logo-image

दुर्भाग्य से भारत के पास शीर्ष छह में ज्यादा ऑलराउंडर नहीं हैं : शास्त्री

दुर्भाग्य से भारत के पास शीर्ष छह में ज्यादा ऑलराउंडर नहीं हैं : शास्त्री

Updated on: 09 Nov 2021, 04:05 PM

दुबई:

निवर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री चाहते हैं कि टॉप छह में कुछ ऐसे खिलाड़ी हों, जो हरफनमौला हार्दिक पांड्या के बाद खेल के सबसे छोटे प्रारूप में इसे और अधिक विकल्प देने के लिए टीम की आवश्यकता के अनुसार अपना प्रदर्शन कर सकें।

पांड्या ने आईसीसी टी20 विश्व कप में पांच सुपर 12 खेलों में कुल चार ओवर फेंके और गेंद और बल्ले दोनों से प्रभावित नहीं हुए। इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान भी उनकी फिटनेस पर सवालिया निशान था और उन्होंने टूर्नामेंट में मुंबई इंडियंस के लिए एक भी ओवर नहीं फेंका। कप्तान रोहित शर्मा और गेंदबाजी कोच शेन बॉन्ड ने इस बात पर जवाब दिया कि आखिर क्यों- राउंडर को गेंद नहीं दी गई?

पांड्या की ऑलराउंड क्षमता पर अत्यधिक निर्भरता भारत की हार का एक कारण थी। इस मामले में शास्त्री ने कहा कि इससे टीम इंडिया को शीर्ष क्रम में कुछ ऐसे खिलाड़ी रखने में मदद मिलेगी जो गेंदबाजी भी कर सकते हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने पांड्या के फ्लॉप शो के बाद कुछ ऑलराउंडरों के लिए टीम में जगह देखी, शास्त्री ने कहा, मुझे लगता है कि यह हमेशा मदद करता है जब आपके पास शीर्ष क्रम में एक या दो खिलाड़ी होते हैं, जो गेंदबाजी कर सकते हैं। हमारे पास हमेशा अतीत में ऐसा रहा है।

शास्त्री ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि टीम के पास शीर्ष क्रम में एक या दो खिलाड़ी नहीं हैं जो गेंदबाजी कर सकते हैं।

शास्त्री ने कहा, दुर्भाग्य से, हमारे पास अब बहुत अधिक ऑप्शन नहीं हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करने का तरीका हो सकता है कि शीर्ष छह में आपके पास कुछ ऐसे लोग हों जो अपना ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए गेंद फेंक सकते हैं। भले ही उनके बीच चार ओवर हों, वह मदद करेगा।

अन्य क्षेत्रों में उन्होंने सोचा कि भारत को सुधार करने की जरूरत है, शास्त्री ने कहा कि अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग कप्तान उनमें से एक थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.