logo-image

VIDEO : बांग्‍लादेश में तैयार हो रहा है एक और जसप्रीत बुमराह, देखें गेंदबाजी एक्‍शन

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अब दुनियभर में ख्‍याति अर्जित कर चुके हैं. बड़े और महान गेंदबाज भी उनकी घातक गेंदबाजी के कायल हो गए हैं.

Updated on: 29 Aug 2019, 08:46 AM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अब दुनियभर में ख्‍याति अर्जित कर चुके हैं. बड़े और महान गेंदबाज भी उनकी घातक गेंदबाजी के कायल हो गए हैं. बुमराह का गेंदबाजी एक्‍शन बाकी गेंदबाजों से काफी अलग है. जिसे समझ पाना हर बल्‍लेबाज के बस की बात नहीं. अब तो युवा गेंदबाज उनकी गेंदबाजी एक्‍शन की नकल तक करने लगे हैं. जसप्रीत की गेंदबाजी एक्‍शन की कापी करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. कापी करने वाला गेंदबाज बांग्‍लादेश का बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर ने शाहिद अफरीदी को लगाई ऐसी फटकार, कभी नहीं भूल पाएंगे

जसप्रीत बुमराह अपने गेंदबाजी एक्‍शन और सटीक लाइन लेंथ के लिए जाने जाते हैं. बड़े बड़े बल्‍लेबाज उनसे खौफ खाते हैं. कई बार वे अपनी गेंदबाजी से बल्‍लेबाजों को भयभीत कर चुके हैं. हालांकि कुछ लोग यह भी कह रहे हैं कि बुमराह को इस एक्‍शन के कारण चोट का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि अभी तक ऐसा कुछ नहीं हुआ है और बुमराह पहले से भी ज्‍यादा खतरनाक होते जा रहे हैं. एक वक्‍त में वेस्‍टइंडीज की पेस बैटरी में शामिल कर्टली एम्‍ब्रोस तो यह भी कह चुके हैं कि अगर बुमराह 70 और 80 के दशक में खेल रहे होते तो वे वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम में शामिल हो सकते थे.

यह भी पढ़ें ः मौका मिलते ही इस बल्‍लेबाज ने जड़ दिए दो अर्द्धशतक, अब दूसरे खिलाड़ी पर गिरेगी गाज

अब एक नया वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, जो काफी देखा जा रहा है. इसमें एक गेंदबाज बिल्‍कुल जसप्रीत बुमराह की तरह गेंदबाजी कर रहा है. सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि बुमराह की सफलता को देखते हुए बांग्‍लादेश भी अपना बुमराह तैयार कर रहा है. वेस्‍टइंडीज के साथ चल रही वर्तमान टेस्‍ट सीरीज में भी बुमराह शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. दूसरी पारी में बुमराह ने सात रन देकर पांच विकेट झटककर वेस्‍टइंडीज की कमर ही तोड़ दी. इसके साथ ही बुमराह एशिया के ऐसे पहले गेंदबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने आस्‍ट्रेलिया, वेस्‍टइंडीज, इंग्‍लैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमों के खिलाफ पांच पांच विकेट झटके हैं.

यह भी पढ़ें ः मिस्बाह उल हक के पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम का कोच बनने की राह में फंसा यह पेंच, यहां पढ़ें

बांग्‍लादेश का जो नया वीडिया वायरल हो रहा है, उसमें लोग कमेंट करते हुए यह भी कह रहे हैं कि केवल बुमराह के गेंदबाजी एक्‍शन की कापी करके कुछ नहीं होगा, जिस तरह से बुमराह बल्‍लेबाज को गच्‍चा देते हैं, वह भी सीखना पड़ेगा. एक्‍शन के साथ ही गेंद पर नियंत्रण रखना और समय समय पर गेंद को अंदर ले जाना और बाहर ले जाना भी सीखना पड़ेगा. तभी बुमराह की तरह विकेट निकल सकेंगे.