News Nation Logo

U-19 World Cup 2020: सेमीफाइनल में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

Sunil Chaurasia | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 01 Feb 2020, 10:48:56 AM
टीम इंडिया

टीम इंडिया (Photo Credit: https://twitter.com/cricketworldcup)

नई दिल्ली:  

दक्षिण अफ्रीका में चल रहे अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप अब अपने अंतिम दौर में पहुंच चुका है. शुक्रवार को पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले के नतीजे के बाद टूर्नामेंट का रोमांच अब चरम पर पहुंच गया है क्योंकि अब सेमीफाइनल में पाकिस्तान का मुकाबला विश्व चैंपियन टीम इंडिया से होगा. दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2020 में शुक्रवार को खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है.

ये भी पढ़ें- कुशल मेंडिस ने जड़ा नाबाद शतक, श्रीलंका मैच बचाने में हुआ कामयाब

4 फरवरी को सेनवेस पार्क स्टेडियम में खेले जाने वाले पहले सेमीफाइनल मुकाबले में अब पाकिस्तान का मुकाबला चिर-प्रतिद्वंद्वी और मौजूदा चैंपियन टीम इंडिया से होगा. दोनों टीमें इस मुकाबले की अहमियत को अच्छे से जानती हैं, लिहाजा भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी फाइनल में पहुंचने के लिए सेमीफाइनल मुकाबले में जी-जान लगा देंगे. अंडर-19 विश्व कप के आंकड़ों को देखा जाए तो पाकिस्तान का पलड़ा टीम इंडिया पर भारी दिख रहा है.

अंडर-19 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 9 मुकाबले हो चुके हैं, जिनमें से टीम इंडिया को सिर्फ 4 मैचों में जीत मिली है जबकि पाकिस्तान ने 5 बार बाजी मारी है. खास बात ये है कि पाकिस्तान ने भारत को एक बार क्वार्टर फाइनल में, एक बार सेमीफाइनल में और एक बार फाइनल में भी हराया है. मौजूदा टूर्नामेंट में जहां एक ओर पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है तो वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल की टिकट कटाई थी.

ये भी पढ़ें- 'आदत से मजबूर' संजय मांजरेकर फिर हुए ट्रोल, जसप्रीत बुमराह को दे रहे थे सलाह

भारत ने 28 जनवरी को खेले गए अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 74 रनों से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था. क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया के सामने पाकिस्तान की मजबूत टीम होगी. भारतीय खिलाड़ी इस बात को बखूबी जानते हैं कि वे पाकिस्तान को किसी भी सूरत में हल्का नहीं आंक सकते हैं. अंडर-19 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच पिछला मुकाबला साल 2018 में हुआ था.

साल 2018 के अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 203 रनों से करारी शिकस्त दी थी. लिहाजा, पाकिस्तान क्रिकेट टीम इस बार टीम इंडिया से अपना पुराना हिसाब चुकता करने के साथ-साथ फाइनल में प्रवेश करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. तो वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया भी अपने पुराने आंकड़ों को सुधारने के संकल्प पर कायम रहते हुए पाकिस्तान को एक बार फिर से धूल चटाकर फाइनल में प्रवेश करना चाहेगी.

First Published : 01 Feb 2020, 10:48:56 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.