logo-image

VIDEO : पांच विकेट होने के बाद भी 11 ओवर में पांच रन नहीं बना सकी यह टीम, सबसे रोमांचक मैच देखें

क्रिकेट के खेल में कब, कहां, क्‍या हो जाए, यह कहा नहीं जा सकता. कभी कोई मजबूत टीम किसी बहुत ही कमजोर टीम से हार जाती है तो कभी पहाड़ जैसे लक्ष्य को भी हासिल कर लिया जाता है.

Updated on: 24 Sep 2019, 08:55 AM

नई दिल्‍ली:

क्रिकेट के खेल में कब, कहां, क्‍या हो जाए, यह कहा नहीं जा सकता. कभी कोई मजबूत टीम किसी बहुत ही कमजोर टीम से हार जाती है तो कभी पहाड़ जैसे लक्ष्य को भी हासिल कर लिया जाता है. शायद इसीलिए इस खेल को अनिश्‍चितताओं का खेल कहा जाता है. अक्‍सर क्रिकेट में ऐसा देखने के लिए मिल भी जाता है. फिर से यही कुछ देखने के लिए मिला, वह भी क्रिकेट के जन्मदाताओं के देश आस्‍ट्रेलिया के द मार्श कप के मैच में. इस टूर्नामेंट के एक मैच में ऐसा हुआ कि लोग कहने लगे कि क्रिकेट में वाकई भविष्‍यवाणी नहीं की जा सकती. 

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड ने इस बल्‍लेबाज को टीम से किया बाहर, विश्‍व कप में जिताए थे मैच

आस्‍ट्रेलिया में इस वक्‍त द मार्श कप क्रिकेट प्रतियोगिता चल रही है. एक दिन पहले ही इसमें पर्थ में विक्‍टोरिया और तस्‍मानिया का मैच खेला गया. मैच के दौरान एक वक्‍त ऐसा लग रहा था कि मैच तस्‍मानिया की टीम आसानी से जीत लेगी. लेकिन हुआ इसके उलट, यानी इस रोचक मुकाबले में विक्‍टोरिया ने तस्‍मानियां को एक रन से हरा दिया.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : जब सुनील गावस्‍कर बने अमिताभ बच्‍चन, पूछा 'कौन बनेगा करोड़पति' का बड़ा सवाल

हुआ दरअसल यूं कि विक्‍टोरिया की टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 47.5 ओवर में 185 रन बनाए. विक्‍टोरिया की पूरी टीम आउट हो गई और पूरी टीम मामूली स्‍कोर पर ही आउट हो गई. आस्‍ट्रेलिया के धंसू बल्‍लेबाज ग्‍लैन मैक्‍सवेल भी इसमें खेल रहे थे, उन्‍होंने 35 रन की पारी खेली. जितने रन आज की तारीख में 20-20 क्रिकेट में बन जा रहे हैं, उतने रन 50 ओवर के मैच में बनाना कोई खास नहीं होता. मैच नीरस हुआ जा रहा था, लेकिन तभी ऐसा हुआ जो ताज्‍जुब करने पर मजबूर कर देता है.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत नीचे, श्रेयस अय्यर और हार्दिक पांड्या नंबर चार पर आएं, इस दिग्‍गज ने दी सलाह

185 रन का पीछा करने उतरी तस्‍मानिया जीत की ओर बढ़ रही थी, एक वक्‍त टीम का स्‍कोर चार विकेट पर 172 रन हो गया था और टीम जीत से कुछ ही कदम दूर थी. अब तस्‍मानिया को जीत के लिए 14 रन की जरूरत थी और अभी पूरे 12 ओवर का खेल शेष था. टीम के पास बल्‍लेबाज भी छह बचे हुए थे. ऐसे में कौन सोच सकता है कि तस्‍मानिया की टीम हार जाएगी. लेकिन अभी खेल चल ही रहा था कि टर्निंग प्‍वाइंट आ गया. इसके बाद तो तू चल मैं आया की बेला आई और एक एक कर बल्‍लेबाज आउट होते चले गए. जैक्‍सन कोलमैन ने एक ही ओवर में तीन विकेट झटक लिए. इसके बाद एक एक कर सारे बल्‍लेबाज आउट होते चले गए.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत की जगह लेने के लिए ईशान किशन और संजू सैमसन में जबरदस्‍त टक्‍कर, जानें 34 हजार लोगों का फैसला

मैच में तस्‍मानियां की पूरी टीम आउट हो गई और एक रन की अभी भी जरूरत थी. इस तरह से विक्‍टोरिया ने यह मैच एक रन से जीत लिया. एक वक्‍त तो ऐसा भी था जब तस्‍मानिया को जीत के लिए पांच रन की जरूरत थी और पांच विकेट उसके हाथ में थे, अभी 11 ओवर का खेल शेष था, इसके बाद भी टीम कुछ नहीं कर सकी.