logo-image

उमरान मलिक की गति, कौशल में धीरे-धीरे हो रहा है सुधार : आरपी सिंह

उमरान मलिक की गति, कौशल में धीरे-धीरे हो रहा है सुधार : आरपी सिंह

Updated on: 13 Jan 2023, 05:30 PM

नई दिल्ली:

तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 श्रृंखला में सात विकेट लेकर 2023 की शानदार शुरूआत करने में कामयाबी हासिल की है। श्रीलंका के खिलाफ पहले दो वनडे मैचों में, मलिक ने गुवाहाटी में तीन और कोलकाता में दो विकेट लेकर भारत को श्रृंखला में 2-0 की अपराजेय बढ़त दिलाई।

वनडे विश्व कप 2023 वर्ष होने के साथ और भारत अक्टूबर और नवंबर में मेगा इवेंट आयोजित करने के लिए तैयार है। भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह को लगता है कि मलिक 50 ओवर के मेगा इवेंट के लिए फिर से तैयार होंगे।

उन्होंने कहा, यदि आप वर्तमान स्थिति को देखते हैं, तो उमरान मलिक गति और कौशल के ²ष्टिकोण से धीरे-धीरे सुधार कर रहे है और वह लंबे समय के लिए एक खिलाड़ी हो सकता है। यदि आपके पास एक गेंदबाज है जो 150 प्लस गति से गेंदबाजी कर सकते हैं और बढ़ा सकते हैं। वह अच्छे कौशल के साथ अच्छी गेंदबाजी करते हैं।

मलिक के अलावा, युवा दाएं हाथ के तेज गेंदबाज शिवम मावी ने अपने टी20 करियर की अच्छी शुरूआत की, मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ 4/22 विकेट लिए। हालांकि अगले दो टी20 मैचों में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला, आरपी सिंह को लगता है कि मावी को 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप प्रारूप के लिए टीम में रखा जा सकता है।

उन्होंने कहा, वह उत्तर प्रदेश की टीम का हिस्सा रहे हैं और (मैंने) उन्हें कई बार उनकी अकादमी में देखा है। वह एक इनस्विंग गेंदबाज है और उसके पास गति भी है। लेकिन तीन से चार चीजें हैं जो मैं एक टी20 गेंदबाज में देखता हूं, जैसे एक यॉर्कर है, जो मावी के लिए उतना सही नहीं है। उनके पास यॉर्कर है, लेकिन यह दस में से केवल चार बार होता है। यह कुछ ऐसा है जिसमें उन्हें सुधार करने की जरूरत है।

आरपी एसए20 के लिए वायकॉम18 विशेषज्ञ पैनल का हिस्सा हैं। चोटों और सर्जरी के कारण लंबी अनुपस्थिति के बाद जोफ्रा आर्चर की वापसी से प्रभावित थे। पार्ल रॉयल्स के खिलाफ एमआई केपटाउन के लिए खेलते हुए, 27 वर्षीय आर्चर को 541 दिनों की अनुपस्थिति के बाद, पहला विकेट लेने के लिए तीन गेंदों की आवश्यकता थी। कुल मिलाकर, उन्होंने अपने चार ओवरों में 12 डॉट बॉल फेंकते हुए 3/27 विकेट चटकाए।

वह काफी अनुभवी खिलाड़ी है और उसने काफी मैच खेले हैं। लेकिन जब कोई लंबे अंतराल के बाद वापसी कर रहा होता है तो मैच की तैयारियों में समय लगता है। वह जितने अधिक मैच खेलेंगे, उनकी लय उतनी ही बेहतर होगी।

सिंह ने यह भी महसूस किया कि एसए20 जैसे टूर्नामेंट से दक्षिण अफ्रीका को अंतरराष्ट्रीय मंच के लिए बहुत सारी युवा प्रतिभाएं मिलेंगी। मेरे अनुसार, क्रिकेट को बेहतर होना चाहिए और स्थानीय प्रतिभा को खोजने के लिए, सबसे अच्छा तरीका टी20 क्रिकेट है क्योंकि खिलाड़ियों की संख्या बढ़ जाती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.