logo-image

U19 World Cup 2020: 5वीं बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए बांग्लादेश से भिड़ेगी टीम इंडिया, रविवार को होगा मुकाबला

खिताब के लिए अब फाइनल मुकाबला 9 फरवरी को भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा. टीम इंडिया 7वीं बार फाइनल में पहुंची है.

Updated on: 07 Feb 2020, 11:33 AM

नई दिल्ली:

अंडर-19 विश्व कप 2020 के फाइनल में खेलने वाली दोनों टीमों की स्थिति स्पष्ट हो चुकी है. 9 फरवरी को खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया और बांग्लादेश आमने-सामने होंगी. गुरुवार को खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर पहली बार अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई न्यूजीलैंड की टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 211 रन बनाए थे. 212 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने 44.1 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर ही लक्ष्य हासिल कर लिया और फाइनल में टीम इंडिया के साथ खेलने के लिए अपनी जगह पक्की कर ली.

ये भी पढ़ें- AFG vs IRE: टी20 सीरीज के लिए अफगानिस्तान टीम का ऐलान, शापूर जादरान की हुई वापसी

अंडर-19 विश्व कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब बांग्लादेश की टीम फाइनल में पहुंची है. खिताब के लिए अब फाइनल मुकाबला 9 फरवरी को भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा. टीम इंडिया 7वीं बार फाइनल में पहुंची है. विश्व चैंपियन टीम इंडिया ने अंडर-19 विश्व कप 2018 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर पिछला खिताब अपने नाम किया था. भारतीय टीम ने साल 2000 में श्रीलंका को हराकर अपना पहला खिताब जीता था. भारत ने अपना दूसरा खिताब साल 2008 में दक्षिण अफ्रीका को हराकर जीता था. फिर साल 2012 में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर तीसरी बार विश्व कप अपने नाम किया था. हालांकि भारतीय टीम फाइनल मुकाबले में दो बार हार का भी सामना करना पड़ा है. जिनमें से एक बार तो पाकिस्तान ने भारत को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: राजस्थान रॉयल्स को जोफ्रा आर्चर की वापसी की उम्मीद, ट्वीट कर कही ये बात

अंडर-19 विश्व कप 2020 के फाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया ने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 10 विकेट से हराया था. इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने अभी तक सभी मैचों में जीत दर्ज की है. भारत को दो बार फाइनल में हार का भी सामना करना पड़ा है. अंडर-19 विश्व कप 2016 के फाइनल मुकाबले में भारत को पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था जबकि साल 2016 में वेस्टइंडीज ने भारत को हराकर खिताब जीता था. हालांकि, इस बार टीम इंडिया काफी मजबूत दिखाई दे रही है और बांग्लादेश को हराकर खिताब जीतने की क्षमता रखती है.