logo-image

तीन साल के बैन को उमर अकमल देंगे चुनौती, भाई ने कह दी बड़ी बात

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर कामरान अकमल ने उमर अकमल पर लगाए गए तीन साल के प्रतिबंध को ‘बेहद कड़ी’ सजा करार देते हुए कहा कि उनका छोटा भाई इसे निश्चित तौर पर चुनौती देगा.

Updated on: 28 Apr 2020, 11:13 AM

New Delhi:

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर कामरान अकमल ने उमर अकमल पर लगाए गए तीन साल के प्रतिबंध को ‘बेहद कड़ी’ सजा करार देते हुए कहा कि उनका छोटा भाई इसे निश्चित तौर पर चुनौती देगा. उमर अकमल पर सटोरियों द्वारा संपर्क किए जाने की सूचना नहीं देने के कारण पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने सोमवार को तीन साल का प्रतिबंध लगा दिया था. टीम से बाहर चल रहे पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान ने इस फैसले पर हैरानी जताई.

यह भी पढ़ें ः गेंद पर लगानी है लार या फिर पसीना, इस पर हर दिग्‍गज की अपनी अपनी राय, यहां पढ़िए

कामरान अकमल ने सोमवार रात पत्रकारों से कहा, मैं उमर अकमल को दी गई कड़ी सजा से हैरान हूं. तीन साल का प्रतिबंध बेहद कड़ी सजा है. वह निश्चित तौर पर इसके खिलाफ अपील करेगा. पाकिस्तान की तरफ से 57 टेस्ट, 153 वनडे और 58 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले कामरान ने कहा कि अन्य खिलाड़ियों को पूर्व में इसी तरह के आरोपों के लिए काफी कम सजा दी गई. उन्होंने कहा, निश्चित तौर पर यह समझना मुश्किल है, क्योंकि पूर्व में अन्य खिलाड़ियों पर इसी तरह के अपराध के लिए कम अवधि का प्रतिबंध लगाया गया था, जबकि उमर को इतनी कड़ी सजा दी गई. वह मोहम्मद इरफान और मोहम्मद नवाज के संदर्भ में बात कर रहे थे जिन्हें सटोरियों की पेशकश की जानकारी नहीं देने के कारण कम अवधि के लिए प्रतिबंधित किया गया था. 

यह भी पढ़ें ः IPL के सिक्‍सर किंग, किसने मारे हैं अब तक सबसे ज्‍यादा छक्‍के, देखें लिस्‍ट

आपको बता दें कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को ही उमर अकमल पर तीन साल का प्रतिबंध लगा दिया था. उनके खिलाफ यह प्रतिबंध क्रिकेट के सभी प्रारूप में लागू होगा. उमर अकमल अब तीन साल तक क्रिकेट से दूर रहेंगे. उमर अकमल पर यह प्रतिबंध उन्हें दिए गए फिक्सिंग के एक प्रस्ताव की जानकारी बोर्ड को नहीं देने पर लगाया गया है. यह प्रस्ताव उन्हें पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) के पांचवें संस्करण के शुरू होने से पहले दिया गया था. पीसीबी के भ्रष्टाचार रोधी संहिता के तहत यह अनिवार्य है कि किसी खिलाड़ी को फिक्सिंग का कोई प्रस्ताव मिले तो वह बिना देर किए इसकी जानकारी बोर्ड को दे। ऐसा नहीं करने पर सजा का प्रावधान है.

यह भी पढ़ें ः उमर अकमल भी मूर्खों की जमात में शामिल, जेल में डाल देना चाहिए, जानिए किसने कही ये बात

पीसीबी ने एक ट्वीट कर यह जानकारी दी है. ट्वीट में बताया गया है कि यह निर्णय बोर्ड की अनुशासन समिति के चेयरमैन जस्टिस (सेवानिवृत्त) फजल-ए-मीरान चौहान ने लिया है. पीसीबी ने इस मामले में उमर अकमल को 20 फरवरी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया था. पीएसएल में क्वेटा ग्लैडिएटर्स की तरफ से भाग लेने से भी रोक दिया गया था. उन्हें पीसीबी की भ्रष्टाचार रोधी संहिता के दो प्रावधानों के उल्लंघन का आरोपी पाया गया था. उमर ने नोटिस का जवाब देते हुए भ्रष्टाचार रोधी अधिकरण में अपील नहीं करने की बात कही थी. इसके बाद मामले को अनुशासन समिति को सौंप दिया गया था जिसने सोमवार को सुनवाई के बाद उमर को दोषी करार देते हुए तीन साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)