logo-image

BCCI से टूटा Star Sports का रिश्ता, अब इस चैनल पर आएंगे टीम इंडिया के सभी मैच

Viacom18 ने अगले 5 साल के चक्र के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के डोमेस्टिक मैचों के लिए TV और डिजिटल राइट्स हासिल करने में बाजी मार ली है. इसके लिए वायकॉम 18 ने 5966 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

Updated on: 31 Aug 2023, 04:43 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट फैंस के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है. एक ओर जहां, क्रिकेट के गलियारों में एशिया कप 2023 की चर्चा चल रही है, तो वहीं अब भारत के घरेलू मैचों को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. Viacom18 ने अगले 5 साल के चक्र के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के डोमेस्टिक मैचों के लिए TV और डिजिटल राइट्स हासिल करने में बाजी मार ली है. वहीं, मुकेश अंबानी की कंपनी इन घरेलू मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग आप जियो सिनेमा पर देख सकेंगे.

जय शाह ने किया पोस्ट

भारत में खेले जाने वाले घरेलू क्रिकेट मैचों के मीडिया राइट्स बिक चुके हैं. अगले 5 सालों के टीवी और डिटिटल राइट्स रिलायंस ने खरीदे हैं. इसका मतलब है कि अब आपको भारत के सभी घरेलू मैच स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क पर देखने को मिलेंगे और मोबाइल पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा पर होगी. इस बात का ऐलान खुद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया के माध्यम से किया है.

कितने में बिके मीडिया राइट्स?

साल 2018 में डिज्नी स्टार ने बीसीसीआई के मीडिया राइट्स खरीदने के लिए 6138 करोड़ रुपये खर्च खर्च किए थे. इस बार ई नीलामी के तहत हुई नीमाली में वायकॉम 18 ने 5966 करोड़ रुपये के साथ बाजी मार ली है. नतीजन, आगामी 88 घरेलू मैचों को आप वायकॉम18 पर देख सकेंगे. प्रति मैच BCCI 67.8 करोड़ रुपये कमाएगी. जानकारी के लिए बता दें, अगले 5 सालों में 88 डोमेस्टिक मैच खेले जाएंगे, जिसमें 25 टेस्ट, 27 वनडे और 36 T20I मैच शामिल हैं. बोर्ड ने वायकॉम 18 को भारतीय महिला टीम के मैच के अधिकार मुफ्त में दिए हैं. 

जय शाह ने स्टार को कहा शुक्रिया

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए स्टार स्पोर्ट्स को शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने लिखा- स्टार इंडिया को बहुत-बहुत शुक्रिया.... डिज्नीप्लसएचएस सालों तक आपके सपोर्ट के लिए शुक्रिया. आपने भारत के क्रिकेट को दुनियाभर के फैंस तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.