logo-image

VIDEO : दीपक चाहर की Hat Trick देखने से चूक गए हैं तो यहां देखिए

Deepak Chahar hat trick : भारतीय टीम के तेज गेंदबाज दीपक चहर ने भारत और बांग्‍लादेश के बीच खेले गए तीसरे और आखिरी T20 मैच में शानदार प्रदर्शन किया. उन्‍होंने बांग्‍लादेश के लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट झटके.

Updated on: 11 Nov 2019, 12:19 AM

New Delhi:

Deepak Chahar hat trick : भारतीय टीम के तेज गेंदबाज दीपक चहर ने भारत और बांग्‍लादेश के बीच खेले गए तीसरे और आखिरी T20 मैच में शानदार प्रदर्शन किया. उन्‍होंने बांग्‍लादेश के लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट झटके. उन्‍होंने सबसे पहले 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर सैफुल इस्‍माल को आउट किया. उनकी गेंद पर इस्‍लाम का कैच केएल राहुल ने पकड़ा. इसके बाद आखिरी यानी 20वें ओवर में की पहली ही दो गेंद पर दो विकेट चटका दिए और अपनी हैट्रिक पूरी की. मैच के दौरान उन्‍होंने अपने कोटे के चार ओवर भी पूरे नहीं किए और सात रन देकर छह बल्‍लेबाजों को आउट किया. दीपक चाहर की इस शानदार गेंदबाजी के कारण भारत ने शानदार वापसी करके बांग्लादेश को तीसरे और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 30 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीत ली. 

यह भी पढ़ें ः दीपक चाहर ने किया वह काम, जो दुनिया का कोई गेंदबाज नहीं कर सका

राहुल चाहर ने पारी के तीसरे ओवर में लगातार गेंदों पर लिट्टन दास (नौ) और सौम्या सरकार (शून्य) को आउट करके भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई. वाशिंगटन सुंदर ने सीमा रेखा पर लिट्टन का खूबसूरत कैच लपका जबकि सरकार ने आते ही ढीला शाट खेला.

यह भी पढ़ें ः दीपक चाहर के कहर के आगे बांग्‍लादेश पस्‍त , भारत ने 30 रन से मैच जीतकर सीरीज पर भी किया कब्‍जा

ऐसे में चाहर ने अपने दूसरे स्पैल में मिथुन को आउट करके नईम के साथ उनकी साझेदारी तोड़ी जबकि दुबे ने अगले ओवर की पहली गेंद पर अनुभवी मुशफिकुर रहीम (शून्य) को बोल्ड करके भारत की उम्मीद बढ़ाई. मध्यम गति के इस गेंदबाज ने यार्कर पर नईम का कीमती विकेट भी निकाला जिन्होंने अपनी पारी में दस चौके और दो छक्के लगाये. दुबे ने अफीफ हुसैन को भी आते ही पवेलियन की राह दिखायी. दुबे ने अपने आखिरी दो ओवर में आठ रन देकर तीन विकेट लिये. चहल ने कप्तान महमुदुल्लाह को बोल्ड करके बांग्लादेश की रही सही उम्मीद भी समाप्त कर दी. दीपक चाहर ने शफीउल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान और अमीनुल इस्लाम बिप्लव को आउट करके हैट्रिक पूरी की.

यह भी पढ़ें ः दीपक चाहर भारत के लिए T20 में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने

भारत के लिए दीपक चहर ने सात रन देकर छह विकेट लिए. इसी के साथ वह टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं. इसके अलावा वह एक मैच में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं. चाहर के अलावा शिवम दुबे ने तीन और युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिया. अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे बेहतर बॉलिंग करने का रिकार्ड अभी तक श्रीलंका के अजंता मेंडिस के नाम से था. जिन्‍होंने साल 2012 में आठ रन देकर छह विकेट लिए थे. वहीं अंजता मेंडिस ने ही साल 2011 में भी इससे पहले 16 रन देकर छह विकेट झटके थे. अब यह रिकार्ड भारत के दीपक चाहर के नाम से हो गया है. उन्‍होंने मात्र सात रन दिए और बांग्‍लादेश के छह खिलाड़ियों को पवेलियन की ओर भेजा. दीपक चाहर ने शफीउल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान और अमीनुल इस्लाम बिप्लव को आउट करके हैट्रिक पूरी की.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : युजवेंद्र चहल ने रचा इतिहास, पूरे किए 50 विकेट

भारत ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए थे, जिसके जवाब में बांग्लादेश की पूरी टीम 19.2 ओवर में 144 रनों पर ढेर हो गई. 'मैन ऑफ द मैच' चुने गए दीपक चाहर ने इस मैच में सात रन देकर छह विकेट लिए. इसी के साथ वह टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इसके अलावा, वह एक मैच में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज भी बने. दीपक चाहर ने मैच में 3.2 ओवर किए और आखिरी की तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर अपनी हैट्रिक भी पूरी की.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत को आखिर कब तक मिलेंगे मौके, ट्वीटर पर DhoniWeMissYouOnField की गूंज

हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज

टेस्ट : हरभजन सिंह, इरफान पठान, जसप्रीत बुमराह
वनडे : चेतन शर्मा, कपिल देव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी
टी20 : दीपक चाहर

यह भी पढ़ें ः शिखर धवन पर मंडराए संकट के बादल, हो सकते हैं टीम से बाहर

अब की सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन
6/7 : दीपक चाहर बनाम बांग्लादेश, नागपुर, 2019
6/8 : अजंता मेंडिस बनाम जिम्बाब्वे, हंबनटोटा, 2012
6/16 : अजंता मेंडिस बनाम आस्ट्रेलिया, पल्लेकेले, 2011
6/25 : युजवेंद्र चहल बनाम इंग्लैंड, बेंगलुरु, 2017