News Nation Logo
उत्तर प्रदेश : आज तीन बड़े मामले ज्ञानवापी, श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा और ताजमहल पर सुनवाई प्रधानमंत्री आवास पर कैबिनेट और CCEA की बैठक, कुछ MoU समेत अहम मुद्दों पर हो सकता है फैसला कपिल सिब्बल सपा कार्यालय में अखिलेश यादव के साथ मौजूद, बनेंगे राज्यसभा उम्मीदवार राज्यसभा के लिए कपिल सिब्बल, डिंपल यादव और जावेद अली होंगे समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार- सूत्र पंजाब : ग्रुप सी और डी के पदों के लिए पंजाबी योग्यता टेस्ट कंपलसरी, भगवंत मान सरकार का फैसला मथुरा : जिला अदालत में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में 31 मई को होगी अगली सुनवाई मुंबई : मोटरसाइकिल पर दोनों सवारों को हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा, 15 दिनों में नियम पर अमल यासीन मलिक की सजा पर बहस पूरी- ऑर्डर रिजर्व, दोपहर बाद विशेष NIA कोर्ट सुनाएगी सजा ज्ञानवापी हिंदुओं को सौंपने-पूजा की मांग वाला नया मामला सिविल जज फास्ट ट्रैक कोर्ट में स्थानांतरित अयोध्या : 1 जून को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह का शिला पूजन होगा, सीएम योगी होंगे शामिल उत्तराखंड : मौसम सामान्य होने के बाद आज दोबारा सुचारू रूप से शुरू हुई चारधाम यात्रा औरंगजेब की कब्र के बाद अब सतारा में मौजूद अफजल खान के कब्र पर बढ़ाई गई सुरक्षा
Banner

U-19 WC: टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में पाक को दी करारी शिकस्त, 7वीं बार फाइनल में बनाई जगह

भारत इसके साथ ही पहली टीम बन गया जिसने अंडर-19 विश्व कप का नाकआउट मैच 10 विकेट से जीता.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 04 Feb 2020, 08:37:53 PM
U-19 WC भारत ने पाकिस्तान को हराया

U-19 WC भारत ने पाकिस्तान को हराया (Photo Credit: ट्विटर)

नई दिल्ली:  

यशस्वी जायसवाल के शतक और दिव्यांश सक्सेना के साथ उनकी पहले विकेट की अटूट शतकीय साझेदारी से गत चैंपियन भारत ने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट की रिकार्ड जीत के साथ लगातार तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई. पाकिस्तान के 173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की अंडर-19 टीम ने जायसवाल (नाबाद 105) और सक्सेना (नाबाद 59) के बीच पहले विकेट की 176 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत 14.4 ओवर शेष रहते बिना विकेट खोए 176 रन बनाकर जीत दर्ज की. मैन आफ द मैच जायसवाल ने 113 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के मारे जबकि सक्सेना की 99 गेंद की पारी में छह चौके शामिल रहे. भारत इसके साथ ही पहली टीम बन गया जिसने अंडर-19 विश्व कप का नाकआउट मैच 10 विकेट से जीता. जायसवाल इस पारी के दौरान टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर भी बने. वह अब तक पांच मैचों में 312 रन बना चुके हैं.

इससे पहले सुशांत मिश्रा (28 रन देकर तीन विकेट), कार्तिक त्यागी (32 रन पर दो विकेट) और रवि बिश्नोई (46 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान की टीम 43.1 ओवर में 172 रन पर सिमट गई. पाकिस्तान ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 26 रन जोड़कर गंवाए. पाकिस्तान की ओर से कप्तान रोहेल नजीर ने 102 गेंद में छह चौकों की मदद से सर्वाधिक 62 रन की पारी खेली. सलामी बल्लेबाज हैदर अली (56) ने भी अर्धशतक जड़ा. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी भी की. इन दोनों के अलावा मोहम्मद हारिस (21) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए.

भारत अब रविवार को होने वाले फाइनल में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगा. लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को जायसवाल और सक्सेना ने शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने सतर्क शुरुआत की और शुरू में कोई जोखिम नहीं उठाया. भारत ने पहले नौ ओवर में सिर्फ एक चौका जड़ा जो जायसवाल ने कासिम अकरम के दूसरे ओवर में मारा. सक्सेना ने 10वें ओवर में तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर खान पर अपना पहला चौका जड़ा और फिर अब्बास अफरीदी की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए. जायवाल ने कासिम पर दो चौकों के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. सक्सेना 24 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब अब्बास अफरीदी की गेंद पर स्लिप में हैदर उनका कैच नहीं पकड़ पाए. जायसवाल ने आमिर अली पर पारी का पहला छक्का जड़ा. सक्सेना 36 रन के स्कोर पर फिर भाग्यशाली रहे जब आमिर अली की गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया लेकिन विकेटकीपर गेंद को नहीं पकड़ पाए जो बाउंड्री के लिए चली गई.

यह भी पढ़ें-NZ vs IND: 'न्यूजीलैंड से विलियमसन तो टीम इंडिया से रोहित हुए बाहर, अब बराबरी का होगा मुकाबला'

जायसवाल ने 22वें ओवर में मोहम्मद आमिर अली पर दो चौकों के साथ 66 गेंद में टूर्नामेंट का अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया. इसी ओवर में भारत के 100 रन भी पूरे हुए. सक्सेना ने फहद मुनीर की गेंद पर एक रन के साथ 83 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. जायसवाल ने अब्बास पर लगातार दो छक्के और फिर आमिर अली पर छक्के के साथ 113 गेंद में शतक पूरा किया और टीम को जीत दिलाई. इससे पहले पाकिस्तान के कप्तान रोहेल ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन टीम ने नौवें ओवर में 34 रन के स्कोर तक ही सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हुरेरा (04) और फहद मुनीर (00) के विकेट गंवा दिए.

यह भी पढ़ें-रणजी ट्रॉफी में 12000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने वसीम जाफर

हुरेरा को तेज गेंदबाज मिश्रा ने स्क्वायर लेग पर दिव्यांश सक्सेना के हाथों कैच कराया. मुनीर भी इसके बाद लेग स्पिनर बिश्नोई की गेंद पर अथर्व अंकोलेकर को कैच दे बैठे. मुनीर 16 गेंद खेलने के बावजूद खाता भी नहीं खोल पाए. हैदर और रोहेल ने इसके बाद पारी को संभाला. रोहेल को शुरुआत में जूझना पड़ा. उन्होंने तेज गेंदबाज आकाश सिंह पर चौके के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. हैदर ने भी अंकोलेकर और बिश्नोई पर चौके जड़े. हैदर ने बिश्नोई पर चौके के साथ 70 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. पाकिस्तान के रनों का शतक 27वें ओवर में पूरा हुआ लेकिन अगले ओवर में कामचलाऊ लेग स्पिनर जायसवाल की गेंद पर हैदर प्वाइंट पर बिश्नोई को कैच दे बैठे.

यह भी पढ़ें-NZ vs IND: टी20 के बाद अब वनडे में भी न्यूजीलैंड को धूल चटाना चाहेगी टीम इंडिया, पहला वनडे कल

कासिम अकरम (09) इसके बाद कप्तान के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए. मोहम्मद हारिस (15 गेंद में 21 रन) ने आते ही आक्रामक तेवर दिखाए. उन्होंने बिश्नोई पर चौके और छक्का जड़ा लेकिन बायें हाथ के स्पिनर अंकोलेकर की गेंद पर सक्सेना ने डीप स्क्वायर लेग पर उनका शानदार कैच लपका. रोहेल ने अंकोलेकर की गेंद पर एक रन के साथ 84 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. त्यागी ने इसके बाद इरफान खान (03) को बोल्ड किया जबकि अगले ओवर में बिश्नोई ने अब्बास अफरीदी (02) को पगबाधा किया. रोहेल भी रन गत बढ़ाने के प्रयास में मिश्रा की गेंद पर तिलक वर्मा को आसान कैच दे बैठे. त्यागी ने ताहिर हुसैन (02) को विकेटकीपर ध्रुव जुरेल के हाथा कैच कराया जबकि मिश्रा ने आमिर अली (01) को पवेलियन भेजकर पाकिस्तान की पारी का अंत किया. भाषा सुधीर आनन्द आनन्द

First Published : 04 Feb 2020, 08:37:53 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.