंड की पारी ने टीम इंडिया में श्रेयस अय्यर के कद को किया ऊंचा

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने फैन के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग करने के मामले में इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगा दिया है. स्टोक्स ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को आउट होने के बाद एक फैन के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग किया था. उनके इस अभद्र भाषा की आवाज को प्रसारणकर्ता ने रिकॉर्ड कर लिया था और उसने उसे बाद में सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया था. आईसीसी ने स्टोक्स को आचार संहिता के 2-3 के अनुच्छेद का उल्लंघन करने का दोषी पाया और उनके खाते में एक डिमेरिट अंक भी जोड़ दिया. पिछले 24 महीने के दौरान स्टोक्स का पहला अपराध था. मैदानी अंपायर ब्रुस ऑक्सनफॉर्ड और जोएल विल्सन ने स्टोक्स के ऊपर यह आरोप लगाया था. स्टोक्स अपने ऊपर लगे अपराध और जुर्माने को स्वीकार कर लिया है, इसलिए अब उनके खिलाफ औपचारिक कार्रवाई की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें ः टेस्ट क्रिकेट में 5 लाख रन बनाने वाली पहली टीम बनी इंग्लैंड

स्टोक्स ने ट्विटर पर लिखा, मैंने आउट होने के बाद जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया, वह लाइव ब्रॉडकास्ट पर सबने सुना. मैं अपनी उस भाषा के लिए माफी मांगता हूं. जब मैं आउट होकर पवेलियन की तरफ जा रहा था, तब दर्शकों की तरफ से मुझे लगातार अभद्र भाषा के साथ निशाना बनाया जा रहा था. उन्होंने आगे लिखा, मैं मानता हूं कि मैंने जिस तरह बर्ताव किया, वह गैर पेशेवर था और मैं इसके लिए दिल से माफी मांगता हूं. मैं अपनी भाषा के लिए खासकर दुनिया भर के युवा फैन्स से माफी मांगता हूं, जोकि सीधा प्रसारण देख रहे थे. हरफनमौला खिलाड़ी ने साथ ही कहा, पूरी टेस्ट सीरीज के दौरान अबतक दोनों ही तरफ (इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका) के फैन्स से शानदार सपोर्ट मिला है. इस एक घटना की वजह से इस सीरीज को खराब नहीं होना चाहिए, जिसे हम जीतने के लिए तत्पर हैं. स्टोक्स अपनी पारी के दौरान केवल दो रन पर ही आउट हो गए थे.

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 26 Jan 2020, 11:22:02 AM