logo-image

यूक्रेन संकट : आईओसी ने रूसी, बेलारूस के खिलाड़ियों को आयोजनों से बाहर करने को कहा

यूक्रेन संकट : आईओसी ने रूसी, बेलारूस के खिलाड़ियों को आयोजनों से बाहर करने को कहा

Updated on: 28 Feb 2022, 09:50 PM

लुसाने:

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने अंतर्राष्ट्रीय खेल महासंघों और खेल आयोजनों के आयोजकों से कहा है कि वे यूक्रेन पर हमले के कारण अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में रूसी और बेलारूसी एथलीटों और अधिकारियों को आमंत्रित न करें या उन्हें भागीदारी की अनुमति न दें।

आईओसी ने यह सिफारिश बीजिंग में चार मार्च से शुरू होने वाले शीतकालीन पैरालंपिक खेलों से कुछ दिन पहले सोमवार को कार्यकारी बोर्ड (ईबी) की बैठक के बाद की है।

आईओसी ने यह भी सिफारिश की है कि अगर इस तरह की छोटी सूचना पर उन्हें बाहर करना संभव नहीं है, तो आईएफएस और कार्यक्रम के आयोजक यह सुनिश्चित करें कि रूसी और बेलारूस के नागरिक तटस्थ प्रतिभागियों के रूप में भाग लें, न कि अपने देश के राष्ट्रीय ध्वज के तहत।

आईओसी ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में कहा, जहां भी यह संगठनात्मक या कानूनी कारणों से कम समय के नोटिस पर संभव नहीं है, आईओसी ईबी अंतर्राष्ट्रीय खेल संघों और दुनियाभर के खेल आयोजनों के आयोजकों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह करता है कि रूस या बेलारूस के किसी भी एथलीट या खेल अधिकारी को अपने देश के नाम के तहत भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाए। रूसी या बेलारूसी नागरिक, चाहे वह व्यक्तियों या टीमों के रूप में हों, केवल तटस्थ एथलीटों या तटस्थ टीमों के रूप में स्वीकार किए जाने चाहिए। कोई राष्ट्रीय प्रतीक, रंग, झंडे या गान प्रदर्शित नहीं किए जाने चाहिए।

हालांकि इसका दृष्टिकोण हमेशा खिलाड़ियों को उनकी संबंधित सरकारों द्वारा लिए गए निर्णयों के लिए दंडित करने का नहीं रहा है।

आईओसी ने कहा कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण और बेलारूस सरकार के समर्थन के मामले में उसने अपना दृष्टिकोण बदलने का फैसला किया है, क्योंकि यूक्रेन के खिलाड़ी शीतकालीन पैरालंपिक खेलों के लिए बीजिंग नहीं पहुंच पा रहे हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है, आईओसी ईबी एथलीटों, खेल अधिकारियों और विश्व ओलंपिक समुदाय के सदस्यों द्वारा शांति के आह्वानों का स्वागत और सराहना करता है। आईओसी विशेष रूप से रूसी एथलीटों द्वारा शांति के आह्वान की प्रशंसा और समर्थन करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.