News Nation Logo
Banner

48 टेस्‍ट पारियों में बनाए 314 रन, अब 17 गेंदों में 55 रन ठोक दिए, इस भारतीय गेंदबाज को जानें

भारतीय पारी के 113वें ओवर में स्पिनर इबादत हुसैन की दो गेंदों पर उमेश ने लगातार दो छक्के उड़ा दिए. इससे एक बार फिर उमेश की रांची की पारी याद आ गई. इसके बाद उमेश यादव ने एक और छक्‍का मारा और आखिरी तक वे आउट ही नहीं हुए.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Nov 2019, 10:16:12 AM
भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव (Photo Credit: https://twitter.com/BCCI/status/1194859148799692801)

New Delhi:

Umesh Yadav Rocks Again : भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच खेला जा रहा है पहला टेस्‍ट मैच कई मायनों में ऐतिहासिक होता जा रहा है. इस मैच को भारत ने अपनी जकड़ में ले लिया है. दो दिन का खेल पूरा हो चुका है, अब तीसरे दिन का खेल शुरू हो गया है, इसमें खास बात यह रही कि भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने अपनी पारी घोषित कर दी है. हालांकि शुक्रवार शाम को खेल जब खत्‍म हुआ तो इस बात की कोई संभावना नहीं दिख रही थी कि ऐसा होने जा रहा है. आज शनिवार सुबह भी यही लग रहा था कि भारत कुछ एक घंटे बल्‍लेबाजी करेगा, इसके बाद पारी घोषित करेगा, लेकिन रात और सुबह भारतीय टीम प्रबंधन ने नई रणनीति पर काम किया और मैच शुरू होने से पहले इसका खुलासा हो गया. सुबह पता चला कि भारत ने पारी घोषित कर दी है. अब बांग्‍लादेश को बल्‍लेबाजी करनी होगी. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 1st Test Day 3 LIVE : भारत ने गिराया बांग्‍लादेश का दूसरा विकेट, स्‍कोर 16/2

इससे पहले बांग्‍लादेश के कप्‍तान मोमिनुल हक ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया, इसके बाद जब टीम बल्‍लेबाजी के लिए आई तो भारतीय तेज गेंदबाजों के सामने पूरी टीम महज 150 रन बनाकर ही आउट हो गई. इसके बाद भारतीय बल्‍लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. रोहित शर्मा और विराट कोहली के जल्‍दी आउट हो जाने के बाद भी बाकी बल्‍लेबाजों ने मोर्चा संभाला और भारत को मजबूत स्‍थिति में पहुंचा दिया.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : दिल्ली कैपिटल्स ने इन दो ऑलराउंडर को किया बाहर, जानें अब कौन कौन बचा

भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को यह सुनिश्चित किया कि बांग्लादेश मैच में वापसी नहीं कर पाए और मेजबान टीम का दबदबा बना रहे. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने मयंक अग्रवाल (243) और अजिंक्य रहाणे (86) की बेहतरीन पारियों की मदद से बांग्लादेश पर 343 रनों की मजबूत बढ़त ले ली थी. भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक छह विकेट खोकर 493 रन बना लिए थे. रवींद्र जडेजा 60 और उमेश यादव 25 रन बनाकर खेल रहे थे. अब बांग्‍लादेश बल्‍लेबाजी कर रहा है. बांग्‍लादेश को सबसे पहले 343 रन का पीछा करना होगा. पहली पारी में छोटे स्‍कोर पर आउट होने के बाद इस बात की संभावना कम ही दिख रही है कि बांग्‍लादेश इस मैच को बचा पाएगा. भारतीय गेंदबाज शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं. उमेश यादव तो इन दिनों टेस्‍ट में हीरो बने हुए हैं, वह भी अपनी गेंदबाजी के बाद बल्‍लेबाजी में हाथ आजमा रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : राजस्थान रॉयल्स ने अंजिक्‍य रहाणे को टीम से हटाया, आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी को बनाया कप्‍तान

जब शुक्रवार को दूसरे दिन का खेल खत्‍म हुआ उस वक्‍त उमेश यादव 10 गेंद में 25 रन बनाकर खेल रहे थे, इन 25 रनों के लिए उमेश यादव ने एक चौका और तीन छक्‍के जड़े. उनका स्‍ट्राइक रेट 250 को रहा, जो किसी अच्‍छे बल्‍लेबाज का T20 में भी नहीं होता है. उमेश यादव ने शानदार पारी खेली. ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है, जब उमेश यादव ने इस तरह की विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी की हो. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में रांची में उमेश यादव ने ऐसा कहर ढाया कि कोई समझ ही नहीं पाया कि उमेश को हुआ क्‍या है.

यह भी पढ़ें ः मयंक अग्रवाल ने खोला राज, जानें कैसे खेली इतनी बड़ी पारी

तीसरे टेस्‍ट मैच में तेज गेंदबाज उमेश यादव ने आते ही छक्‍कों की झड़ी लगा दी. उमेश यादव ने ऐसी बल्‍लेबाजी की कि लगा कि वे T-20 खेल रहे हैं. उमेश यादव ने कुल 10 गेंदों का सामना किया और उसी में 31 रन ठोक दिए. उमेश यादव ने दनादन पांच छक्‍के जड़ दिए. तीन छक्‍के तो उन्‍होंने लगातार जड़ दिए. खास बात यह रही कि उमेश की पारी में एक भी चौका नहीं था. वैसे तो उमेश यादव छक्‍के कम ही मारते हैं, वे अपनी गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. लेकिन इन दो मैचों में उमेश ने जिस तरह की छोटी लेकिन विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी टीम के लिए महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है. अपनी छोटी पारी में उमेश ने बल्‍ले से भी अपना दम दिखाया.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : क्‍या आपने मिस कर दी है मयंक अग्रवाल की Double Century, तो यहां देखिए

बात बांग्‍लादेश के खिलाफ चल रहे पहले मैच की करें तो भारतीय पारी के 113वें ओवर में स्पिनर इबादत हुसैन की दो गेंदों पर उमेश ने लगातार दो छक्के उड़ा दिए. इससे एक बार फिर उमेश की रांची की पारी याद आ गई. इसके बाद उमेश यादव ने एक और छक्‍का मारा और आखिरी तक वे आउट ही नहीं हुए. अब जरा उमेश यादव के करियर के बारे में भी जान लीजिए. उमेश यादव ने अब तक 43 टेस्‍ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्‍होंने 48 पारियां खेली हैं. इन 48 पारियों में उमेश ने 314 रन बनाए हैं. वहीं अगर पिछले दो मैचों की बात करें तो इस गेंदबाज ने बल्‍लेबाजी में ज्‍यादा हाथ दिखाएं हैं, उमेश ने पिछली 17 गेंदों में 55 रन ठोक दिए हैं. उम्‍मीद की जानी चाहिए कि वे आगे भी भारत के लिए इसी तरह की बल्‍लेबाजी करते रहेंगे. 

First Published : 16 Nov 2019, 10:16:12 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो